Best Books Written by Mahatma Gandhi

नमस्कार दोस्तों आज मैं आप सभी को महात्मा गाँधी के द्वारा लिखित कुछ बेहतरीन किताबो के बारे में बताने वाले है! जिसे आप सभी को जरुर पढना चाहिए ! महात्मा गाँधी के बारे में सभी लोग जानते है, वे अहिंसा में विश्वास रखते थे, आज के समय में अहिंसा को मानने वाले बहुत ही कम लोग मिलते है !

महात्मा गाँधी जितने महान थे उतने ही महान उनके विचार थे, और उनके विचार आपको इन किताबो में मिल जायेंगे, जिसे महात्मा गाँधी ने लिखा है !

महात्मा गाँधी के बारे में

उनके विचारो और किताबो के बारे में जानने से पहले हम महात्मा गाँधी के बारे में जान लेते है!

महात्मा गाँधी का पूरा नाम मोहन दास करमचंद गाँधी था! उनका जन्म पोरबंदर में 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था ! वे भारत और भारतीय स्वतंत्रता के प्रमुख आन्दोलनकारी थे ! भारत के आजादी में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है !

महात्मा गाँधी ने अफ्रीका में प्रवासी वकील के रूप में दक्षिण अफ्रीका के सुमदाय के लोगो के लिए आन्दोलन किया ! और उन्हें उनका हक़ दिलाया ! इन्होने अपने जीवन में बहुत सारे आन्दोलन किये और सफल रहे! वे राजनीतिज्ञ, बैरिस्टर,पत्रकार,दार्शनिक,निबंधकार,संस्मरण लेखक, क्रांतिकारी, विधिवेत्ता थे !

आइये अब उनके विचारो और उनके किताबो के बारे में जान लेते है, जिसे उन्हें अपने जीवन में लिखा!

My Experiments With Truth

यह किताब महात्मा गाँधी ने अपने अनुभव के द्वारा लिखा है! कोई भी इन्सान साधारण से आसाधारण बन सकता है! कोई भी इन्सान महान बन सकता है, लेकिन उसे अपने सोच और विचार और ओने क्षमता से महान बन सकता है! आज हम बात कर रहे है महात्मा गाँधी के बारे में !

वे भी एक साधारण इन्सान से अपने सोच और महान विचारो के वजह से ही वे आसाधारण इन्सान ही नही अपितु एक महात्मा बन गये ! हमारे देश में हर जगह पर इनके ही विचार चलते है, यहाँ तक की हमारे देश की इकॉनमी इनके ही ऊपर चल रही है!

आप राजनीति के बारे में अगर ले तो हर राजनेता किसी ना किसी रूप में इन्हें लेकर ही आता है और वो हमेशा इनके विचारो के अनुसरण करने आश्वाशन देता है!

इस किताब में गाँधी जी ने अपने बारे में बताया है, की वे कैसे एक साधारण इन्सान से कैसे एक महात्मा बन गये ! वे बताते है की वे बहुत ही डरपोक इन्सान थे और वे कैसे उनके विचार बदले और कैसे वे एक महान इन्सान बन गये ! इस किताब में उन्होंने अपने पुरे जीवन के बारे में बताते है!

इसमें उन्होंने ने अपने बचपन से लेकर अपन आन्दोलनकारी बनने तक की कहानी है, इसमें उन्होंने अपने जीवन के उन घटनाओं के बारे में बताया है, जिसके बारे में आप हमेशा से अंजान रहे ! अगर आप महात्मा गाँधी के बारे में जानना चाहते है तो आपको यह किताब जरुर पढनी चाहिए !

Satya Sodhana

All Men Are Brothers

From Yeravda Mandir

Prernatamak Vichar (Inspiring Thoughts Quotation Series)

Panchayat Raj

Hum Sab Ek Pita Ke Balak

Charitrya Aur Rashtranirman

Satya Hi Ishwar Hai

Leave a Comment