Best Novels of Chetan Bhagat

Best Novels of Chetan Bhagat | Download PDF in HIndi

आज हम आपको Best Novels of Chetan Bhagat के बारे में बताने वाले है ! आज के समय में चेतन भगत किसी पहचान के मोहताज नही है! लेकिन मैं फिर भी आपको इनके बारे में थोडा सा बता देता हूँ ! यह एक लेखक है ! इन्होने अपने जिंदगी में बहुत सारे Novels लिखी लेकिन आज मैं इनके Best Novels के बारे में ही बताने वाले है ! जो आज के समय में Best Sellers Books की लिस्ट में शामिल है!

Who is Chetan Bhagat | चेतन भगत कौन है ?

हमें किसी किताब, किसी उपन्यास के बारे जानने से पहले उस लेखक के बारे में जान लेना अतिआवश्यक होता है! भारत में बहुत बड़े बड़े लेखक हुए और बहुत बड़ी बड़ी उपन्यास लिखी ! लेकिन चेतन भगत ऐसे लेखक है जिन्होंने नई पीढ़ी पर एक अमित छाप छोड़ी है !

मुंशीप्रेमचंद्र, रविन्द्रनाथ, आर के नारायण के जैसे बहुत सारे नाम शामिल है लेकिन ये सभी उस जमाने के प्रसिद्ध लेखक थे, लेकिन चेतन भगत आज के समय में सबसे प्रसिद्ध और सबसे बड़ी फैन फोल्लोविंग वाले लेखक है! ये अपने Novels को कुछ इस तरह से लिखते है की आज का युवा उनके Novels का दीवाना हो जाता है!

वैसे तो मैंने इनकी पहचान आपको एक लेखक के तौर पर करायी है लेकिन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT ) में पढने वाला यह लड़का कैसे एक लेखक बन जाता है यह भी किसी कहानी से कम नही है !

इनका जन्म 22 अप्रैल 1974 में दिल्ली में हुआ था, इनके पिता इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर काम करते थे ! और उनकी माता सरकारी एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में थी ! वे शुरू से लेखक बनने में कोई दिलचस्पी नही थी, इसलिए वे अपनी पढाई करते हुए आईआईएम अहमदाबाद से MBA की डिग्री ली और उसके बाद वे लेखक बन गये और इस दौरान बहुत से किताबे लिखी !

Top Best Selling Book of Chetan Bhagat

चेतन भगत ने जिन उपन्यास को लिखा है उनपे आज के समय में कई सारी फिल्मे बनी हुयी है! तो आज मैं आपको Best Novels of Chetan Bhagat के बारे में पूरी लिस्ट देने वाले है, जिन्हें आप खरीद के पढ़ सकते है !

Five Point Someone ; What Not To Do at IIT

Buy Five Point Someone ; What Not To Do at IIT

यह चेतन भगत के द्वारा रचित पहली Novels है जो बहुत दिनों तक Best Sellers की लिस्ट में बनी रही थी ! यह Novel इनके जीवन की पहली Novel है जो लोगो के बीच में काफी पोपुलर हुयी थी ! यह नावेल इन्होने 2004 में लिखी थी ! आज के समय में हम जो 3 Idiots मूवी देखते है वो मूवी इसी के ऊपर आधारित मूवीज है!

अगर आप इस नावेल के story के बारे में जानना चाहते है तो आपको 3 Idiots Movie को देखना चाहिए ! क्योकि इसमे भी आपको 3 दोस्तों के कहानी के बारे में बताया गया है जो मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए दाखिला देते है और फिर वे किस तरह से अपनी पढाई को पूरा करते है इसके बारे में बहुत ही बारीकी तरीके से दर्शाया गया है! 3 Idiots में आमिर और करीना कपूर लीड रोल में है और इनका साथ दे रहे है आर माधवन और आपको इस नावेल को एक बार जरुर पढना चाहिए !

2 States: The Story of My Marriage

Buy 2 States the Story of My Marriage

2 States चेतन भगत के द्वारा रचित दूसरी सबसे पोपुलर नावेल है जिसपे मूवी बन चुकी है! यह 8 अक्टूबर 2009 को प्रकाशित हुयी थी और युवा वर्ग के बीच में यह नावेल काफी पोपुलर भी हुयी! इसमे दो अगर अलग राज्य के लड़का और एक लड़की की कहानी दर्शायी गयी है! अगर आपने 2 States फिल्म देखी है तो आपको यह नावेल पढने की जरुरत ही है, लेकिन अगर नही देखी है तो मैं इसका संक्षिप्त वर्णन कर दे रहा हूँ इससे आपको पता चल जायेया की आपको यह नावेल पढना चाहिए या नही !

यह कहानी एक पंजाबी लड़के और एक दक्षिण भारतीय लड़की की है जो दोनों अलग – अलग समुदाय के है! वे दोनों एक ही कॉलेज में पढ़ते है और दोनों शुरू में एक दुसरे की अपेक्षा करते है और फिर बाद में वे प्यार का इजहार करने पर मान जाते है और प्यार करने लगते है! वे पढाई पूरी करने के बाद में नौकरी करने लगते है, इस दौरान वे कई बार शारीरिक सम्बन्ध भी बनाते है और बाद में वे शादी करना चाहते है और वे अपने माता पिता को कैसे मनाते है क्योकि वे दोनों अलग अलग राज्य और समुदाय से है ! क्या उनकी शादी हो पाती है या नहीं हो पाती है इसके लिए आपको ये नावेल पढने की जरुरत है!

अगर आप इस नावेल को नही पढना चाहते है तो आप 2 States मूवी को देख सकते है, इसमें मुख्य भूमिका में अर्जुन कपूर और अलिया भट्ट है! और इन्होने बखूबी से अपने किरदार को निभाया है! आपको यह मूवी और नावेल दोनों बहुत पसंद आने वाली है!

The 3 Mistakes of My Life

The 3 Mistakes of My Life

The 3 Mistakes of My Life नावेल भी तीन दोस्तों के दोस्ती पर आधारित है! यह Chetan Bhagat की तीसरी नावेल है जो 2008 में आई थी ! वैसे तो यह काल्पनिक घटनाओं पर आधारित है! लेकिन आप जब इस नावेल को पढेंगे तो आपको लगेगा यह आपका और आपके दोस्तों के कहानी है!

इसमें तीन दोस्त रहते है और तीनो के अलग अलग सपने रहते है! पहले दोस्त का सपना होता है बिज़नस करना और खूब सारा पैसा कमाना और दूसरा दोस्त क्रिकेट का प्रेमी होता है और एक लड़के का क्रिकेट अच्छा जाए यह सपना होता है! और साथ में वह अपने मोहल्ले का सबसे अच्छा खिलाड़ी होता है और एक दूकान को संभालता है!

और उनका जो तीसरा दोस्त होता है वो पुजारी का लड़का होता है और वह धार्मिक गतिविधियों में रहता है ! और गावं समाज में उसकी काफी इज्जत होती है! इसके कारण उन्हें बिज़नस करने के लिए दूकान के लिए अच्छा जगह मिल जाता है!

The 3 Mistakes of My Life पर भी एक फिल्म बन चुकी है जिसका नाम है Kai Po Che! इसमें तीन दोस्तों का रोल निभा रहे है गोविंद (राजकुमार राव), ईशान (सुशांत सिंह राजपूत) जो अब हमारे बीच नही है ! और ओमी (अमित साध) जो अहमदाबाद में रहते है! यह फिल्म 2013 में रिलीज़ हुयी थी ! इसमें सुशांत सिंह राजपूत ने बखूबी अपना किरदार निभाया था !

Half Girlfriend

Half Girlfriend

आज के समय के लिए यह उपन्यास चेतन भगत ने 2014 में लिखी थी ! यह आज के जनरेशन पर बहुत ही सटीक बैठती है! यह एक अंग्रेजी उपन्यास है लेकिन इसका हिंदी वेर्जन भी आपको मिल जाएगा ! इसी पीढी में बिहार के डुमरिया के ठेठ गंवई वातावरण से आया हुआ माधव दिल्ली जैसे महानगर की देहरी पर आकर कान्वेन्ट एजुकेटेड लडकी रिया से टकरा जाता है। और उनके बीच की केमेस्ट्री को दर्शाया गया है !

बाद में रिया अपने बचपन के मित्र रोहन की पत्नी बनकर लन्दन चली जाती है! और इधर माधव पाने माँ के चलाये जा रहे स्कूल की दशा सुधरने की कोशिश करता है और अपने लोकल MLA से मिलता है लेकिन कुछ नही हो पाता है !  इसी बीच पता चलता है कि बिल गेट्स का दौरा बिहार में होने वाला है

इसके बाद वो तयारी में जुट जाता है! उसके बाद आपको यह जानने के लिए क्या उसके स्कूल की दशा सुधर पाती है या नही और क्या वो फिर रिया से मिल पाता है या नही यह जानने के लिए आपको यह नावेल पढ़ना होगा !

Half Girlfriend के नाम से एक Movies भी आ चुकी है! यह फिल्म भी इसी नावेल पर आधारित है, इसमें अर्जुन कपूर और एकता कपूर ने रोल निभाया है!

Revolution 2020

Revolution 2020

Revolution 2020 चेतन भगत के द्वारा रचित उपन्यास है, यह उपन्यास बनारस में रहने वाले तीन दोस्तों की है! गोपाल, राघव और आरती की है! गोपाल चेतन भगत से मिलता है जो इनोग्र्शन के लिए आये है ! गोपाल बहुत ज्यादा ड्रिंक करने के बाद बाथरूम में बेहोश हो जाता है, जिसे चेतन भगत हॉस्पिटल लेकर जाते है!

गोपाल होश में आने के बाद वह अपनी कहानी चेतन भगत को बताता है! यह कहानी फ़्लैश बैक में चलती है! यह कहानी तब शुरू होती है जब गोपाल , राघव और आरती तीनो 10 साल के होते है ! गोपाल आरती के टिपिन बॉक्स से खाना चुराता है जिससे आरती गुस्सा हो जाती है! बाद में गोपाल बताता है की उसमे माँ की मृत्यु हो चुकी है जिससे उसे टेस्टी फ़ूड कम ही मिल पाता है ! और फिर आरती उसे अपना टिफिन शेयर करती है !

आरती एक आमिर परिवार से आती है लेकिन गोपाल की आर्थिक स्थिति बहुत खराब होती है ! गोपाल के पिता एक किसान होते है! गोपाल आरती को प्यार करता है लेकिन आरती गोपाल को अपना दोस्त मानती है! तीनो दोस्त का अपना – अपना सपना होता है ! तीनो अपने सपने के तरफ निकल पड़ते है ! आगे की कहानी जानने के लिए आपको यह उपन्यास पढना होगा !

One Indian Girl

One Indian Girl

One Indian Girl द्वारा रचित एक English नावेल है, यह 2016 में प्रकाशित हुयी और लोगो के बीच काफी पोपुलर हुआ और यह आज भी लोगो के बीच में काफी लोकप्रिय है ! यह राधिका नाम के लड़की की है जो वर्कर है ! उसकी शादी एक ब्रिजेश नाम के लड़के से होने वाली है जो facebook में San Francisco में काम करता है! राधिका इसमें अपने बचपन से लेकर शादी तक पुरे जीवन के बारे में इस Novel में आपको जानने को मिलता है! यह आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों में पढने को मिल जायेगा !

आप इन्हें भी पढ़े 

1 thought on “Best Novels of Chetan Bhagat”

Leave a Comment