Advantages and disadvantages of computer

Computer के बारे में तो हम सभी लोग जानते हैं, लेकिन आज मैं बात करने वाला हूं कि हमारे निजी जीवन में कंप्यूटर के क्या लाभ है क्या हानि है? और उसका महत्व क्या है? इसके बारे में मैं यह आर्टिकल लिख रहा हूं क्योंकि हमें यह जानना जरूरी है कि कंप्यूटर से हमें क्या फायदे हो सकते हैं क्या नुकसान हो रहे हैं! और कितना हो रहा है इन सभी चीजों के बारे में आइए जानते हैं!

कंप्यूटर का हमारे निजी जीवन में महत्व क्या है?

कंप्यूटर के आने से हमारे जीवन में बहुत से बदलाव आए है! हमारे जिंदगी को इस ने पूरी तरह से बदल कर रख दिया है, जो काम हम कई दिनों में करते थे कंप्यूटर वह काम कुछ ही घंटों में कर देता है! आप अगर नोटिस करेंगे तो आपको पता चलेगा कि आपने दिन भर में कितनी बार कंप्यूटर का इस्तेमाल किया है! भले आप कंप्यूटर पर ना बैठे हो, लेकिन आपका सारा काम कंप्यूटर से ही हो रहा है! चाहे आप एटीएम मशीन से पैसा निकालने जाए, या फिर आप ऑनलाइन फॉर्म भर रहे हो, या फिर आपके पढ़ाई के बारे में सारे काम कंप्यूटर से हो रहे हैं!  और भी ऐसे बहुत सारे उदाहरण है जैसे कि स्कूल में, कॉलेज में, हॉस्पिटल में, बैंक में, यहां तक कि हमारे हॉस्पिटल में कुछ ऑपरेशन कंप्यूटर के द्वारा ही संचालित किए जाते हैं! बहुत सारे ऐसे ऑपरेशन है जो सिर्फ कंप्यूटर की मदद से बहुत ही आसानी से किया जा सकता है! इसे हमें पता चलता है कि कंप्यूटर हमारे निजी जीवन में या फिर कहे  तो हमारे दुनिया को बदल कर रख दिया है! 

आप अगर पुराने दिनों को याद करेंगे तो आपको पता चलेगा कि हम किसी भी कागज पर कुछ लिखने के लिए हम टाइपराइटर का इस्तेमाल करते थे! दुकानों में बिल देने के लिए हम अपने हाथों से उस बिल को बनाते थे, किसी को अगर कोई खत भेजना हो तो हम उसे पोस्ट ऑफिस में डालकर आते थे! 

हमे किसी अपनों से बात करने के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता था चिट्ठी के लिए! लेकिन अब के समय में यह काम बहुत ही आसानी से हो जा रहा है हम किसी से भी अपने स्मार्टफोन से बात कर सकते हैं! किसी  को ईमेल कर सकते हैं ! या फिर कोई भी बिल तैयार करना हो बस अपने कंप्यूटर पर टाइप किया और वह भी तुरंत प्रिंट हो जाता है! यह सारे काम बहुत ही जल्दी हो जाते हैं, इस काम में हमें घंटों लगते हैं वह काम मिनटों में हो जाता है! तो इससे आपको पता चल जाएगा कि हमारे निजी जीवन में कंप्यूटर का कितना ज्यादा महत्व है! 

Advantages of Computer

वैसे तो कंप्यूटर का क्या महत्व है आपने जान लिया लेकिन इसके लाभ क्या है उसके बारे में भी बात कर लेते हैं!

  • हर जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत ही तेजी से हो रहा है, यह मनुष्य के मुकाबले किसी भी काम को बहुत ही तेजी से करता है, यह बड़े से बड़े काम को आसानी से कर सकता है और यह बिना रुके और थके कर सकता है!
  •  आप अपने घर बैठे किसी भी रिश्तेदार से या फिर दोस्त से जो विदेश में है, उससे आप घर बैठे संपर्क कर सकते हैं, उससे बात कर सकते हैं और उससे वीडियो कॉलिंग के जरिए भी बात कर सकते हैं! यह सब कुछ कंप्यूटर के द्वारा ही संभव है!
  • कंप्यूटर के आ जाने से आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है! आप अपने कंप्यूटर के जरिए पैसे को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं!
  • दुनिया में हो रहे घटनाओं के बारे में खेलों के बारे में या फिर किसी अन्य जानकारी के बारे में आप इंटरनेट के माध्यम से अपने कंप्यूटर में उसे देख सकते हैं

Disadvantages of computer

कंप्यूटर से हमें जितना लाभ मिलता है, एक कंप्यूटर से हमारे निजी जीवन में उतना ही हानि भी पहुंचता है! इसके बारे में आपको ज्यादा कुछ नहीं पता होगा, लेकिन इसके बारे में भी हम आपको बता देते हैं कि एक कंप्यूटर से हमें क्या नुकसान हो सकता है!

  • कंप्यूटर के आ जाने से देश में बहुत ही बड़ी संख्या में बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न हो गई है! क्योंकि वह सब आदमी का काम अकेले कर सकती है!
  • अगर आप दिनभर कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं, तो इससे आपके स्वास्थ्य पर बहुत ही ज्यादा प्रभाव पड़ता है, आपकी आंख कमजोर पड़ जाती है आपके शरीर में सुस्ती आ जाती है, और भी कई तरह की बीमारियां भी आपको जकड़ सकती है!
  •  एक कंप्यूटर की मदद से आपके निजी जिंदगी की जानकारियां चुराई जा सकती हैं! इससे आपके प्राइवेसी को सबसे बड़ा खतरा होता है!

तो अब आपको आसानी से समझ में आ गया होगा कि हमारे निजी जिंदगी में Computer का क्या महत्व है, और इससे हमें क्या फायदा होता है, और इसमें हमें क्या नुकसान होता है!