BSW Course Details | Bachelor of Social Work Admission, Jobs in Hindi

BSW Course एक प्रोफेशनल अंडर ग्रेजुएट कोर्स है! BSW को हम Bachelor of Social Work कहते है! इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य आपको सामाजिक क्षेत्र में क्वालिटी एजुकेशन दे सके!

आज हम आपको इस कोर्स से जुडी सारी बाते आप सभी को बताने वाले है, इसे करने के लिए आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए, इसे करने में आपको कितने साल लगते है, इसका सिलेबस क्या होता है और इसे करने से बाद आपको किस प्रकार की जॉब मिल सकती है!

Bachelor of Social Work Course Highlights

HighLights Details
Course Name Bachelor of Social Work
Eligibility 12th Passed with 55%
Course Duration 3 Years (6 Semester )
Mode of Learning Regular / Distance Learning
Course Fee 5000 to 15000
Admission Process Merit / Entrance Base
Job RolesCounselors, Criminology Specialists,
Social Security Officers, Teachers,
Labour Welfare Specialists,
Social Workers etc

What is BSW Course in Hindi

BSW कोर्स एक सामाजिक क्षेत्र में अपना सेवा देने का कोर्स है, इसका मुख्य उद्देश्य यही होता है की आपको एक गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दिया जाए ! इससे आप सामाजित क्षेत्र में बेहतर सेवा दे सके ! यह एक स्नातकोत्तर कोर्स है!

अगर आप समाज सेवा करना चाहते है और उसी क्षेत्र में आप अपना करियर बनाना चाहते है तो आपके लिए यह सबसे अच्छा कोर्स है!

इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट नौकरी भी कर सकते है ! इस क्षेत्र में आप बहुत ही सरलता से नौकरी को पा सकते है, क्योकि इस क्षेत्र के बारे में बहुत ज्यादा लोगो को नही पता होता है! इसलिए इस क्षेत्र में कॉम्पटीशन कम होता है!

BSW full form in Hindi

BSW का Full-Form Bachelor of Social Work होता है और हिंदी में इसे हम सामाजिक कार्य स्नातक कहते है! अगर हम इसे आसान शब्दों में समझे तो इसे हम सामजिक कार्य करने के लिए एक डिग्री प्राप्त किया है!

Bachelor of Social Work course कैसे करे

bsw course in hindi

इस कोर्स को आप Regualr और Distance Mode दोनों में कर सकते है, यह कोर्स आपका दो भाषाओ में होता है! अगर आप हिंदी भाषी है और आप यह कोर्स हिंदी में करना चाहते है तो आप इसे हिंदी में कर सकते है और आप अगर इंग्लिश में करना चाहते है तो इसे आप इंग्लिश में भी कर सकते है!

Eligibility for Bachelor of Social Work

इस bsw course को करने के लिए आपको 12th पास होना जरुरी है! 12th में आपके कम से कम 50 से 55 प्रतिशत अंक होने जरुरी है! तभी आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है! सभी कॉलेज में स्टूडेंट के केटेगरी पर भी निर्भर करता है! इस कोर्स को करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 17 साल होनी चाहिए!

इस कोर्स को करने के लिए आप इंटरमीडिएट किसी भी स्ट्रीम से किया हो, चाहे आप साइंस, बायो या फिर आप कॉमर्स से किया हो, इस कोर्स को आप कर सकते है ! इसे आप 3 साल में कर सकते है यह कोर्स 6 समेस्टर में बटा होता है !

  • अगर आप इस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है तो आप 12th में कोशिश करे की आपके अच्छे नंबर आयें क्योकि यह आपको मेरिट बेस पर दलिखा दिलवा सकता है, अगर आपका नंबर कम रहेगा तो आप इसमें दाखिला नही ले सकते है!
  • अगर आपका 12th में अच्छे नंबर नही है तो आपको तुरन्त इसके एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए! इससे आपको एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते है! इससे आपको दाखिला लेने में आसानी होती है!

BSW Course Fee | बीएसडब्ल्यू कोर्स फीस

बीएसडब्ल्यू कोर्स का शुल्क आपका एक साल का 5 हजार से लेकर यह 15 हजार रूपये तक होती है! यह आपके भिन्न – भिन्न कॉलेज में अलग हो सकता है!

Required Skill For BSW Course

इस कोर्स को करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी स्किल होने बहुत जरुरी है, यह कोर्स आपके लिए तभी उपयोगी साबित हो सकता है जब आपके पास यह स्किल रहेगा! इस स्किल की मदद से आप एक बहुत अच्छा सोशल वर्कर बन सकते है! इससे आपका भविष्य और भी उज्जवल हो जायेगा !

  • Good communication skill
  • Self-awareness
  • Good listener
  • Critical thinking
  • Emotional intelligence
  • Tolerance
  • Problem Solving skill

Bachelor of social work syllabus

इसके सिलेबस के बारे में बात करे तो यह सेमेस्टर वाइज होता है लेकिन मैं आपको इयर के हिसाब से आपको सिलेबस को बताने वाला हूँ की आपको इस कोर्स के अंतगर्त किस साल में आपको किस -किस विषय को पढना है!

BSW 1 Year Syllabus

  1. Introduction of social work
  2. Family education of introduction
  3. Introduction of HIV
  4. Counselling
  5. Social work introduction
  6. Social work intervention with institution
  7. Humanities of Social Science
  8. Methodology of understand social reality

BSW 2nd Year Syllabus

  1. Basic and emergency of social work 
  2. Contemporary social problem and social defense
  3. Introduction to social case work 
  4. Social problem and service
  5. Relevance of psychology in social work 
  6. Science and Technology 
  7. Psychology concept of human behavior 
  8. Field work

BSW 3rd Year Syllabus

  1. Current issue in Community and Organisation
  2. Sexual Health Education 
  3. Role of NGO 
  4. Cultural and Social Value of Family Life 
  5. Empowerment of Women 
  6. Relevance and Implication 
  7. Approach in Social Work 
  8. Textural Information of Subtract Abuse 
  9. Cognitive and Psychoanalytical Technique

Admission Process of BSW Course

अगर आप इस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है तो यह आपको दोनों प्रकार से मिल जाता है!

इसमें आपको मेरिट बेस पर और आपको एंट्रेंस एग्जाम दोनों तरीके से आपको एडमिशन मिलता है ! आपको यह पता करना होगा की आप जिस कॉलेज में दाखिला ;लेना चाहते है तो उस कॉलेज में एंट्रेंस पर या मेरिट पर दाखिला मिल रहा है!

Top College for BSW Course

BSW Course करवाने वाले टॉप कॉलेज कौन कौन से है उसके बारे में आप सभी को मैं बता देता हूँ, जिससे आपको पता रहे की आपको की कॉलेज में दाखिला लेना है, इसमें से कुछ कॉलेज में मेरिट बेस पर तो कुछ में एंट्रेंस एग्जाम के जरिये दाखिला मिलता है !

नये एजुकेशन पालिसी लागु होने के बाद शायद हो सकता है की जो भी नेशनल यूनिवर्सिटी है यानी तो NTA (National Test Agency) के अंतगर्त आते है उन सभी कॉलेज में आपको Entrance Exam दने पड़े और उसके बेस पर आपको दाखिला मिले ! तो आपको सबसे पहले उसके बारे में पता कर लेना है!

  • Jamia Millia Islamia
  • Amity University, Noida
  • Sree Sastha Group of Institutions, Chennai
  • NIMS University, Jaipur
  • Shyam University, Dausa
  • IGNOU
  • National Institute of Social Work and Social Science, Bhubaneswar
  • Madras School of Social Work, Chennai
  • Aligarh Muslim University, Aligarh
  • Patna University, Patna

ये कुछ भारत के उच्चतम संस्थान से जो आपको बैचलर ऑफ़ सोशल वर्क के पाठ्यक्रम को करवाते है, इसमें दाखिला लेने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होती है!

Social Work Area after BSW Course

इस कोर्स को पूरा कर लेने के बाद आपको किन किन सोशल वर्क के ऊपर काम करना होता है, उसके बारे में भी जान लेते है! इसमें आप जब फील्ड वर्क के लिए या फिर इस कोर्स को पूरा कर लेते है उसके बाद आपको इस क्षेत्र में काम करना पड़ेगा !

  • Public Health
  • Rehabilitation and Correction
  • Woman Empowerment
  • Education
  • Family
  • Community Development

आपको इस कोर्स में इन सभी चीजो के बारे में बताया जाता है, और बाद में आपको इस क्षेत्र में काम करने का मौका मिलता है, ताकि आप समाज को और आगे ले जाने में मदद करे! आज के समय में हमारा समाज हमसे बहुत पीछे चल रहा है! आज के समय में भी गावं के लोग उतने शिक्षित नही है!

Career Option after BSW Course

bsw course पूरा करने के बाद आप किसी ना किसी क्षेत्र में आप नौकरी जरुर करना चाहेंगे! इस कोर्स के बाद आप सरकारी नौकरी, प्राइवेट नौकरी या फिर आप NGO में कार्य कर सकते है! बैचलर ऑफ़ सोशल वर्क डिग्री पूर्ण करने के बाद आपके लिए बहुत सारी कैरीअर विकल्प उपलब्ध होते है!

इसमें आप Counselors, Criminology Specialists, Social Security Officers, Teachers, Labour Welfare Specialists,
और Social Workers के रूप में काम कर सकते है!

अगर आप bsw कोर्स के बाद भी पढाई जारी रखना चाहते है तो इसके बाद मास्टर डिग्री कर सकते है, जिसे हम MSW Course ( Master of Social Work ) कहते है!

Conclusion of BSW Course in Hindi

आज के इस लेख में मैंने आप सभी को बैचलर ऑफ़ सोशल वर्क पाठ्यक्रम से सम्बंधित सभी जानकारियाँ प्रदान की है, जिसमे मैंने आप सभी को bsw course क्या है, इसे कितने दिन में पूरा कर सकते है, यह एक स्नातकोत्तर डिग्री है, इसके करने के बाद आप कौन – कौन से नौकरी कर सकते है! और इसे आप कहाँ से कर सकते है!

मैं आशा करता हूँ की आप सभी लोग Bachelor of Social Work क्या होता है, इसे करने से आपको क्या क्या फायदे मिल सकते है, अगर आपको भी समाज सेवा करना अच्छा लगता है तो आप आज से ही इस कोर्स में दाखिला की तयारी शुरू कर दे ! अगर आप सभी यह लेख पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे !

General FAQ About BSW Course in Hindi

BSW कोर्स क्या होता है?

BSW Course एक प्रोफेशनल अंडर ग्रेजुएट कोर्स है! इस कोर्स में हम समाज सेवा से सम्बंधित विषय को पढ़ते है, इसका फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ सोशल वर्क होता है!

बीएसडब्ल्यू (bsw) कोर्स कितने साल का होता है !

यह BSW कोर्स 3 साल होता है, इसे आप कॉलेज में 6 सेमेस्टर में पढ़ते है! यह एक स्नातकोत्तर डिग्री है !

बीएसडब्ल्यू कोर्स के बाद नौकरी

इस कोर्स को करने के बाद आप सोशल वर्कर, Social Educator, Counselor, Teacher, Charity Officer, Advice Worker, Project Coordinator इत्यादि के रूप में काम कर सकते है !

Leave a Comment