5 Best Business Books You Must Read | 5 बिज़नस किताबे जिसे जरुर पढ़े!

Best Business Books

आज हम आपको Best Business Book के बारे में बताने वाले है, जिसे आपको अपने जिन्दगी में एक बार तो जरुर पढना चाहिए! अगर आप बिज़नस करते है, या करने की सोच रहे है या फिर आप कोई बिज़नस नही करते है या करने की सोच भी नही रहे है तो भी आपको इन किताबो को जरुर पढना चाहिए !

इन सभी किताबो का पढ़ने से आपको यह फायदा होगा, आपको यह आसानी से पता चल सकेगा की दुनिया के बेहतरीन बड़े बिज़नसमैन किस तरह और किस रणनीति के साथ काम करते है! उनका काम करने का तरीका सबसे अलग होता है, तभी वह एक सफल बिज़नसमैन बन पाते है !

दुनिया में हर दिन बहुत से लोग नये नये बिज़नस शुरू करते है, ;लेकिन उनमे से बहुत ही कम लोग सफल हो पाते है, बहुत से लोगो का बिज़नस रातो रात सफल हो जाता है! और बहुत से लोग सालो मेहनत करने के बाद भी सफल नही बन पाते है!

आज हम आपको पांच ऐसे किताबो के बारे में बताने वाले है जिसे आपको पढना ही नही बल्कि उसे आप अपने पर्सनल कलेक्शन में भी रखे !

Top 5 Best Business Books

यह किताबे आपको हर साल पढनी चाहिए, आप किसी भी मोटिवेशनल स्पीकर के पास जायेंगे तो वह भी आपको इन्ही किताबो के बारे में बतायेगा, जिसे आपको जरुर पढनी चाहिए !

1 . Think and Grow Rich

इस किताब को लिखी है, नेपोलियन हिल ने, इसे उन्होंने एंड्रू कारनेगी के बोलने पर उन्होंने लिखी है! एंड्रू कारनेगी उस समय के अमेरिका के सबसे आमिर आदमी थे और सबसे बड़े बिजनेसमैन भी थे ! वे विश्व के सबसे पहले बिलिनियर थे और उन्होंने ही नेपोलियन हिल को इस किताब के लिखने के लिए कहा था !

वे किताब लिखने के दौरन बहुत से बड़े बड़े लोगो के मिले और उसके बाद उनके तथ्यों और प्रमाण को साक्ष्य के रूप में रखते हुए उन्होंने यह किताब लिखी !

इसमे नेपोलियन हिल में सभी लोगो के अनुभव और उनके काम करने के तरीके और एक्शन के तथ्यों को सुनकर समझकर उन्होंने इस किताब में 13 स्टेप्स बताये है, जिसकी मदद से कोई भी आम आदमी इन्हें पढ़कर और समझकर और सही तरीके से एक्शन लेकर वह आमिर बन सकता है ! और साथ में आपको यह किताब आपके माइंडसेट को ठीक करेगी, अगर आपके दिमाग में नेगेटिव चीजे भर गयी है तो आपकी दिमाग को पॉजिटिव वे में ले जायेगी !

2 . The EMyth

इस किताब में आपको इंटरप्रेन्योर मिथ्य के बारे में बताया गया है! वे अपने जीवन में क्या गलती करते है, जिससे वे फेल हो जाते है ! इस किताब को पढने के बाद ही आपको पता चलेगा की आप क्या गलती कर रहे है! इस किताब को पढने के बाद ही मुझे पता चल पाया की बिज़नस और जॉब में क्या और कितना अंदर होता है!

आज भी बहुत से लोगो को लगता है की वे बिज़नस कर रहे है, लेकिन वो बिज़नस नही एक जॉब कर रहे होते है! आज लोगो के अंदर यह मिथ्य है की उन्हें वह टेक्निकल स्किल आती है और वो उसमे एक दुकान खोल कर बैठ गये तो वो उनका बिज़नस हो गया! लेकिन उन्हें यह पता ही नही होता है की वो बिज़नस नही बल्कि जॉब कर रहे है!

एक बिज़नस मैं को बिज़नस चलाने के लिए उसे उस टेक्निकल स्किल का आना जरुरी नही है! लेकिन आपको जॉब करने के लिए आपके पास वो टेक्निकल स्किल का होना बहुत ही जरुरी है! और आप अपने टेक्निकल स्किल के ऊपर जितना भी काम कर ले लेकिन आप एक दायरे में सिमट कर रह जायेंगे ! वही पर एक बिजनेसमैन अपने बिज़नस मॉडल के ऊपर काम करता है और उसे असीमित दायरे में फैला सकता है! अगर आपको ऐसे ही बहुत से मिथ्य के बारे में जानना है तो आप इस किताब को एक बार जरुर पढ़े!

3. The Millionaire Real Estate Investor

The Millionaire Real Estate Investor किताब को लिखी है Garry Keller ने, जो की दुनिया के सबसे बड़े रियल एस्टेट इन्वेस्टर है! इस किताब में वो आपको मोटीवेट नही करते है बल्कि इस किताब में वो रियल एस्टेट का पूरा बिज़नस मॉडल के बारे में बताते है!

इस किताब को लिखने से पहले Garry Keller ने 100 सफल Real Estate Investor को इकठ्ठा किया और उनसे एक सवाल किया वो इतने सफल कैसे बने, जबकि उनमे से बहुत से Real Estate Investor के पास छोटी सी भूमि खरीदने के पैसे भी नही थे! और बहुत से Real Estate Investor ऐसे थे जो बहुत ज्यादा कर्जे में डूबे हुए थे !

इस किताब में Garry Keller आपको जीरो से शुरू करना बताया है, इसमें उन्होंने बताया है की आपको कैसे प्रॉपर्टी को खोजना है, कैसे अपना सोशल नेटवर्क मजबूत करना है, यानी की लोगो में अपनी पहचान कैसे बनानी है! और किन किन लोगो को आपको फ़ोन करना है और उनसे बोलना क्या है! आपको सब कुछ शुरू से बताया गया है! हमें नही लगता है की आपके लिए इससे बेहतरीन और कोई किताब हो सकता है ! आप इस किताब को एक बार जरुर पढ़े आपका बिज़नस करने का तरीका ही बदल जाएगा !

4. The 48 Laws of Power

हम जब भी कोई बिज़नस करते है तो सबसे बड़ी समस्या आती है वो है की अपने कस्टमर के साथ आप कैसे पेश आते है, हमारा कस्टमर के साथ कैसे सम्बन्ध है ये आपके बिज़नस के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है ! और इस किताब में हमें यदि पढने को मिलता है,

अगर आप इसे एक बार पढ़ते है तो आपको यह जरुर समझ में आ जायेगा की आपको अपने कस्टमर के साथ कैसे पेश आना चाहिए ! इससे आपके बिज़नस को बहुत ही ज्यादा फायदा होगा, यदि आप कोई भी छोटा बिज़नस करते है या फिर आपको कोई दुकान भी है तो आपको इस किताब को जरुर पढना चाहिए !

अगर आप कस्टमर कैसे इन्फुलेंस किया जाता है वो इसमें आपको बताया गया है, जब तक आप किसी कस्टमर को इन्फ्लुएंस नही कर सकते है तब तक आप उसे कुछ भी नही बेच सकते है!

5. The Intelligent Investor

हमारी आखिरी किताब है जिसका नाम है The Intelligent Investor, इसे लिखा है बेंजामिन ग्राहम ने ! दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर जिनका नाम है Warren Buffett , इनके बारे मेंसभी लोग जानते है अगर आप एक इन्वेस्टर है तो ! Warren Buffett अपनी सफलता का पूरा श्रेय इस किताब को दिया है! उन्होंने साथ में यह भी कहा की आपको इन्वेस्टिंग के लिए सिर्फ इसी किताब की जरुरत है और दूसरी जो सबसे ज्यादा जरुरत है वो है अनुशासन की!

पहले यह किताब ज्यादा टेक्निकल भाषा में थी, जिससे लोगो को पढने और समझने में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती थी, लेकिन बाद के एडिशन में हर चैप्टर के बाद इसे एक सिंपल भाषा में इंग्लिश में ही बिना किसी टेक्निकल भाषा के लिखी गयी जिससे आपको पढने में कोई भी समस्या नही होगी !

इन्वेस्टमेंट वह तरीका है जिसमे आपका इन्वेस्टमेंट बिलकुल सुरक्षित रहता है और आपको अच्छा रिटर्न मिलता है! बहुत से लोग शेयर मार्किट में पैसा लगाना ही इन्वेस्टमेंट समझते है लेकिन ऐसा नही है, इसे समझने के लिए इस किताब को आपको एक बार जरुर पढना चाहिए !

निष्कर्ष

हमने आपको जितने भी किताबो के बारे में बताया वो सभी किताबे आपको जरुर पढनी चाहिए, इसे आप खरीद कर पढ़ सकते है या फिर इसे आप ऑनलाइन पढ़ सकते है! इन किताबो को आप सिर्फ पढ़े ही नही बल्कि आप इनपे एक्शन भी जरुर ले तभी आप एक सफल इन्सान बन सकते है !

1 thought on “5 Best Business Books You Must Read | 5 बिज़नस किताबे जिसे जरुर पढ़े!”

Leave a Comment