Best Digital Marketing Books | Beginners to Professional

Best Digital Marketing Books

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा शब्द है जिसे सुनकर आपको लगता है की अँधा पैसा लोग कमाते होंगे इस सेक्टर के लोग, तो ये सच है की जो लोग डिजिटल मार्केटिंग से प्रोफेशनल तरीके से जुड़े हुए है वे लोग लाखो रूपये महीने में कमाते है! लेकिन डिजिटल मार्केटिंग कोई बच्चो का खेल नही है, इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है! इसमें आपको बहुत सारे टेक्निकल स्किल के बारे जानकारी रखना होता है! आपको हर सेक्टर में अच्छी जानकारी की जरुरत होती है! आज हम आपको Best Digital Marketing Books के बारे में बताने वाले है!

What is Digital Marketing | डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है

आज के युग में सब चीजे ऑनलाइन हो गयी है, और जो नही हुयी है वो भी ऑनलाइन आने वाली है! आज के समय में (ट्रेन टिकट, हवाई टिकट, बैंकिंग सेवा, ऑनलाइन, ऑनलाइन फॉर्म, वेबसाइट, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग, इत्यादि ) आज के समय में जो भी सेवाए ऑनलाइन है वो सब कुछ डिजिटल मार्केटिंग के अंदर में ही आता है!

ये जो सेवाए है इन्हें हम डिजिटल मार्केटिंग नही है कहते है, बल्कि इन सब को सही तरीके से मार्किट में प्रेजेंट करने के तरीको को डिजिटल मार्केटिंग कहते है! यानी किस भी प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन प्रमोट करने को हम डिजिटल मार्केटिंग कहते है! आप इसमें facebook, google, या किसी भी ऑनलाइन Search Engine पर विज्ञापन देने, उसकी सही तरीके से ब्रांडिग, प्रमोशन को ही हम डिजिटल मार्केटिंग कहते है!

आज के समय में Google 70 % पैसा विज्ञापन के जरिये कमाता है! यानी हम गूगल पर जो भी विज्ञापन देते है वो डिजिटल मार्केटिंग के लोग ही उसपे विज्ञापन को देते है, इसके लिए डिजिटल मार्केटर कम्पनी से लाखो रूपये लेती है!

तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही किताबो के बारे में बताने वाले है जिससे आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते है और भी डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना कैरिअर बना सकते है! इसमें आपको ज्यादा हार्डवर्क की जरुरत नही होती है लेकिन आपको इसमें स्मार्टवर्क करना आना चाहिए !

DIGITAL DUNIYA MEIN SAFAL VYAAPAAR

DIGITAL DUNIYA MEIN SAFAL VYAAPAAR (डिजिटल दुनिया में सफल व्यापार): SUCCESSFUL BUSINESS IN THE DIGITAL WORLD

आज के समय में इन्टरनेट व्यपार का सबसे बड़ा प्लेटफोर्म है, जहा पर रोजना हजारो करोडो का व्यापार होता है! यह किताब उसी पर आधारित है, इसमें आपको बताया गया है की आप डिजिटल दुनिया में किस तरह से आपने पैसे को निवेश करे की आप अपने लिए प्रॉफिट कमा सके !

क्योकि किसी भी डिजिटल मार्केटर को यह जानना अतिआवश्यक होता है, की वो अपने पैसे को जहां पर इन्वेस्ट कर रहा है, उससे उसके पैसे प्रॉफिट में जाएगा या फिर लोस में जायेगा ! अगर आप कोई होस्टिंग खरीद रहे है तो आपको किन बातो का ध्यान रखना चाहिए की आपको एक अच्छा होस्टिंग मिल जाए और आपका पैसा बरबाद ना हो! इसलिए आपको इन सभी चीजो का ज्ञान रखना जरुरी है!

DIGITAL MARKETING STRATEGY for BUSINESS

डिजिटल मार्केटिंग रणनीति: DIGITAL MARKETING STRATEGY for BUSINESS

डिजिटल मार्केटिंग की रणनीति क्या होना चाहिए ! इसे आपको समझना बहुत ही जरुरी है क्योकि आपको कोई भी काम करने के लिए आपको रणनीति की जरुरत होती है! यह किताब इसी के ऊपर लिखी गयी है ! इसी किताब का नाम भी “डिजिटल मार्केटिंग रणनीति” है!

इसमें आपको बताया गया है की किसी भी कस्टमर को कैसे अपने वेबसाइट पर लाना है! इसमें आपको Keyword के सही मायनो को समझाता है, आपको Keyword कैसे Search करते है उसके बारे में आपको सभी बताते है, लेकिन आपको यह कोई नही बताता की Keyword का सही मतलब क्या है! क्योकि Keyword के बदौलत ही आपके व्यवसायिक वेबसाइट पर ट्रैफिक आती है!

Business Main Search Engine or SEO Ka Mahatva

Business Main Search Engine or SEO Ka Mahatva: Tips: How SEO  Can Grow Business | How to Promote Business Online Through Search Engine and SEO

जब आप अपना बिज़नस को ऑनलाइन लाते है तो आपकी पूरी बिज़नस ऑनलाइन ही डिपेंड हो जाती है! आपकी वेबसाइट किस सर्च इंजन में जब तक टॉप में नही आती है तब तक आपका बिज़नस लोगो से छिपा होता है! लेकिन आपकी वेबसाइट जब लोगो के सामने आने लगती है तो आपका बिज़नस बहुत ही तेजी से बढ़ता है!

लेकिन आपको अपने वेबसाइट को ऑनलाइन और सर्च इंजन में सबसे पहले लाने के लिए आपको सर्च इंजन और SEO के बारे में जानना बहुत ही जरुरी होता है! ये कैसे काम करता है और अपने वेबसाइट में इसे कैसे इम्प्लीमेंट करना है इसके बारे में आपको विस्तार से इस किताब में बताया गया है, अगर आप Search Engine और SEO के बारे में जानना चाहते है तो आप इस किताब को एक बार जरुर पढ़े !

Digital Duniya Aur Vyapar: How to Promote Business

Digital Duniya Aur Vyapar: How to Promote Business Through Digital Marketing

आज के समय में बिज़नस से पैसे कमाना बहुत ही आसान है और बहुत मुश्किल भी, क्योकि बिज़नस करने के लिए आपका दिमाग बहुत तेज होना चाहिए ! आज के युग में सारे बिज़नस ऑनलाइन होते है जा रहे है! यहाँ तक की आज के समय में सब्जी भी ऑनलाइन मिलने लगा है! ई-कॉमर्स आज के समय का सबसे पोपुलर और सबसे फायदेमंद बिज़नस है!

इसी ऑनलाइन बिज़नस को कैसे सेटअप करना है, उसमे आपने व्यपार को देश विदेश में कैसे बढ़ाना है, उसे लोगो तक कैसे सही तरीके से मार्केटिंग करनी है! कैसे लोगो को सोशल मीडिया पर उन्हें टारगेट करना है की वो मेरे प्रोडक्ट्स को आसानी से खरीद सके! उस प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग कैसे और कहा पर करनी है, सब कुछ आपको इस किताब में मिलने वाला है! इस किताब में आपको डिजिटल व्यापार के बारे में विस्तार से बताया गया है ! अगर आप ऑनलाइन व्यापार में इंट्रेस्टेड है तो आप इस किताब को जरुर पढ़े !

Digital Marketing

Digital Marketing by [Andrew Clarke]

डिजिटल मार्केटिंग आपको सिर्फ दो शब्द लग रहे होंगे, लेकिन यह बहुत बड़ा शब्द है, इसे करना और सीखना बहुत आसान है! इसके लिए आपको पास कोई टेक्निकल डिग्री की जरुरत नही है, इसके लिए आपको किसी स्कूल में जाने की जरुरत नही है! इसे आप घर बैठ कर सीख सकते है !

डिजिटल मार्केटिंग को कैसे शुरू करते है, SEO क्या होता है, Adsense क्या है, Keyword क्या है इत्यादि के बारे में सबकुछ आपको विस्तार से इसे Digital Marketing किताब में बताया गया है! अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कुछ भी नही आता है तो आप इस किताब को एक बार जरुर पढ़े! इससे आपको एक स्टार्ट मिल जायेगा की आपको किस तरह से डिजिटल मार्केटिंग को सीख सकते है!

तो दोस्तों आज मैंने आप सभी को Best Digital Marketing Books के बारे में बताया हूँ की किस तरह से आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते है! डिजिटल मार्केटिंग के बारे में आप सब कुछ आसानी से घर बैठ कर सीख सकते है, इसमें आप अपना कैरिअर बना सकते है! आज के समय में यह आपके लिए बेस्ट बिज़नस हो सकता है! इसमें आपको शुरू में थोडा मेहनत करना होगा लेकिन बाद में यह काम आपके लिए बहुत ही आसान हो जायेगा!

Leave a Comment