Agni ki Udaan Book Pdf Download in Hindi

Agni ki Udaan को आप यदि डाउनलोड करना चाहते है तो आप हमारे इस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है ! तथा आप हमारे इस वेबसाइट से Agni ki Udaan के बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते है !

Agni ki Udaan
  • अगर आप सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो पहले सूरज की तरह जलना सीखो .
  • सपने वो हैं जो आपको नींद ही न आने दे .
  • इंतजार करने वालो को उतना ही मिल पता है ,जितना की कोशिश करने वाले पीछे छोड़ जाते हैं !

ये सारी मोटीवेशनल पंक्तियाँ को लिखने वाले और कोई नहीं बल्कि A P J अब्दुल कलाम हैं ,जिसे Missile Man of India कहा जाता है !

Who is Abdul Kalam ?

भारत के 11 वे रास्त्रपति A P J अब्दुल कलाम हैं , A P J अब्दुल कलाम को people प्रेसिडेंट भी कहा जाता है ! वो एक महान वज्ञानिक थे , जिसने कई प्रशिद्ध एवं बहुमूल्य अविष्कार किये हैं ! इन्हें Missile Man of India कहा जाता है ! इनकी इतना महानता है की शव्दों में बया करना बहुत ही मुस्किल है ! उन्होंने अपनी पूरी जीवन में अपने लेखन और अच्स्पेरमेंट के माध्यम से हमें प्रेरित किये ही लेकिन हमारे आने वाले पीढ़ी के लिए बहुत अछा काम किये हैं !
हम बहुत ही गर्व के साथ कह सकते हैं उनके जैसा व्यक्ति इस देश में जन्म लिया है !

What is Agni ki Udaan ?

Agni ki Udaan ,अब्दुल कलाम के जीवनी पर आधारित किताब है ! इस पुस्तक को लिखने में अरुण कुमार तिवारी का बहुत बड़ा योगदान है ! ये पुस्तक लोगो के लिए बहुत ही प्रेरणा दायक है , इस पुस्तक में आप जानेंगे की एक गरीब परिवार में जन्म लेने के वावजूद अपने जीवन में संघर्ष करते हुए अपने लक्ष्य तक पंहुचा ! कैसे सफलता प्राप्त किये , इतनी सफलता प्राप्त करने में उन्हें क्या क्या कठनाई का सामना करना पड़ा ! इस पुस्तक में दिखाया गया है की एक आम जिंदगी जीकर अपने संघ्रो लेकर उडान भरने का है !

इस किताब में सारे Missile जैसे अग्नि ,पृथ्वी ,त्रिशूल और नाग जैसे Missile का विकास के बारे में विस्तृत रूप से दिखाया गया है ! की वो सारे Missile बनाने में कितनी कठनाई आई , Missile बनाने में कितना खर्च आया ! इत्यादि सरे चीजो का वर्णन किया गया है !

ये किताब चार भागो में विभाजित है –

  • अनुस्थापन
  • सृजन
  • प्रसादन
  • अवलोकन
Agni ki Udaan

अनुस्थापन

अनुस्थापन – इस भाग में इनके शुरुआत से लेकर ३२ वर्ष की आयु तक की सफ़र का वर्णन की गयी है ! तमिलनाडु एक माध्यम वर्गीय मुस्लिम परिवार में इनका जन्म हुआ था ! मगर इनका हौसला बहुत बड़ा था , ये वचपन से ही बड़े बड़े सपने देखा करते थे ! इनके जज्बा और सपने का कोई भी सीमा नहीं था ,और अपने म्हणत के वल पर वो सब शावित भी करके दिखाया !

सृजन

सृजन – इस किताब का दूसरा भाग सृजन है इस भाग में इन्होने अपना 17 साल अपने पाठको के साथ साझा किये हैं ! इस भाग में इन्होने ये बताया है की भारत की तकनिकी कैसी है , उसे कैसे विकास में लाना चाहिए ! और साथ ही Missile लौचिंग का पूरा भाग साझा किये है !

प्रसादन

प्रसादन – इस भाग में इन्होने अगले 20 साल साझा किये हैं ,उन्होंने इस भाग में बताया है की Missile लौचिंग में क्या क्या प्रॉब्लम आ रहा था ! उसे किस तरह से निपटाया गया इत्यादि ! इस भाग ने defence Reasearch Development Laboratory ने missile परियोजना में किये गए हेल्प विस्तृत रूप से जानकारी दिए हैं !

अवलोकन

अवलोकन – इस भाग में इन्होने अपने जीवन का पूरा भाग का निचोड़ का वर्णन किये है ! उन्होंने बचपन से लेकर पढाई ,राष्ट्र पति और वैज्ञानिक बनाने तक सफ़र में क्या क्या मिस्किले का सामना करना पड़ा ! ये सब कुछ इस भाग में वर्णन है !

Download Agni ki Udaan

डिस्क्लेमर :- Hindi Gyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !


Download Agni ki UdaanBuy on Amazon