Ardra Nakshatra Characteristics, Deepest, Secrets

आकाशमंडल का छठा नक्षत्र Ardra Nakshatra है ! Ardra Nakshatra मुख्यत: राहु ग्रह का नक्षत्र है, जो मिथुन राशि में आता है ! आर्द्रा नक्षत्र के प्रबल प्रभाव में आने वाले जातक जिज्ञासु प्रवृत्ति के होते हैं !

आर्द्रा नक्षत्र “यत्नाशक्ति” का प्रतीक है जिसका अर्थ है गंभीर प्रयासों से लाभ प्राप्त करने की अपार शक्ति ! यह परिवर्तन, विनाश और तूफान का प्रतिनिधित्व करता है ! आर्द्रा नक्षत्र आकाश में एक हीरे की तरह है जो कि वह तारा है जो ध्वनि और शानदार मानसिक क्षमताओं को दर्शाता है ! यह दुखों पर काबू पाने का प्रतीक है ! जैसा कि राहु इसे नियंत्रित करता है, इस नक्षत्र के जातक उग्र और तेज होते हैं !

What is Ardra Nakshatra ?

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, राहु आर्द्रा नक्षत्र का स्वामी ग्रह है ! यह एक अश्रु जैसा प्रतीत होता है जो नवीनीकरण और दुःख दोनों का प्रतीक है। रुद्र (तूफान के देवता) इस नक्षत्र के हिंदू देवता हैं ! आर्द्रा नक्षत्र स्टार का लिंग महिला है। यह दर्शाता है कि पिछले जन्म की कुछ प्रकार की अधूरी इच्छाएँ हैं और जिन्हें जातक के वर्तमान जीवन में ले जाया गया था। यह कहीं न कहीं अवचेतन स्मृति में सन्निहित है और कभी भी बाहर आ सकता है !

उन लोगों के व्यक्तित्व, विशेषताओं, स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, पेशे और अन्य व्यावहारिक विवरणों के बारे में जानें, जिनका जन्म नक्षत्र आर्द्रा है !

Ardra Nakshatra Characteristics

  • आर्द्रा नक्षत्र में पैदा होने के कारण, आप नकारात्मक और सकारात्मक शक्तियों से समान रूप से प्रभावित होते हैं क्योंकि उन पर भगवान रुद्र और राहु दोनों का शासन होता है !
  • आप आर्द्रा नक्षत्र के मूल निवासी के रूप में अत्यधिक दयालु हैं। आप बाहर से सख्त और सख्त दिखते हैं और यही कारण है कि आप कभी-कभी
  • आप एक मजबूत व्यक्तित्व रखते हैं और उच्च स्तर की स्थिरता और दृढ़ संकल्प रखते हैं जो आपको कठिन बनाता है!
  • इसके अलावा, आप स्वभाव से खुशमिजाज हैं लेकिन फिर भी अपने जीवन की यात्रा को हल्के में न लें।
  • आप सही समय पर सही चीजें करते हैं जो अंततः आपको एंटरटेनर बनाती है!
  • आप अच्छी समझ वाले हैं और आप स्वभाव से शांत भी हैं!
  • आपमें सहज प्रवृत्ति है जो आपको जीवन की अनिश्चितताओं से प्रभावी ढंग से निपटने और सभी स्थितियों में सफलता प्राप्त करने में मदद करती है!
  • आप बाहर से सख्त दिखते हैं लेकिन फिर भी अंदर से आप स्नेही और दयालु हैं! और इस व्यवहारिक विशेषता के कारण आप हमेशा अपने प्रियजनों से घिरे रहते हैं!
  • आपके दोहरे व्यक्तित्व के कारण आपका मिजाज और उतार-चढ़ाव वाला व्यवहार भी है!

Ardra Nakshatra Shakti

आपके पास जिज्ञासु मन, अच्छी याददाश्त और ज्ञान की भूख है! आप उच्च अधिकारियों और सरकार से बहुत अधिक समर्थन प्राप्त करने में अच्छे हैं और शारीरिक कार्य करना पसंद करते हैं! आप सच्चे, दयालु, कार्रवाई करने में तेज, महान संचारक और अनुकूलनीय हैं!

Weakness of Ardra Nakshatra

आर्द्रा नक्षत्र से संबंधित लोगों की कुछ प्रमुख कमजोरियों में अहंकार, भौतिक संपत्ति का लालच, शरारती, असामाजिक, स्वार्थी, जिद्दी, कठोर, कृपालु, हिंसक, शक्ति का दुरुपयोग, कृतघ्न, लापरवाह, बेईमान, सख्त, आलोचनात्मक और असत्य शामिल हैं!

Ardra Male Traits

यदि आप एक पुरुष व्यक्ति हैं जो आर्द्रा नक्षत्र में पैदा हुए हैं तो आप सभी कार्यों को बड़ी पूर्णता और जिम्मेदार तरीके से खुशी से करते हैं ! आप अपने व्यक्तित्व और अपने लहज़े के कारण हमेशा आकर्षण का केंद्र बनते हैं !

आप अपने अंतर्ज्ञान से दूसरों के विचारों को पढ़ने में अच्छे हैं ! जब आप अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ होते हैं तो आप सुखद व्यवहार करते हैं, लेकिन उन लोगों के प्रति भी कृतघ्न होते हैं जो आप पर एहसान करते हैं!

Ardra Female Traits

यदि आप एक महिला हैं जो आर्द्रा नक्षत्र में पैदा हुई हैं तो आप हमेशा अच्छा व्यवहार करते हैं और शांत रहते हैं! आप खर्चीले, मददगार, बुद्धिमान और कई बार उधम मचाने वाले भी होते हैं! आप हमेशा दूसरों में गलती खोजने की कोशिश करते हैं ! हो सकता है कि आपके माता-पिता का साथ न मिले या तलाक भी न मिले !

Ardra Education / Career Interest / Profession

आर्द्रा नक्षत्र के पुरुष जातक अपनी ध्वनि स्मृति के माध्यम से ज्ञान और सूचना की एक विस्तृत श्रृंखला प्राप्त करने की क्षमता और कौशल रखते हैं! आप एक शांत दिमाग और दयालु व्यक्ति हैं! और कठिनाई के समय में भी, आप जानते हैं कि स्थिति को कैसे संभालना है और इससे बाहर निकलना है!

जब आपके काम की बात आती है, तो आप अलग-अलग कामों में स्विच करते रहते हैं और मल्टीटास्किंग पसंद करते हैं! आप हमेशा अपने सहकर्मियों के दृष्टिकोण का उस समय सम्मान करते हैं जब आप दोनों की राय अलग-अलग होती है!

आर्द्रा नक्षत्र की महिला होने के कारण आप शिक्षा, विज्ञान या शोध के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करती हैं। आपको फार्मेसी और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता भी मिल सकती है ! आर्द्रा नक्षत्र के व्यक्तियों के रूप में आपको 32 से 42 वर्ष के बीच अपार सफलता मिलेगी और आप काम के लिए विदेश भी जा सकते हैं!

सबसे उपयुक्त पेशा: शतरंज खिलाड़ी, इलेक्ट्रॉनिक्स, राजनेता, कंप्यूटर, विश्लेषक, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, बिक्री विशेषज्ञ, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, जासूस, तकनीशियन, न्यूरोलॉजिस्ट, वीडियो गेम डेवलपर, मनोचिकित्सक, विज्ञान कथा लेखक, फार्मासिस्ट, फोटोग्राफर, शोधकर्ता और दार्शनिक!

Ardra Nakshatra Family Life

आर्द्रा नक्षत्र के पुरुष आमतौर पर विवाह में देरी करते हैं। भले ही गठबंधन शुरुआती वर्षों में हो, आप साथ नहीं रह पाएंगे !

Ardra Nakshatra Download

डिस्क्लेमर :- Hindigyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !