15 Best Free SEO Plugin and Tools For Blogger

आज हम आपको 15 Best Free SEO Plugin and Tools के बारे में बताने वाले है , जिसे आप इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को Google में Rank करा सकते है ! आज हम जिन Tools and Plugin के बारे में बात करने वाले है , इसमें से कुछ Tools and Plugins Free है तो Primium है लेकिन जो Primium Tools है उनके Trial Version आपको Free में मिल जाते है !

Benefits of Best Free SEO Plugin and Tools

दोस्तों आप भी एक ब्लॉगर ही होंगे अगर आप हमारे इस पोस्ट पर आये तो , क्योकि हम आपको अपने अनुभव और Reserch के अनुसार in सभी Tools और Plugins के बारे में बताऊंगा ! आपको इन सभी Tools और Plugin की मदद से आप अपने वेबसाइट के लिए Keyword Research कर सकते है ! अपने Blog की Speed को बढ़ा सकते है ! आप अपने वेबसाइट लो Audit कर सकते है की आपके वेबसाइट में क्या कमी है जिसे आप दूर कर सकते है !

आपके वेबसाइट बहुत सारी कमी होती है , जिससे आप अपने वेबसाइट पर चाहे कितनी भी अच्छी पोस्ट क्यों ना लिख ले वो कभी भी रैंक नही करती है ! आप इन सभी tools को अप्लाई करके अपने वेबसाइट की कमी को दूर कर सकते है ! और आप भी अपने वेबसाइट पर काफी अच्छी तरह से सेट कर सकते है , उसके बाद आप खुद पर खुद अनुभव करेंगे की आपके वेबसाइट में पहले से काफी ज्यादा फर्क पड़ा है ! तो आइये देखते है की वो कौन कौन से Best Free SEO Plugin and Tools है !

1. Google Search Console

इसके बारे में हर ब्लॉगर जानता ही होगा जो लोग काफी दिनों से ब्लॉग्गिंग कर रहे है ! और जो लोग नही जानते है आज हम उनको बता दे की यह आपके वेबसाइट को Google से Verify करके Sitemap Submit कर सकते है ! इससे आपको यह फायदा होता है की आप जैसे ही कोई आर्टिकल पब्लिश करते है तो वह google में अपने आप Index हो जाता है !

इसमें आप अपने वेबसाइट की Performance को Track कर सकते है ! इससे आपको पता चल जाता है की आपके वेबसाइट पर कितनी Traffic आ रही है और कितने Page , Article Index हो चुकी है और किन Keyword पर Rank हो रही है ! और साथ में यह भी देख सकते है की कितने आर्टिकल आपके AMP , Mobile Friendly है और आपके वेबसाइट पर Crowler में क्या प्रॉब्लम आ रही है सभी चीजे आप यहा से ट्रैक कर सकते है ! आप एक ब्लॉगर है आप इसे जरुर Verify कर ले !

2. Google Analytics

इसका इस्तेमाल आप अपने वेबसाइट पर आ रहे ट्रैफिक को तो Track कर सकते है , इसमें आप देख सकते है की कितना ट्रैफिक की Country से और किस Location से और किस Article पर आ रही है , और लोग उसपे कितना समय बिता रहे है !

इसमें आप अपने वेबसाइट की ट्रैफिक Live Track कर सकते है , इसमें आप Real Time , Audience को देख सकते है जैसा की आप ऊपर के image में देख सकते है , इससे आप महीने में आने वाली USER , SESSIONS, Bounce Rate , और Session Duration को भी देख सकते है , तो आप अपने वेबसाइट को इससे जरुर Connect कर के रखे !

3. Google Keyword Planner

इसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के लिए Keyword Reserch कर सकते है , आप जब Keyword Research करके अपने Blog के लिए कोई आर्टिकल लिखते है तो आपकी आर्टिकल बहुत जल्दी रैंक होती है !

Google Keyword Planner की मदद से आप Keyword पर कितनी Traffic है और किस देश में कितनी Traffic है , और उस Keyword पर कितना CPC मिलेगा और उसपे कॉम्पटीशन है , ये सभी चीजे आप इस Tools की मदद से आप कर सकते है , और ये आपको आपके Keyword से सम्बंधित Keyword भी Suggest करता है और साथ में ये सभी इनफार्मेशन भी देता है , और ये बिल्कुल फ्री है !

4.OneSignal Notification

यह दरअसल आपके ब्लॉग , वेबसाइट पर हुए नये अपडेट को आपके पाठको तक नोटिफिकेशन भेजता है !

यह भी Google का Free Service है जिसे आप अपने वेबसाइट से कनेक्ट कर सकते है ! साथ में आप इसे अपने एप्लीकेशन में भी लगा सकते है ! इससे आपके ब्लॉग को जिन लोगो ने Subscribe कर रखा है , उन्हें आपके द्वारा दिए गये अपडेट या फिर आप जैसे ही कोई नया आर्टिकल पब्लिश करते है तो उन्हें तुरंत ही नोटिफिकेशन के द्वारा पता चल जाता है , इससे आपके वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ जाती है ! इसमें आप अपने पाठको को अगर कोई अपने तरफ से कोई भी मेसेज भेजना चाहते है तो वो भी आप इसके द्वारा भेज सकते है !

5.Yoast Best Free SEO Plugin

यह एक SEO Plugin है इसे आप WordPress Website पर इस्तेमाल कर सकते है , इससे आप जब भी कोई आर्टिकल लिखते है तो यह आपके आर्टिकल को एक परफेक्ट SEO Article लिख सकते है !

इसे आप अपने वर्डप्रेस साईट में जरुर install कर ले , आप जब भी कोई आर्टिकल लिखेंगे तो ये आपको बतायेंगा की आपको किस तरह से आपको अपना आर्टिकल लिखना है , यह आपको Focus Keyword , जिस Keyword पर आप अपना आर्टिकल रैंक करना चाहते है , उसके बारे में पूरी जानकरी देगा की वो कितनी बार कितने जगह पर इस्तेमाल हुआ है और कितनी जगह पर आपको उसका इस्तेमाल करना चाहिए , यह आपका SEO Score और साथ में Redability Score भी बताता है , इससे आपको पता चल जाता है की आपका आर्टिकल कैसे है और इसे लोग पढ़ सकते है या नही , तो यह एक बहुत ही अच्छा Best Free SEO Plugin है , इसे आप जरुर इस्तेमाल करे !

6. Ubersuggest

यह एक ऑनलाइन टूल है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को Analysis कर सकते है ! आप अपने वेबसाइट से सम्बंधित बहुत सी जानकारिय प्राप्त कर सकते है ! जैसे

इसमें आप अपने वेबसाइट की हर जानकारी जैसे की आपके वेबसाइट पर कितना Organic Keyword Rank हुआ है ! कितना Organic Monthly Traffic आ रहा है , उसका Domain Score क्या है आपके वेबसाइट की कितने Backlink बने हुए है ! और साथ में आप इसकी मदद से आप अपने Keyword को भी Research कर सकते है और उसपे कितना ट्रैफिक और कॉम्पटीशन है ये भी देख सकते है ! ये Free और Paid दोनों ही उपलब्ध है लेकिन आप Free version से काम चला सकते है ! यह वेबसाइट एक जाने माने Blogger Neilpatel की है वो बहुत बड़े ब्लॉगर है जो SEO से जुडी जानकारिया प्रदान करते है ! तो भी इसके फ्री version का इस्तेमाल जरुर करे !

7.Keyword Revealer

यह एक पूर्णत Keyword Reserching Tool है ! यह Free नही है लेकिन इसमें आप रोजना 3 से 4 चार Keyword को Research कर सकते है ! आप इसके Primium Version को भी खरीद सकते है , अगर आपको ये Tool पसंद आता है तो !

जैसे की आप ऊपर देख रहे है मैंने एक Keyword को Search किया जिसपे मैंने अपना आर्टिकल लिखने वाला हूँ तो मुझे अपना Keyword Difficulty को देखना है की उसपे कितना कॉम्पटीशन है , तो आपके tools आपको सारी चीजे सिर्फ एक सर्च में दिखा देता है की आपके उस कीवर्ड पर कितना Monthly Search , Volume Trend , Cost Per Click (CPC ) , और उसपे कितना Keyword Difficulty है , ये सब एक बार में बता देता है ! ये मेरा सबसे पसंदिता Tools में से एक है आप भी इसके Free Version का इस्तेमाल कर सकते है !

8. Answer THE PUBLIC ( Title Maker )

दोस्तों अगर आपको भी एक Article के लिए के Perfect Title नही मिल रहा है या फिर एक जबरदस्त आकर्षण Title नही खोज पा रहे है तो ये Tool आपकी मदद करने वाला है !

आप जब भी कोई आर्टिकल लिखते है तो सबसे जरुरी होता है उसका टाइटल कैसे है , जब लोग आपके आपके आर्टिकल को देखते है तो वो सबसे पहले आपके टाइटल को देखते है और जब तक आपका टाइटल अच्छा नही होगा तो आपके वेबसाइट पर लोग नही आयेंगे ! इसक Tool की मदद से आप अपने Keyword को जब इस Website पर Search करेंगे तो ये आपके Keyword से सम्बंधित जितने भी टाइटल बनते है , और जितने लोग किस उस keyword से बने Title पर Click करते है सब आपके सामने आ जाते है , आप अपने अनुसार उस Title का चुनाव कर सकते है ! Click Here Open This Site

हमने ऊपर में Search किया था ” Best Free SEO Plugin ” तो उससे सम्बंधित जितने भी Title थे हमें इस image में दिख रहा है , इसमें से बस एक अच्छा सा टाइटल की चुनना है ! तो ये काफी काम की वेबसाइट है आपके लिए ! इसका इस्तेमाल आप अपने वेबसाइट में जरुर करे !

9. Soovle (Keyword Research Tool )

यह भी एक Keyword Research Tool है , लेकिन ये सबसे अलग हटके है और बहुत ही अच्छा Tool है , ये आपकी काफी मदद करता है keyword का चुनाव करने में !

यह Tool आपको यह बताता है की आपका Keyword किन – किन Search Engine में Search किया जा रहा है और उसपे कितना ट्रैफिक है ! इसमें आप WIKIPEDIA , Google , Answer.com , Amazone.com , Youtube , Yahoo , Bing इत्यादि Search Engine में क्या Search किया जा रहा है ! जैसा की आप ऊपर के Image में देख रहे है , मैंने एक Keyword Search किया है ” Best Free SEO Plugin ” इसके बाद अलग – अलग Search Engine में अलग – अलग Keyword दिखने लगे ! तो इससे आप आईडिया लगा सकते है की आपको किस Keyword के ऊपर आपको अपना आर्टिकल लिखना चाहिए !

10. RANK MATH SEO PLUGIN

दरअसल दोस्तों यह भी एक SEO Plugin है जो आपकी एक अच्छी SEO Friendly Article लिखने में मदद करता है ! ये मेरा सबसे अच्छा SEO Plugin है और Yoast SEO भी है !

इस Plugin की मदद से आप वो सब कुछ कर सकते है जो आप Yoast SEO Plugin की मदद कर सकते है ! लेकिन दोस्तों यह मुझे इसलिए अच्छा लगता है क्योकि इसमें जो Word Count है और इसका Heading Keyword का जो Feature है वो सबसे अच्छा लगता है ! यह बिल्कुल Free है , तो आप अगर एक SEO Friendly Article लिखना चाहते है तो इसे अभी install कर ले ! इसके मदद से आप अपने वेबसाइट के page Speed को भी देख सकते है !

इसके कुछ और भी Extra Feature है जैसे की आप Google के अंदर क्या क्या चीजे Index करवाना चाहते है ! उन सभी चीजो की Setting आप आसानी से इस Plugin की मदद से कर सकते है ! जैसे Homepage , Tags , Categories , Pages इत्यादि को और कब और कितने दिन के अंदर में आप करना चाहते है वो भी आप इसमें Set कर सकते है ! तो दोस्तों यह आपके लिए एक Best Free SEO Plugin हो सकता है !

11.SEMRUS

यह एक Website Analysis Tools है जो आपकी वेबसाइट की हर डाटा हो हर आपको आपके सामने लाकर दिखता है , यह Free और Paid दोनों है आप Free Version का इस्तेमाल कर सकते है !

दोस्तों यह बहुत ही कमाल की वेबसाइट है , इससे आप अपने साईट से रिलेटेड हर जनकारी देख सकते है , यानी अपने साईट को Audit कर सकते है , इससे आपको पता चलता है की आपके वेबसाइट पर कितनी Organic Search , Paid Search , Backlink , Display Advertising , इत्यादि आपके सामने दिखाई देती है ! मतलब की आप अपने Domain को Full Analysis कर सकते है ! इसमें आप Keyword Research कर सकते है, Topic Research कर सकते है ! तो इसे आप एक बार जरुर Try करे !

12. EWWW Image Optimizer

यह Plugin बहुत ही बेहतरीन Image Optmizer है , जिससे आप अपने WordPress Website में Upload किये गये image को Optimize कर सकते है !

दोस्तों यह Plugin Free और paid दोनों है , लेकिन दोस्तों आपको इसका Free Version आपके image को 80 % तक आपके image को Compress कर देता है , जिससे आपके वेबसाइट की स्पीड काफी ज्यादा बढ़ जाती है ! और इसमें मुझे सबसे ज्यादा अच्छा लगा की इसमें जो image कॉम्प्रेस होता है , उसके क्वालिटी पर कोई भी फर्क नही पड़ता है ! मार्किट में बहुत सारे Plugin है जो इससे भी अच्छे है

लेकिन दोस्तों उसमे कुछ लिमिट होती है , लेकिन दोस्तों इसमें कुछ भी लिमिट नही है और ये बिल्कुल फ्री है , और यह आपके image को Upload करते ही आपके image को Auto Optimize कर देता है ! यह भी आपके लिए Best Free SEO Plugin हो सकता है ! तो इसे आप जरुर इस्तेमाल करे !

13. WP Fastest Cache

दोस्तों यह भी एक वर्डप्रेस plugin है , यह आपके वेबसाइट का cache को डिलीट कर देता है , जिससे आपके वेबसाइट की स्पीड काफी हद तक बढ़ जाती है , और इसमें यह Automatic आपके वेबसाइट में सेट हो जाता है ! इसमें आपको कुछ ज्यादा सेटिंग नही करनी होती है , लेकिन इससे पहले भी W3 Total cache एक plugin आता था , लेकिन बहुत ही ज्यादा Setting करनी होती थी , लेकिन कभी – कभी Setting सही ना होने के कारण आपके वेबसाइट पर उल्टा प्रभाव पद जाता था ! यह भी एक एक Best Free SEO Plugin है !

14. BuzzSumoo

दोस्तों यह एक कंटेंट एनालाइजर Tools यह कहे तो Website है और ये बेहद कमाल की वेबसाइट है , जिससे आप किसी भी कीवर्ड , आया आर्टिकल पर कितने Traffic और कितने शेयर आये है सब कुछ सिर्फ इस Tools की मदद से पता चल जाता है !

जैसा की आप ऊपर के image में देख रहे है की इमसे मैंने के Keyword Search किया है Best Free SEO Plugin / Tools तो उससे ऊपर जितने भी आर्टिकल लिखे गये थे सब आपके सामने आ गये ! और उनमे कितने शेयर थे वो भी आपके सामने आ गये है की Facebook , Twitter , Reddit , Printrest , इत्यादि पर कितने शेयर है सब आपको मिल जाते है , तो इससे आपको पता चल जाता है की आपके आर्टिकल पर कितने शेयर आ सकते है , तो आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल जरुर करे ! यह भी एक Best Free SEO Plugin / टूल है !

15. Ahrefs

दोस्तों यह सभी ब्लॉगर के बीच में सबसे पॉपुलर और सबसे पावरफुल Tools है , जिसे हर ब्लॉगर इस्तेमाल करना चाहता है , और ये सबसे सबसे महंगा Tools है , इसका Free Trial दोस्तों 1 Week के लिए आपको 7 Dollar देना पड़ता है !

दोस्तों बस इसे सभी Tools का बाप मान लो , जो आप किसी Tools की मदद से नही कर सकते हो वो आप इस tools की मदद से कर सकते है ! , इसमें आप वो सब कुछ कर सकते है जो आप अपने ब्लॉग के लिए कर सकते है , इसमें आप Perfect Keyword Research कर सकते है , इसमें आपको Keyword पर कितना Traffic है , कितना कॉम्पटीशन है , कितना Search Click हो रहा है , ये सभी आपको इसमें मिल जाता है और और इसमें आपके Keyword से जुड़े और भी Keyword भी आपको मिल जाता है , इससे आपको एक परफेक्ट Keyword मिल जाता है !

अगर दोस्तों आप इस Tool की मदद से आप ब्लॉग्गिंग करते है , तो दोस्तों आपका ब्लॉग राकेट की स्पीड से आगे जायेगा ! यह काफी महंगा होने के कारण इसे बहुत से लोग Afford नही कर सकते है , लेकिन कुछ लोग कम पैसे लेकर इसका Access आपको कुछ दिनो के लिए आपको दे देते है ! दोस्तों मैं भी इसका इस्तेमाल करता हूँ , जिससे मेरे ब्लॉग बहुत ज्यादा फायदा हुआ है ! तो आप इसका इस्तेमाल आज ही शुरू कर दो ,

तो दोस्तों आज मैंने आप सभी को मैंने जो पर्सनल Plugin और Tools का इस्तेमाल करता हूँ , उसके बारे में आप सभी को बताया हूँ , इसमें कुछ Best Free SEO Plugin थे तो कुछ Best Free SEO Tools थे , in सभी का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग को एक परफेक्ट ब्लॉग बना सकते है और आप भी पैसे कमा सकते है , अगर आपको ये लेख पसंद आया तो आप इसे शेयर जरुर करे !

1 thought on “15 Best Free SEO Plugin and Tools For Blogger”

Leave a Comment