Best Paint Companies in India | Top Paints Brands

Paint Companies तो बहुत से है लेकिन आज हम आपको Best Paint Companies in India के बारे में बताने वाले है ! हमारे भारत में ज्यादातर दिवाली के समय में ही घर, दुकान और ऑफिस को लोग पेंट करवाते है, और उसे लेकर वो काफी ज्यादा परेशान होते है, उन्हें यह समझ में नही आता है की वो कौन सा पेंट अपने दुकान यह घर में करवाए !

लेकिन आज हम आपको ये बताने वाले है की आपको अपने घर में कौन से Brand की Paint अपने घर और दुकान में करवाय, सबसे अच्छा पेंट कौन से कंपनी का होता है, तो आइये जानते है इस Top Paint Companies के बारे में!

Paint Companies in India

हम आपको जितनी भी कंपनी के बारे में बताने वाले है वो सभी कंपनी इंडिया में है और यह डाटा इन्टरनेट के माध्यम से जुटाया गया, जिसके आधार पर मैंने यह लिस्ट बनाई है !

Paint Companies

NIPPON PAINT

यह भारत की एक जानीमानी पेंट कंपनी है, हो यह कंपनी 1881 में शुरू हई थी ! वर्तमान समय में इसमें लगभग 23 हजार कर्मचारी काम करते है! इसकी मुख्यालय सिंगापुर में है, और इंडिया में इसका मुख्यालय तमिलनाडु में है ! यह कंपनी पेंट के साथ साथ Architecture projects के साथ भी काम करती है !

DULUX PAINTS

यह इंडिया का एक जानामाना ब्रांड है, बहुत से लोग इस पेंट से अपना घर पेंट भी करवाया होगा ! यह कंपनी 1932 में शुरू की गयी थी ! इसका मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में है ! यह कंपनी बहुत से तरीके के पेंट्स को बनाती है और बेचती है ! अगर आप कोई सस्ता में अच्छा ब्रांड खोज रहे है तो आप इसके साथ जा सकते है !

SHEENLAC

यह भी इंडिया की एक जानी मानी कम्पनी में से एक है, यह 2 हजार से ज्यादा कलर में पेंट को बनाती है , जिसका इस्तेमाल हम अपने घर, ऑफिस को पेंट करने में इस्तेमाल कर सकते है! यह कंपनी 1962 में शुरू किया गया था, इसका मुख्यालय चेन्नई, तमिलनाडु में है !

BRITISH PAINTS

इस कम्पनी के 100 साल से ज्यादा हो चुके है, यह भारत में एक अलग पहचान रखने वाली कंपनी है, भले इस कंपनी का नाम विदेशी है, लेकिन यह इंडिया के Top Paint Companies में से एक है! इसकी शुरुआत 1947 में हुआ था, लेकिन यह 1919 में इसकी नीव रखी जा चुकी थी! इसके 50 से ज्यादा ब्रांच ऑफिस है!

SNOWCEM PAINTS

यह भी एक इंडियन पेंट ब्रांड है, इस कम्पनी की शुरुआत 1959 में हुयी थी! इसका मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है ! यह कंपनी आपको सभी तरह से पेंट्स और घर में पेंट के दौरान इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट को बनाती है!

JENSON & NICHOLSON

यह भी एक इंडियन ब्रांड कंपनी है, लेकिन यह उतना ज्यादा पॉपुलर नही है खास कर गाव के एरिया में! इस कम्पनी की शुरुआत 1922 में हुयी थी ! इसका मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में है !

SHALIMAR PAINTS

यह भारत में सबसे ज्यादा प्रचलित और सस्ता और टिकाऊ पेंट ब्रांड माना जाता है ! इसे भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है ! इस कंपनी की शुरुआत 1902 में हुयी थी ! इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है! शालीमार पेंट्स से भारत के बहुत बड़े – बड़े प्रसिद्ध इमारते पेंट की गयी है जैसे :- Howrah Bridge, Rashtrapati Bhawan, Salt Lake Stadium, All India Institute of Medical Sciences, and many others.

BERGER PAINTS

यह भी इंडिया की एक प्रसिद्ध पेंट ब्रांड है, यह इंडिया में खूब बिकता है! इसकी शुरुआत 1923 में हुआ था! इसका मुख्यालय कोलकाता में है! इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, इंडिया, नेपाल , पोलैंड, और रसिया में है ! इंडिया में इसके मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बहुत से जगह पर है ! इसमें लगभग 2500 से ज्यादा कर्मचारी काम करते है और इसके 25 हजार से ज्यादा डीलर है !

KANSAI NEROLAC PAINTS

यह तीसरी सबसे बड़ी पेंट कंपनी है, इसका मुख्यालय इंडिया में स्थित है! वैसे तो यह एक जापानी कंपनी है लेकिन यह एक इंडियन ब्रांड है! इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स में, बस की बॉडीज में, और भी बहुत से फर्नीचर में इस्तेमाल किया जाता है ! इस कंपनी की शुरुआत 1920 में हुआ था, इसका मुख्यालय मुंबई में है! इसमें बी लगभग 2500 से ज्यादा कर्मचारी काम करते है !

ASIAN PAINTS

यह भारत की नंबर 1 पेंट्स कंपनी है, इसके बारे में इंडिया में सभी लोग जानते है और यह पेंट अपने क्वालिटी के लिए जानी जाती है! यह भारतीयों की सबसे पसंदिता पेंट कंपनी है, इस कंपनी की शुरुआत 1942 में हुयी थी ! इसका मुख्यालय भी मुंबई में स्थित है! इसमें लगभग 6 हजार से ज्यादा कर्मचारी काम करते है! यह अपनी सुविधा पुरे विश्व में देती है!

दोस्तों आज हमने Top Paint Companies के बारे में जाना जो इंडिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाले पेंट्स है! अगर आप सभी को ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ! और आपका अपने घर में कौन सा पेंट इस दिवाली पर कराने वाले है हमें अपने विचार जरुर शेयर करे!