न्यायिक प्रक्रिया PDF in Hindi

न्यायिक प्रक्रिया का स्तर में भारत में अब भी उतना ऊचां नही उठ सका है, जितना की भारत में होना चाहिए था, समय – समय पर भारत सरकार के द्वारा न्यायिक प्रक्रिया में बदलाव किया जाता है, ताकि हम यहाँ के इस न्यायिक प्रक्रिया को और भी मजबूत बना सके !

न्यायिक प्रक्रिया को सुधारने के लिए फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट का निर्माण किया गया है, ताकि किसी भी बड़े अपराधिक मामले और गंभीर मामलो पर सुनवाई जल्द हो सके और न्याय जल्द से जल्द मिल सके ! इस कोर्ट में अपराधिक मामलो और राजनितिक मामलो की सुनवाई के लिए बनाई गयी है!

हमारे न्यायालयों में अभी तक 2 करोड़ से ज्यादा मामले लंबित पड़े है, जिसमे से कुछ मामले ऐसे भी है को 1950 से अभी तक लंबित पड़े है, इसलिए हमारी न्यायिक प्रक्रिया बहुत ही कमजोर हो चुकी है!

हमारे यहाँ से न्यायिक प्रक्रिया में देरी होने की एक वजह यह है की यहाँ पर न्यायाधीश की बहुत ही ज्यादा कमी है, यहाँ पर 10 लाख नागरिक पर 5 से 10 न्यायाधीस ही है, जिससे किसी भी मामले की सुनवाई में बहुत ही देरी होती है, जब तक किसी को न्याय मिलता है वो न्याय किसी काम का नही रह जाता है !

न्यायिक प्रक्रिया से सबसे ज्यादा जरुरी होती है न्यायिक सक्रियता और अवधारणा जिसके बारे में सभी को जानना बहुत ही जरुरी है! इसके बारे में विस्तार से पढने के लिए आप हमारे नीचे दिए लिंक पर click करके हमारे पीडीऍफ़ को डाउनलोड करके पढ़ सकते है!

डिस्क्लेमर:- हिंदी ज्ञान किसी भी पीडीऍफ़ फाइल पर मालिकाना हक़ नही रखता है, हमने सारे पीडीऍफ़ को सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से यहा पर दिया है, अगर किसी को भी कोई आपत्ति है, तो वह मुझसे ईमेल [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है! हम इस पर तुरंत कोई निर्णय लेंगे!

Leave a Comment