Baglamukhi Stotra Pdf Download in Hindi

Baglamukhi देवी पार्वती का एक रूप और और दस महाविद्या में आठवी देवी हैं , भगवान शिव की इच्छा से माँ पार्वती ने अपने दोनों पुत्र श्री कार्तिकेय और श्री गणेश से युद्ध के अंत के लिए ये रूप लिया था ! देवी के इस रूप को पीताम्बरा एवं शत्रु बुद्धि विनाशक भी कहा जाता है ! Baglamukhi माँ स्तम्भन की देवी मणि जाती है !

Baglamukhi

What is Baglamukhi ?

शत्रुओ की बुद्धि और विवेक छीन लेती थी ! शत्रु अपने बनाये जाल में खुद ही फंस जाते थे ! भगबान विष्णु ने भी बगलामुखी माँ की तपस्या कर उनसे शक्ति प्राप्त कर विश्व को रक्षा एव राक्षसों का अन्त किया था ! लंकापति रावन के भगवन शिव तो इष्टदेव माँ बगलामुखी ही थी !

काल भी डरता है !

भगवन शिव ने स्वंय क्रितकेय जी कहा कहा था जो व्यक्ति माँ बगलामुखी की शरण में जाता है , उसपर कभी भी कोई संकट और विपदा नहीं अति हैं और शत्रु उसका कभी कुछ भी नुकशान नहीं कर पता है ! काल भी कुछ विगाड़ नहीं पता है !

श्री बगलामुखी स्तोत्र

  • दस महाविद्यो में से आठवी महाविद्या माता बगलामुखी अपने भक्तो को भय मुक्ति देती है ! यह रुद्रयामल तन्त्र का बगलामुखी स्तोत्र माँ पीताम्बरा की प्राथना और स्तुति भी है !
  • इस श्री बगलामुखी स्तोत्र के भगबान नारद ऋषि लिखे हैं ! माँ बगलामुखी देवता हैं ,माँ बगलामुखी की कृपा प्राप्ति के लिए प्राथना करता हूँ !
  • कमल दल के सिंहासन पर विराजमान शत्रु के शिशु को गिरा प्रीत आसन पर बैठी सूअर जैसे प्रकाश योग्य शत्रु की जीवा को पीड़ित करने वाली गधा को घुमाते हुए , भगवती बगलामुखी के ध्यान से सभी विपत्तियों का क्षण में ही नाश होता है ऐसी पितांबरा मां का मैं ध्यान करता हूं !
  • हे देवी, जो श्रद्धा से आपके चरणों के पूजन में पीले पुष्पों की अंजलि अर्पित करता है ,और सुंदर स्पष्ट अक्षरों से मंत्र का ध्यान करता है तथा आपके कुंभक वसाद बीज मंत्रों का स्मरण करता है ! उस मनुष्य के शत्रु की वाणी मन एवं देते हैं उसी क्षण जड़ हो जाते हैं !
  • हे माता आपके मंत्र केबल से शत्रुओं का दमन होता है ,आपका स्तोत्र अत्यंत पवित्र है, आपका यंत्र विपक्ष दल को नियंत्रित करने वाला विचित्र और तीनों लोगों को जीतने वाला है ! जो व्यक्ति आपके मंत्र का स्मरण करता है उसके शब्दों के मुख का अवश्य ही संबंध हो जाता है !
  • हे माते ,दुस्टो का नाश करने वाले ,कठिन विघ्नों का नाश करने वाले ,दरिद्रता को दूर करने वाले, राजाओं के महल का नाश करने वाले, सुंदरियों को आकर्षण प्रदान करने वाले ,सौभाग्य दायक आश्रय देने वाले और मृत्यु से रक्षा करने वाले करुणा भरे आपके अमृत रूप के मैं दर्शन करता हूं !
  • हे माता, मेरी शत्रुओं को कष्ट पहुंचा उनकी जिह्वा कीलन करें ,उनकी बुद्धि के विकार को समाप्त कर दें तथा वाणी एवं शीघ्र का में गति का सम्मान करें ! हे देवी, हे गौरंगी , हे गौरांगी, हे करुणा पूर्ण नेत्री ,हे भगवती बदले अपने वज्र के समान गधा के प्रहार से शत्रुओं को नष्ट कर हमारे सभी विघ्नों का नाश कर दे !
  • हे माता , हे भैरवी,है देवी, हे भद्रकाली , हे विजयवाड़ा ,ही लक्ष्मी, हे समय, है महेशी , हे कमेशी, हे विश्रेश्री ! मै आपका दास आपके शरणागत हूं आप मेरी रक्षा करें !
  • युद्ध में ,चोरो के समूह में ,प्रहार के समय में ,बंधन में, जल के मध्य में ,शास्त्रार्थ में विवाद में, राजा के नाराज होने पर ,रात्रि में, शुभ अवसर पर, वशीकरण में ,कंपन के समय में, निर्जन स्थान में अथवा वन में ,उठते बैठते हर समय जो व्यक्ति स्तोत्र का पाठ करता है . अवश्य ही सभी कष्ट और विपतिया से छुटकारा पाता है !

बगलामुखी का ध्यान कैसे करे

सोने के आसन पर स्थित , तिन नेत्रों वाली , सोने की चमक जैसा मुकुट चन्द्र मुकुट धारण करने वाली , चंपा के फुल की माला पहने , हाथ में मग्दुर और पाश लिए , शत्रु की जिह्वा पकडे , आभुष्ण से सजा हुआ तिन लोको को रखवाली करने वाला , जो पीताम्बरा देवी बैठी हैं . मै उसका ध्यान करता हूँ !

बगलामुखी के फायदे

बगलामुखी कवच सिर्फ कवच नहीं जो इस महकवाच को धारण करता है उस पर माँ बगलामुखी सदैव एक शक्ति के रूप में काम करती है उसे हर दुख और संकट से छुटकारा मिलता है ! उसके शत्रु उससे भयभीत रहते हैं , बाद – विवाद में उसकी जित होती है ! कोर्ट – कचहरी और मुक़दमे में हमेशा विजय प्राप्त होती है ! हर बड़ा से बड़ा संकट बगलामुखी की कृपा से टल जाता है !

Download Baglamukhi Stotra

डिस्क्लेमर :- Hindi Gyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !

Baglamukhi StotraBuy on Amazon

Share on:
About Aakash Kumar

I am a blogger, I have many blogs on which I work regularly, I have many years of experience in this work!