12 Rules for Life summary in Hindi

नमस्कार दोस्तों ,
आज के इस आर्टिकल में मै आपके साथ Jordan Peterson की बुक 12 rules of life book का summary (12 रूल्स ऑफ़ लाइफ की समरी) शेयर करने बाला हूँ जिससे पढने के बाद आप एक सफल व्यक्ति के लिस्ट में गिने जाओगे ! जो भी सफल व्यक्ति हैं वो इन्ही 12 rules of life book का फॉलो करके हुए हैं ! आप को भी सफल बनना है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पढ़े ! जिससे की अपना समय का सही उपयोग कर सके , समाज में एक अच्छा व्यक्ति बन सके !

12 rules of life Summary

अभी कुछ साल पहले, मैं एक अज्ञात प्रोफेसर था जो अकादमिक किताबें लिख रहा था जिसे कोई नहीं पढ़ता था ! फिर, भगवान की मदद से, वो अपने लिए खुद महसूस करना बंद करने और अपनी कार्य क्षमता विकसित करने को फैसला कर और पहले से ज्यादा मेहनत करना शुरू कर दिया !

पिंकोस और इच्छाधारी उदारवादियों ने कॉड मनोविज्ञान में बाजार पर कब्जा कर लिया था, इसलिए मैंने अनुमान लगाया कि एक स्वयं सहायता पुस्तक के लिए एक बड़ी भूख होनी चाहिए, धर्म, पौराणिक कथाओं, बड़े अक्षरों के साथ समर्थित और स्पष्ट बताते हुए – एक जिम्मेदार, सामाजिक रूप से निर्देशित विचारधारा वाले रूढ़िवादी अपने विश्वासों को आगे बढ़ाने के लिए कुछ छद्म बौद्धिक विचारधारा को तरस रहे हैं ! और बिंगो! यहाँ मेरे जीवन के 12 नियम हैं !

1. Stand up straight with your shoulders back

अपने कंधों के साथ सीधे खड़े होना कुछ ऐसा है जो न केवल शारीरिक है, क्योंकि आप केवल एक शरीर नहीं हैं, आप बोलने के लिए एक आत्मा हैं, एक मानस भी हैं ! शारीरिक रूप से खड़े होने का अर्थ है और आध्यात्मिक रूप से खड़े होने की मांग करना और आह्वान करना। खड़े होने का अर्थ है स्वेच्छा से होने के बोझ को स्वीकार करना !

2. Treat yourself like you are someone you are responsible for helping

व्यक्ति को मजबूत करें, शुरुआत खुद से करें, अपना ख्याल रखें ! परिभाषित करें कि आप कौन हैं। अपने व्यक्तित्व को निखारें ! अपनी मंजिल चुनें और अपने अस्तित्व को स्पष्ट करें !

3. Make friends with people who want the best for you

लोग अपनी दुनिया का निर्माण उन उपकरणों से करते हैं जो उनके पास सीधे हाथ में होते हैं ! दोषपूर्ण उपकरण दोषपूर्ण परिणाम देते हैं ! एक ही दोषपूर्ण उपकरण का बार-बार उपयोग एक ही दोषपूर्ण परिणाम उत्पन्न करता है !

4. Compare yourself with who you were yesterday, not with who someone else is today

हर चीज में जीतने का मतलब केवल यह हो सकता है कि आप बढ़ नहीं रहे हैं और बढ़ना जीत का सबसे महत्वपूर्ण रूप हो सकता है !

इससे पहले कि आप अपने स्वयं के मूल्यों के मानकों को स्पष्ट कर सकें, आपको खुद को एक अजनबी के रूप में देखना चाहिए और फिर आपको खुद को जानना चाहिए !

5. Do not let your children do anything that makes you dislike them

हम एक ही आकार के लाभ के बारे में अच्छा महसूस करने की तुलना में किसी दिए गए आकार के नुकसान के बारे में अधिक नकारात्मक महसूस करते हैं !

6. Set your house in perfect order before you criticize the world

आप जो गलत जानते हैं उसे करना बंद करना शुरू करें, केवल वही बातें कहें जो आपको मजबूत बनाती हैं !
केवल वही करें जो आप सम्मान के साथ बोल सकते हैं !

7. Pursue what is meaningful

यह पूछने के बजाय कि आज मुझे क्या करना चाहिए, यह पूछें कि मैं अपने समय का उपयोग चीजों को बदतर के बजाय बेहतर बनाने के लिए कैसे कर सकता हूं? अपने जीवन में अर्थ रखने के लिए आप जो चाहते हैं उससे बेहतर है, क्योंकि आप न तो यह जान सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं और न ही आपको वास्तव में क्या चाहिए !

8. Tell the truth — or, at least, don’t lie

आप जो चाहते हैं उसे वितरित करने में दुनिया को हेरफेर करने के लिए आप शब्दों का उपयोग कर सकते हैं !
यह वही है जो हर कोई करता है जब वे कुछ चाहते हैं और खुश करने और चापलूसी करने के लिए खुद को झूठा साबित करने का फैसला करते हैं ! इसे कहते हैं जीवन-झूठ ! यदि आप स्वयं को दूसरों के सामने प्रकट नहीं करेंगे, तो आप स्वयं को स्वयं के सामने प्रकट नहीं कर सकते !

9. Assume that the person you are listening to might know something you don’t

यह आश्चर्यजनक है कि अगर आप सुनेंगे तो लोग आपको क्या बताएंगे ! स्मृति वस्तुनिष्ठ अतीत का विवरण नहीं है। स्मृति एक उपकरण है। स्मृति भविष्य के लिए अतीत की मार्गदर्शिका है ! इसका उद्देश्य अतीत को याद करना नहीं है। यह एक ही लानत को बार-बार होने से रोकना है !

10. Be precise in your speech

हम उपकरण और बाधाओं को देखते हैं, वस्तुओं और चीजों को नहीं ! दुनिया हमारे सामने खुद को उपयोग करने के लिए कुछ और नेविगेट करने के लिए कुछ के रूप में प्रकट करती है – न कि केवल कुछ के रूप में ! चूक के पापों की विनाशकारी शक्ति को कभी कम मत समझो !

11. Do not bother children when they are skate-boarding

क्षमता वह है जो लोगों को उतना सुरक्षित बनाती है जितना वे वास्तव में हो सकते हैं, लोग जोखिम को कम करने की कोशिश नहीं करते हैं, वे इसे अनुकूलित करना चाहते हैं ! बहुत अधिक सुरक्षा विकासशील आत्मा को तबाह कर देती है !

12. Pet a cat when you encounter one on the street

लोग सामाजिक और असामाजिक हैं , लोगों को दोनों की जरूरत है, सहयोग (सुरक्षा, सुरक्षा और साहचर्य के लिए) और प्रतिस्पर्धा (व्यक्तिगत विकास और स्थिति के लिए) !1

12 Rules for Life Download

डिस्क्लेमर :- Hindigyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !


1 thought on “12 Rules for Life summary in Hindi”

  1. 3.The web content of your blog site is extremely intriguing as well as useful. Blog site commenting is an excellent method to develop top quality backlinks. The job you have actually done is great. The commented blog site appears to be an opposite view on how efficient it really is.

    Reply

Leave a Comment