भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है?

दोस्तों इंडियन पासपोर्ट अब दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट के लिस्ट में शामिल हो गया है ! अब इंडियन लोग बिना वीसा के 59 देशो में घूम सकते है ! लेकिन क्या आपको पता है की भारत में ही तीन तरह के पासपोर्ट होता है ! इनके बिना आपको विदेश जाना नामुनकिन है ! 

How many types of passport

   सबके अलग अलग महत्व होते है ! तो आज हम आपको बतायेंगे ये तीन पासपोर्ट किस तरह के होते है , और इनके महत्व क्या क्या है ! 

सबसे पहले हम बात करते है की रैंक के आधार पर और रंग के आधार पर पासपोर्ट कितने तरह के होते है !

1. एक होता है नीला पासपोर्ट होता है ! ये तत्काल और रेगुलर दोनो तरह के मिलते है ! जो भारत के  साधारण लोगो के लिए बनाया जाता है ! ये नीला रंग इंडियन लोगो के पहचान बताती है ! और इसे भारत सरकत में ऑफिसियल लोगो से  दूर रखने के लिए बनाया जाता है ! इससे कस्टम अधिकारी और विदेश में  चेक करने में सुविधा होती है ! जिससे पासपोर्ट आइडेंटिफिकेशन में आसानी होती है ! जारी किये गये नीले पासपोर्ट में जारी किये गये शख्श का नाम होता है ! जिसके जन्मदिन और जन्मदिन के जगह का जिक्र होता है ! साथ ही उसकी फोटो और हस्ताक्षर तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारिय होती है ! इसे पहचान के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पे भी देखा जाता है ! जब किसी शख्स को पासपोर्ट जारी कर दिया जाता है ! तो वो शख्स दुसरे देश का वीजा लगाकर यात्रा कर सकता है ! 

2. दूसरा पासपोर्ट होता है सफेद रंग का ! ये पासपोर्ट होता है ! ऑफिसियल लोगो  के लिए जो सरकारी काम काज के लिए विदेशो में जाते है ! सफेद रंग का पासपोर्ट भारत सरकार के आदमी होने की पहचान बताती है ! वो शख्स जो सरकारी काम से विदेश यात्रा करता है ! उसे ये पासपोर्ट जारी किया जाता है ! उन्हें कस्टम चेक के समय उसी तरह से डील किया जाता है ! सफेद पासपोर्ट के आवेदक को पासपोर्ट पाने के लिए अलग से एक आवेदन देनी पड़ती है ! जिसमे उसको ये बताना पड़ता है की आखिर उसको इस तरह के पासपोर्ट की जरूरत क्या है! सफ़ेद पासपोर्ट रखने वालो को कुछ विशेष सुविधा भी मिलती है ! 

3. तीसरा पासपोर्ट है महरून रंग का ! ये भारत के उच्च अधिकारी को दिया जाता है ! जैसे की IB, IAS के रैंक के लोगो को महरून रंग का पासपोर्ट जारी किया जाता है ! इसमे उन्हें अम्बेसी से लेकर यात्रा के दौरान तक की सुविधाए दी जाती है ! साथ ही देश में जाने के लिए वीजा की भी जरूरत नही पड़ती है ! इसके आलावा बहुत सारी सुविधाए सामान्य लोगो की अपेक्षा उन्हें बहुत जल्दी और बहुत आसानी से मिल जाता है ! ये पासपोर्ट उन लोगो उन लोगो को जारी किया जाता है ! जो भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करता है ! इस पासपोर्ट का रंग इसलिए अलग रखा जाता है !! ताकि उन्हें आसानी से पहचान किया जा सके ! इसके लिय अलग आवेदन देना पड़ता है ! जिसमे बताना पड़ता है की आखिर उन्हें इस पासपोर्ट की जरुरुत क्या है ! विदेशो में इस पासपोर्ट के शख्स के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज करना काफी मुश्किल होता है ! आसानी से ऐसे लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज नही किया जा सकता है !