7 Secret Tricks of Google Search Engine

Secret of Google Search Engine

आज हम आपको Secret of Google Search Engine के बारे में बताने वाले है जिसके बारे में आप नही जानते होंगे, अगर आप इसके बारे में जान जायेंगे तो आप एक स्मार्ट इन्टरनेट यूजर हो जायेंगे !

गूगल पर हर मिनट लगभग 38 लाख कीवर्ड सर्च किये जाते है, लेकिन इसमें बहुत ही कम लोग होते है जो परफेक्ट कीवर्ड सर्च करते है और सही रिजल्ट को पाते है ! आज मैं आप सभी को कुछ ऐसे ही सीक्रेट के बारे में बताने वाले है जिसकी मदद से आप स्मार्ट तरीके से कुछ गूगल से सब कुछ जान सकते है !

Top Secret of Google Search Engine

आप जब गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो आपको बहुत ही ज्यादा टाइम लग जाता सही रिजल्ट को प्राप्त करने में, आप जब भी कोई पीडीऍफ़ बुक डाउनलोड करना चाहते है, या फिर आप कोई ऐसी चीज सर्च करना चाहते है वो चीज आपको तुरन्त मिल जाए !

Secret No.1

आज के समय में आपको कुछ भी डाउनलोड करना होता है तो आप सीधे गूगल पर जाते है तो उस कीवर्ड को सर्च करते है, और आप वेबसाइट पर जाकर एक एक करके सर्च करते है और उसके बाद आप उस फाइल को डाउनलोड कर पाते है, या फिर आपको वह चीज मिल भी नही पाती है!

अगर आप कोई pdf, word, या ppt की कोई फाइल डाउनलोड करना चाहते है तो आपको गूगल में जाकर सिर्फ इतना टाइप करना होता है! how to win friends and influence people filetype pdf

 Secret of Google Search Engine

जैसे की मुझे ये बुक पीडीएफ में डाउनलोड करनी है तो मैं कीवर्ड के लास्ट में filetype pdf लिख दिया, उसके बाद गूगल हमे सिर्फ वही रिजल्ट दिखाता है, जिसमे पीडीऍफ़ फाइल होती है, इससे हम एक बारे में ही हम पीडीऍफ़ बुक को डाउनलोड कर सकते है! हमें बस लास्ट में filetype और उसके बाद आपको उस फाइल के एक्सटेंशन को लगा देना है और उसके बाद आपको सर्च करना है! The Secret Book Pdf Download (Latest)

Secret No. 2

अगर आप एक स्टूडेंट है और आप कुछ सर्च करते है, और आपको उस रिजल्ट के आलावा और भी बहुत सारे फालतू के रिजल्ट लेकर आपके सामने लेकर आती है! लेकिन अगर आप चाहते है गूगल सिर्फ वही रिजल्ट लेकर आये तो आपको क्या करना है की आपको अपने कीवर्ड के बाद में + का sign लगाकर अपना स्पेसिफिक कीवर्ड डालना है,

गूगल आपको सिर्फ रिजल्ट लाकर दिखाएगा जो + के बाद का कीवर्ड में होगा ! अगर आप कोई कीवर्ड सर्च करते है और चाहते है की वह रिजल्ट सिर्फ स्टूडेंट के सम्बंधित ही आये तो आपको अपने कीवर्ड के बाद आपको + student लिख देना है!

अब गूगल आपके सामने सिर्फ वही रिजल्ट लाएगा जो स्टूडेंट से सम्बंधित होगा ! नही तो और कोई रिजल्ट आपके सामने नही लेकर आएगा !

Secret No. 3

ये ट्रिक दुसरे वाले ट्रिक के ठीक उल्टा है, अगर आप कोई कीवर्ड सर्च कर रहे है और आप चाहते है की उस रिजल्ट में आपको स्टूडेंट से सम्बंधित कोई भी रिजल्ट आपके सामने ना दिखे तो इसके लिए आप ” – “ के sign का इस्तेमाल कर सकते है !

आपको अपना कीवर्ड लिखना है और लास्ट में आपको – का सिम्बोल लगाना ही और फिर वो स्पेसिफिक कीवर्ड लिख देना है जो आप चाहते है की यह सर्च रिजल्ट में आपके सामने ना आये! तो आपको उन सभी रिजल्ट में वो स्पेसिफिक कीवर्ड का कोई रिजल्ट नही दिखेगा !

Secret No. 4

ये ट्रिक आपके बहुत ही काम आने वाली है, अगर आप कोई लाइन सर्च करना चाहते है तो आप उस लाइन को गूगल में टाइप करते है, लेकिन आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट आ जाती है लेकिन वो लाइन आपके सामने नही आती है!

लेकिन आप इस ट्रिक से उस स्पेसिफिक लाइन को सर्च कर सकते है, अगर वो लाइन उस वेबसाइट में होगी तो ही वह रिजल्ट आपके सामने आएगी अन्यथा आपके सामने वह रिजल्ट आपके सामने नही आएगी !

इसके लिए आप जब भी कोई लाइन सर्च कर रहे है तो उस लाइन के लिए आपको quotes ( ” ” ) का इस्तेमाल करना है! यानी की आपको उस लाइन को कोट्स के बीच में लिखकर सर्च करना है, उसके बाद आपको सिर्फ वही रिजल्ट दिखेंगे, जिसमे वह लाइन लिखी होगी !

Secret No. 5

यह ट्रिक बहुत जबरदस्त है, बहुत ही बार ऐसा होता है की हमें किसी लाइन के कुछ वर्ड तो याद होते है, लेकिन कुछ वर्ड हम भूल जाते है ऐसे में हमें वो चीज सर्च करने में बहुत ही ज्यादा मुश्किल होने लगती है! तो ऐसे में आपको अब टेंशन लेने की जरुरत नही है !

आपको बस जो लाइन याद है उसे लिख लेना है और जो वर्ड आपको याद नही है उसकी जगह पर आपको स्टार यानि * का इस्तेमाल करना है! ex – ham to * * hai * puraane

 Secret of Google Search Engine

कुछ इस प्रकार से रिजल्ट आपके सामने आ जायेगा ! इससे आपको बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है किसी भी गाने को खोजने में, क्योकि ऐसा अक्सर हमें गाने मे ही हम भूल जाते है की उस गाने का सही कीवर्ड क्या था ! ये था Top Secret of Google Search Engine के बारे में, अगर आपके पास भी ऐसे कुछ सीक्रेट है तो हमें जरुर बताये ! Google Hindi Input Tool Offline! Download Now