Best SEO Tools 2020 | Save Money and Rich Audience

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको कुछ Best SEO Tools 2020 के बारे में बताने वाले है, जिसे आप अपने वेबसाइट के Free में इस्तेमाल करके अपन पैसे को बचा सकते है और अपने वेबसाइट को रैंक करा कर हाई ट्रैफिक बढ़ा सकते है !

ये सभी tools आपको फ्री में मिलते है, इसके लिए आपको एक भी रूपये खर्च करने की जरुरत नही है ! और ये tools आपके वेबसाइट के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है, आपको सबसे ज्यादा 2020 में यानी आने वाले दिनों में सबसे ज्यादा जरुरी होने वाला है!

Best SEO Tools 2020 क्यों जरुरी है?

Best SEO Tools 2020

ये SEO Tools आपको इसलिए सबसे ज्यादा जरुरी होने वाला है क्योकि आने वाले दिनों में Blogging के क्षेत्र में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा बढ़ने वाली है, अगर आप समय के साथ आगे नही बढेंगे तो आप बहुत पीछे चले जायेंगे! यहा पीछे जाने से मतलब है की आपकी साईट की रैंकिंग और ट्रैफिक बहुत ज्यादा घट जाएगी !

यहा पर रैंकिंग और ट्रैफिक ही आपको सफलता को दर्शाती है, और जब आपके पास ये दोनों नही रहेगा तो आपको ब्लॉग्गिंग करने से कोई भी फायदा नही है! इसलिए आप इन सभी Free SEO Tools का सही इस्तेमाल करके अपने साईट की रैंकिंग और ट्रैफिक को आसानी से बढ़ा सकते है!

और आपको जितने भी tools के बारे में बताने वाले है ये सब बिल्कुल फ्री है, इसके लिए आपको एक भी रूपये देने की जरुरत नही है, तो आइये देखते ही की वो कौन कौन से Best SEO Tools 2020 है !

1. ARTICLE REWRITER

वैसे तो इस टूल्स का इस्तेमाल नही करना चाहिए, लेकिन कभी- कभी यह टूल हमारे बहुत काम में आता है, इस टूल का मुख्य काम होता है, किसी भी आर्टिकल को फिर से लिखना, यदि आप किसी भी आर्टिकल को कॉपी करके इसके अंदर पेस्ट करके rewrite करते है तो यह आपके आर्टिकल में कुछ बदलाव करके आपके आर्टिकल को एक नया प्रारूप दे देता है !

लेकिन इसका इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक हो सकता है, क्योकि आप ब्लॉग्गिंग लोगो को अपनी जानकारी लोगो तक पहुचाने के लिए करते है ना की दुसरे के लेख को दुसरे तक पहुचाने के लिए, इसलिए इसके इस्तेमाल से आप बचे! वैसे यह बहुत कमाल का टूल्स है जिसे आप खुद के आर्टिकल लिखने के बाद देख सके अपने आर्टिकल में और क्या अच्छा करना चाहिए !

2. PLAGIARISM CHECKER

यह बहुत ही कमाल का SEO Tools है, इसकी मदद से आप अपने आर्टिकल को चेक कर सकते है की आपका आर्टिकल कितना प्रतिशत यूनिक है, क्योकि SEO के लिए आपके आर्टिकल की यूनिक होना बहुत जरुरी है!

यूनिक का मतलब यह होता है की आप आर्टिकल सबसे कितना अलग है और यह टूल यही बताता है ! इसका इस्तेमाल आप जरुर करे, यह आपके बहुत काम का SEO Tools है!

3. BACKLINK MAKER

आपके साईट को रैंक कराने के लिए आपके साईट के लिए सबसे जरुरी Backlink होता है ! इसमें आपके साईट के लिए दो तरह के बैकलिंक होता है, पहला अच्छा और दूसरा ख़राब बैकलिंक होता है!

यह आपके साईट की रैंकिंग को सीधे प्रभावित करता है और यह आपके साईट की डोमेन अथोरिटी बढ़ाने में बहुत मदद करता है! लेकिन आपको इसका इस्तेमाल बहुत सोच समझ कर करना चाहिए! एक गलत Backlink आपके साईट की रैंकिंग को गिरा सकता है ! इस टूल की मदद से आप बहुत से बैकलिंक बना सकते है !

4. META TAG GENERATOR

यह आपके साईट के लिए मेटा टैग जेनेरेट करता है, जिसे आप अपने साईट के हेड सेक्शन में पेस्ट करके google को यह बता सकते है की आपका साईट किस टॉपिक के ऊपर बना है और आपके साईट का Main Keyword है !

यह सभी साईट के लिए बहुत जरुरी होता है, इससे Google जब आपके साईट को क्रोल करता है तो उसे आसनी से पता चल जाता है की आपने अपनी साईट किस टॉपिक के ऊपर और क्यों बनाई है, और आपके साईट को सर्च करने पर वह Google के पहले पेज पर आती है !

5. KEYWORD POSITION CHECKER

यह आपके साईट के Rank Keyword की Position को बताता है की आपकी साईट किस Keyword पर रैंक कर रही है ! और आपको उस Keyword पर और कितना काम करना चाहिए ताकि वह Google के पहले पेज और पहले नंबर पर वह आर्टिकल रैंक करने लग जाए ! आप इस Tool की मदद से आसानी से पता लगा सकते है ! यह Tool आप सभी के लिए बिल्कुल फ्री है !

6. XML SITEMAP GENERATOR

यह किसी भी वेबसाइट के लिए एक सबसे जरुरी हिस्सा होता है, XML SITEMAP GENERATE करना, और इसे Submit करना ! इससे आपके साईट में होने वाले पोस्ट को Google में Index होता है !

यानी आपके वेबसाइट पर जब भी कोई नया पोस्ट होता है तो यह Google को बताता है की आपके साईट पर नया आर्टिकल पब्लिश हुआ है तो उसे अपने अंदर इंडेक्स कर लो ! इससे आपका आर्टिकल बहुत तेजी से इंडेक्स होता है और वह आसानी से रैंक करता है !

7. ALEXA RANK CHECKER

यह कोई SEO TOOL नही है लेकिन यह आपके SEO को Improve कराने में बहुत help करता है ! यह आपके साईट को चेक करके यह बताता है की आपकी साईट किसी Country में Rank है, और वह किस Position पर रैंक कर रही है !

ALEXA साथ में यह भी बताती है की उसका पुरे विश्व में कितना रैंक है यानी की वह विश्व में किस नंबर पर वह वेबसाइट रैंक कर रही है और आपका Comptitor कौन है, इससे आपको पता चल जाता है की आपकी प्रतिस्पर्धा किस वेबसाइट के साथ हो रही है! इससे आप आसनी से उसे नीचे कर सकते है !

8. WORD COUNTER

यह भी आपके लिए बहुत ही कमाल की वेबसाइट है, इससे आप किसी भी आर्टिकल को Word Counter की मदद से आप उसकी Word को Count कर सकते है,

इससे आपको पता चल जायेगा की आपको रैंक किया हुआ आर्टिकल कितने word का है और आपको रैंक करने के लिए word का आर्टिकल लिखना चाहिए ! आप इसकी मदद से यह कर सकते है !

9. GOOGLE INDEX CHECKER

इसकी मदद से आप Google में Index हुए Page और Article को चेक कर सकते है! इससे आपको पता चल जायेगा की आपका वेबसाइट कितने दिन में इंडेक्स हो रहा है और आपका कौन- कौन पोस्ट इंडेक्स हुआ है !

10. PAGE SPEED CHECKER

यह टूल आपके वेबसाइट की Speed को Test करके बताता है! इससे आप अपने पेज को स्पीड चेक कर सकते है, इससे आप Mobile और Desktop दोनों पर वेबसाइट की स्पीड को देख सकते है !

अगर आपके वेबसाइट की स्पीड को कम है तो उसे आप उसकी Problem Solve करके अपने वेबसाइट को स्पीड को तेज कर सकते है ! अगर आप अपने वेबसाइट की स्पीड तेज करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते है ! How to Speed Up Blogger Blog in Hindi

हमने आप सभी को जितने भी Best SEO Tools 2020 के बारे बताया है वो सभी Tools की मदद से आप अपने साईट को पूरी तरीके से ऑडिट कर सकते है और उसमे होने वाली दिक्कत को दूर कर सकते है ! आप इन सभी टूल का इस्तेमाल ब्लॉग्गिंग के लिए जरुर करे , इनसे आपको बहुत मदद मिलेगी!

इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमें [email protected] पर दे सकते है !

3 thoughts on “Best SEO Tools 2020 | Save Money and Rich Audience”

Comments are closed.