As a Man Thinketh PDF Download and Summary in Hindi

As a Man Thinketh
As a Man Thinketh

James Allen की As a Man Thinketh Book Self Improvement की सबसे अच्छी किताबो में से एक है! आज मैं आप सभी को As a Man Thinketh PDF File देने वाला हूँ, जिसे आप यहाँ से Download कर सकते है !

As a Man Thinketh बुक इसलिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है की यह हमें एक आईडिया बताती है और एक आईडिया कितना इम्पोर्टेन्ट होता है की अगर आप उसे अपनी जिंदगी में डाल लेते है तो आपकी पूरी जिंदगी बदल जाती है!

आप देखते ही देखते वो जिंदगी जीने लगते है जिसके बारे में आप हमेशा से सोचते थे! इस किताब मुख्य आइडियोलॉजी यह है की आपकी पूरी जिंदगी आपके सोच और विचार से ही बनती है!

As a Man Thinketh Summary in Hindi

इस पुस्तक के लेखक james allen हमे बताते है की आपका दिमाग एक बागीचे की तरह होता है, जिसे आप बीज डाल सकते है, अगर आप अपने दिमाग में नेगेटिव बीज डालेंगे तो आपको हमेशा नेगेटिव रिजल्ट ही मिलेंगे !

अगर आप अपने दिमाग के बागीचे में पॉजिटिव बीज डालेंगे तो आपको हमेशा पॉजिटिव रिजल्ट ही मिलेंगे !

यहाँ पर बीज से हमारा तात्पर्य था आपके थोट्स यानी आपके सोच से था ! आप जैसे सोचेते है वैसे ही आपका दिमाग काम करता है !

लेकिन एक चीज बिल्कुल निश्चित है, आप अपने दिमाग में कोई बीज भले ही ना डाले लेकिन वो आपको कुछ ना कुछ तो जरुर देगा ! चाहे वो पॉजिटिव हो या नेगेटिव हो! यह आपकी जिम्मेदारी है की आप अपने दिमाग को क्या दे रहे है!

आप जब भी कोई थॉट्स अपने दिमाग को दे तब उसे आप जरुर चेक कर ले की आप अपने दिमाग को कैसे विचारो से सीच रहे है! क्योकि बाद मे आपको वही प्राप्त होने वाला है! तो आप अपने उन सोच को कचरे के जैसे हम बाहर निकालते है उसके जैसे ही अपने उस गंदे सोच को बाहर निकाल कर फेक दे !

आज मैं आप सभी को इस पुस्तक से 5 महत्वपूर्ण बाते बताने वाला हूँ जो आपके पूरी जिंदगी को बदल के रख देगा !

5 Important Thoughts of As a Man Thinketh

इस 5 महत्वपूर्ण थॉट्स को अपने जिंदगी में अगर आप अनुसरण करते है तो आप अपने जिंदगी ने वो सब कुछ पा लेंगे जो आप अपने जिन्दगी में पाना चाहते है!

Effect of Thoughts on Circumstances जेम्स हमें यह दिखाते है , जी आज आप अपने जिदंगी में जो कुछ भी है और जिस भी स्थिति में आप है, उसके लिए जिम्मेदार आपके थॉट्स और विचार ही है! इसलिए आप अपने विचारो को बदले आपकी स्थिति अपने आप बदल जायेगी !

Thoughts and Purpose जेम्स एलन के हिसाब से आप पाने थॉट्स को किसी purpose से लिंक नही कर लेते है तब तक आप अपनी जिन्दगी में कोई बड़ी चीज नही पा पाएंगे !

जैसे- अगर हम इसे एक उदाहरण के मदद से समझे तो आपको समझने में बहुत ही आसानी होगी! एक लड़की है को सिविल सर्विस में जाना चाहती है, लेकिन वहां जाने का उसका कोई Purpose नही है, जब भी उसके बाद कोई मुसीबत आती है तो अपने आप को संभाल नही पाती है और उसका ध्यान पढाई से हट जाता है!

वही दूसरी तरफ एक और लड़की है और वो भी सिविल सर्विस में जाना चाहती है लेकिन उसका Purpose है की वो सिविल सर्विस में जाकर अपने देश की सेवा करेगी और उसका नाम रोशन करेगी ! उसके सामने जब भी कोई मुसीबत आती है तब वह अपने Purpose के बारे में सोचती है और अगली बार वो लगन के साथ पढ़ती है! और वो आगे बदती जाती है!

Thoughts Factor in a Achievement – जेम्स एलन हमें यह बताते है की आदमी जब कोई अचीवमेंट चाहता है तो उसे अपने आदतों को गुलाम बनाना छोड़ना होगा ! हो सकता है उसे आपने सारी पुरानी आदते छोड़नी पड़े, अगर वो अपने जिदगी में कुछ पाना चाहता है, पूरा नही तो उसे कुछ कुछ आदते तो छोडनी ही पड़ेगी !

अगर कोई आदमी बड़ा आदमी बनाना चाहता है, और अगर वो उससे पहले ही यह सोचने लगता है की वो महंगी गाडियों में घूमेगा, लडकियों से मिलेगा, 5 Star Hotels में खाना खायेगा तो वह कभी भी बड़ा आदमी नही बन पायेगा, क्योकि वह अपने बिज़नस के बारे साफ़ – साफ़ सोच ही नही पायेगा !

Visions and ideals – मेरे हिसाब से यह इस पुस्तक की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है, जेम्स एलन बोलते है

Dreamers save the Worlds

हर किसी की बड़ी अचीवमेंट शुरू होती है किसी ना किसी के सपने में, इन्सान को चाँद तक पहुचाना भी एक सपना ही था जब तक वो सच नही बना ! इसी तरह एलेन मस्क भी सपना देखते है इंसानों को मंगल तक पहुचाने का !

उसी प्रकार से हमारे स्वंत्रता सेनानी का भी एक सपना रहा होगा की भारत एक दिन स्वतंत्र देश बन जाएगा और उसी सपने के बदौलत आज हमारा देश भी स्वतंत्र है! इसलिए जेम्स एलन बोलते है की हमें हमेशा अपने सपने को अपने दिल में जिन्दा रखना चाहिए !

Serenity – इसका मतलब होता है शान्ति, आप अपने दिमाग को पूरी तरीके से शांत रखना ! अगर आप अपन मन को शांत रख सकते है अतो आप वह सब कुछ साफ़ साफ़ सोच सकते है जो आप पाना चाहते है! इससे आपके प्रति दुसरे लोग भी आकर्षण होने लगेंगे और आप उन्हें भी सपने दिखा पायंगे और स्ट्रेंथ दे पायेंगे !

Conclusion of this book

इस किताब का मुख्य उद्देश्य यही है की आपके सोच और आपके विचार ही आपके जिन्दगी को बनाते है! ये थॉट्स आपको तभी रिजल्ट देते है जब उसे आप किसी खास मकसद से जोड़ देते है !

आपकी जिन्दगी में कुछ भी आपने की लिए अपन कुछ बुरी आदतों को छोड़ने होंगे जो आपके सपने के बीच में आता है! आपका विजन और आईडिया आपके पास हमेशा जिन्दा रहना चाहिए और वो आपके लिए सबसे कीमती चीज है!

जब आप अपने मन को शांत कर लेंगे तो आपके विचार और सोच और भी साफ़ हो जायेंगे, और इससे मन और भी शांत हो जाएगा और यही शांति आपकी हर चीज में सहायता करेगी !

Download As a Man Thinketh PDF

आप इस किताब को नीचे दिए गये लिंक से डाउनलोड कर सकते है, और इसे आप जरुर पढ़े, जब कोई किताब आपके जिंदगी को बदलने की क्षमता रखती हो तो उसे अपने जिदगी में एक बार जरुर पढ़ लेना चाहिए हो सकता है वो आपके लिए भाग्यशाली साबित हो !



डिस्क्लेमर – यह पुस्तक सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से उपलब्ध कराया गया है, अगर किसी भी व्यक्ति को इससे आपत्ति है तो बह मुझसे सम्पर्क कर सकता है मैं उस पर तत्काल कोई निर्णय लूँगा !

इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे , शेयर बटन नीचे दिया गया है!

Leave a Comment