7 Important Books You Must Read Before You Die | मरने से पहले ये किताबे जरुर पढ़े

7 Important Books You Must Read

दोस्तों आज हम आपको 7 ऐसी किताबो के बारे बताने वाले है, जिसे आपको मरने से पहले तो एक बार जरुर पढनी चाहिए! हो सकता है आपकी जिन्दगी समय रहते बदल जाए ! आपका भविष्य और भी सुनहरा हो जाये !

यह किताबे आपको इसलिए भी पढनी चाहिए ताकि आपको यह पता चल सके की आप क्या कर सकते है है और क्या कर रहे है, हम आपको कुछ ऐसी ही बुक्स के बारे में बताने वाले है!

हमें पता है आप यह जरुर सोच रहे होंगे की किताबे पढने से क्या हो जाएगा, हम आपकी इस गलत फहमी को भी दूर कर देते है! आप जिसे भी अपना आदर्श मानते है, उनसे भी आप यह जरुर पूछ ले की किताबे पढनी चाहिए या नही और आपको इसके बारे में काफी अच्छे तरीके से बता देंगे !

अगर नही तो आप दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति विलगेट्स से भी पूछेंगे या फिर आप उनके इंटरव्यू देखेंगे तो वो भी आपको किताबे पढने के लिए कहते है ! वे आज भी किताबे पढने है और उनके समरी को अपने ब्लॉग पर डालते है! इससे आपको यह जरुर अंदाजा लग गया होगा की दुनिया में जितने भी सफल व्यक्ति है उन्हें किताबे पढने के शौक है और वे किताबो के दम पर है आज सफल बन सके है, इसलिए वे आज भी किताबे पढ़ते है!

Important Books You Must Read

हम आपको जो किताबो के बारे में बताने वाले है, वो अलग अलग हिस्सों में बांटा हुआ है, इसमें आपको यह भी बतायेंगे की यह किताबे कौन सी है और उसे आपको क्यों पढना चाहिए ! इसमें से मैंने भी बहुत से किताबे पढ़ ली है और हम भी अपने लक्ष्य के प्राप्ति की ओर चल दिए है ! तो आइये देखते है की वो कौन की किताबे है!

इसमें हम आपको मोटिवेशनल किताबो के साथ हम आपको उन किताबो के बारे में भी बताएँगे, जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को सही कर सकते है! और कुछ किताबे आपके सोशल स्किल को सही करने में भी मदद करेगी ! और कुछ किताबे आपको अपने समय को मैनेज के करने के बारे में बताने वाले है!

हम आपको 2 किताबो के बारे में बताने वाले है, जो आपके माइंड को चार्ज करने वाला है, क्योकि हम जो भी करते है वो सारे निर्णय हमारे दिमाग का होता है, और सारा खेल अगर दिमाग सही से खेलता है तो हम कभी नही हारते है, तो उसके बारे में ही आज हम आपको दो किताबे बताने वाले है, जिसे आपको जरुर पढ़ना चाहिए !

The Power of your Subconscious Mind

The Power Of your Subconscious Mind, शिक्षात्मक ...

यह किताब आपके अवचेतन मन के बारे में है, किस तरह से आपका अवचेतन मन काम करता है, उसके बारे में यह पूरी किताब लिखी गयी है! यह किताब Joseph Murphy के द्वारा लिखी गयी है, वे बताते है की हम जब भी काम करते है और हम जो करना चाहते है उसे करने के लिए बस आपने अवचेतन मन को आदेश देना होता है , वह सारे काम खुद पर खुद कर लेता है! इसके बारे में आपको एक बार जरुर पढ़ना चाहिए !

The 7 Habits Of Highly Effective People

यह किताब भी आपके माइंडसेट के ऊपर आधारित है, इसे पढने के बाद आपको आपने क्षमता के बारे में पता चल सकेगा! आपका दिमाग और आप क्या कर सकते है और आप अभी क्या कर रहे है! इसे पढने के बाद आपने अंदर एक दिव्य ज्ञान की अनुभूति का एहसास करेंगे ! इसलिए आपको इस किताब को आपको जरुर पढना चाहिए !

The 7 Habits of Highly Effective People: Powerful Lessons in ...

इन दोनों किताबो के पढने के बाद आपके पास बहुत सारे विकल्प खुल जाएगा उसके बाद आपको यह समझ में नही आएगा की आपको अब आगे क्या करना चाहिए ! आपके पास बहुत सारे रास्ते होते है, जिस पर आप जा सकते है, पर आपके लिए सही रास्ता कौन सा है यह आपको चुनना थोडा कठिन हो जाता है, लेकिन इसके बाद हम आपको को किताब के बारे में बताने वाले है उसे पढ़कर आप अपने इस सवाल का जबाब पा सकते है!

The One Thing

Archives - KellerINK

आप जब भी कोई काम लगन से करने लगते है, फिर आपके पास समय नही होता है, आपको यह पता ही चल पाता है की आपके लिए जितना महत्वपूर्ण आपका काम है उतना ही महत्वपूर्ण आपका का परिवार और आपका सेहत भी है! आपको अपने काम के जितना अपने परिवार और अपने सेहत को भी ध्यान देना बहुत जरुरी है! लेकिन आपका समय कब ख़त्म हो जाता है आपको पता भी नही चलता है! लेकिन आप सिर्फ इस एक किताब The One Thing को पढ़कर अपने समय का बेहतर इस्तेमाल कैसे और कब कर सकते है सब पता चल जाएगा ! इसे आप टाइम मैनेजमेंट बुक कह सकते है!

इसके बाद आपके आप सबसे जरुरी चीज है की आपकी सोशल स्किल कैसी है, आपके पास कितने दोस्तों है, आपकी कम्युनिटी कितनी बड़ी है, आप कितने लोगो के साथ रहते ह, ये आपके काम और आपके बिज़नस के लिए बहुत ही जरुरी है!

आपके जितने दोस्त है सोशल फ्रेंड है क्या आप उन्हें इन्फ्लुएंस कर पाते है, सबसे बड़ी सोशल स्किल यही है, आप कितने लोगो को इन्फ्लुएंस कर पाते है! क्योकि आप जितना ज्यादा लोगो को इन्फ्लुएंस करेंगे आपके सेल उतने ज्यादा बढ़ते है! तो इसके ऊपर ही आधारित है हमारा अगला किताब!

How to Win Friends and Influence People

How to Win Friends and Influence People by Carnegie, Dale (ebook)

यह किताब आपके सोशल स्किल को बढाती है, जिससे आप नये दोस्त बना सकते है और साथ में यह भी सिखाती है की आप उन्हें कैसे इन्फ्लुएंस कर सकते है! यह किताब चार भागो में बांटा गया है! इसमें आपको पहले भाग में 3 दुसरे में 6, तीसरे में 12 और चौथे में 9 प्रिंसिपल है! यह किताब आपको कोई हजारो रूपये में नही मिलती है बस यह आपको कुछ रुपयों में मिल जाती है, लेकिन इसे पढने के बाद इससे आप लाखो रूपये की चीजे सीख जाते है, जो आपके पुरे जीवन में काम आने वाला है!

हमारी अगली किताब है फाइनेंस के ऊपर आधारित है, इसमें आपको अपनी आर्थिक स्थिति को कैसे सही किया जाए, उसके बारे में ही है! अगर आप चाहते है की आप लाखो करोडो रूपये कमा लो लेकिन आप जब वह टारगेट अचीव कर लेते है! उसके बाद आपको लगता है ये वो चीज थी जिसके पीछे आप भाग रहे थे, लेकिन आप लाखो और करोडो रूपये कमाने के बाद भी आपको संतुष्टि नही मिलती है! आधे से ज्यादा लोगो के साथ होता भी यही है! इसलिये आपको यह किताब जरुर पढनी चाहिए !

Rich Dad Poor Dad

Rich Dad Poor Dad Books at Rs 450/piece | Motivation Books | ID ...

यह किताब आपको बताती है एसेट्स और लिबिलिटी के बीच का अंतर ! जब आप कोई नार्मल जॉब कर रहे है तो आपको कभी भी फ्री टाइम नही मिलता है और यह आपके असफलता की सबसे बड़ी निशानी है! ये बुक आपको कोई MBA का कोर्स नही कराती है बल्कि यह आपको बेसिक फाइनेंस के सूत्र बताती है! क्योकि ये बुक लिखने वाले खुद उधारपति से करोडपति बने और बनाये है!

The 4-Hour Work Week

The 4-Hour Workweek - Millionaire Mentor

यह किताब आपको सच में एसेट्स बनाना सीखती है! इस किताब के नाम से ही आपको पता चल गया होगा की आप हफ्ते में हर रोज सिर्फ 4 घंटे काम करके कैसे पैसे कमा सकते है! इस किताब के फोर्मुले के ऊपर आधारित YouTube पर हर रोज हजारो Video Publish होती है! इसमें आपको बहुत से ऐसे मॉडल मिलते है जो हमेशा प्रैक्टिकल होते है, जिन्हें आप सच में अप्लाई करके पैसे कमा सकते है !

Timothy Ferriss इस किताब के लेखक है जो हर हफ्ते सिर्फ 4 घंटे काम करते है 25 हजार डॉलर कमाते है! इस किताब में आपको यह भी बताया गया है की आप अपने काम को कैसे दुसरे से करवा सकते है!

Man’s Search For Meaning

Man's Search For Meaning by Viktor E. Frankl — Clintonslibrary

दोस्तों किसी के पास पैसा हो ना हो लेकिन आपके पास खुशिया है तो सबकुछ है, लेकिन बहुत से लोगो के पास लाखो करोडो रूपये है लेकिन वे फिर भी खुश नही है! आपकी यह उम्र खुश रहने का है उदास रहने का नही! अगर आप भी इसी स्थिति से गुजर रहे है तो आप Viktor E. Frankl की Man’s Search For Meaning किताब को पढ़ सकते है! इसके लेखक के बारे में जानकर आपकी रहे काँप जाएगी! अगर आप खुशियों की तलाश में है तो आपको यह किताब जरुर पढनी चाहिए !

तो दोस्तों आप सभी लोग हमारे इस आर्टिकल को पढ़ के समझ ही गये होंगे की यह किताबे आपको क्यों पढनी चाहिए, अगर आप सभी ने इन सभी किताबो को सही से पढ़ लिया और उनके बाताये गये फार्मूला में कुछ प्रतिशत भी अपनाते है तो भी आप एक सफल इन्सान बन सकते है!