Best Thermal Paste |How Does it Work

Thermal Paste को हम Heat Sink Compound के नाम से भी जाना जाता है! तो आज इसी के बारे में जानेंगे की Thermal Paste क्या है और इसका इस्तेमाल कहा और क्यों किया जाता है !

आपने अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को जब खोलते है तो आप देखते है की Processor के ऊपर एक चिपचिपा सा पदार्थ लगा होता है तो वह Thermal Paste यानी Heat Sink होती है ! बहुत से लोगो को यह पता नही होता है कियाः क्या होता है और इसे क्यों इस्तेमाल किया जाता है ! और क्या इसके जगह पर हम कुछ और Paste का इस्तेमाल कर सकते है या नही !

Thermal Paste क्या है और इसका इस्तेमाल क्या है?

Thermal Paste को अगर हम आसन भाषा में समझने को कोशिश करे तो यह मुख्य रूप से काम करता है, ऊर्जा शोषण का और ऊर्जा प्रवाह का ! यह बहुत ही तेजी से यह गर्मी को अपने अंदर सोखता है ! अगर हम उदाहरण से समझे तो इसे आप कही पर लकीर बनाते है इस पदार्थ से तो इसके छोर को गर्म करने पर यह बहुत ही तेजी से दुसरे छोर पर गर्म हो जाता है !

इसलिए हम Processor के ऊपर में इसका इस्तेमाल करते है , ताकि Processor के गर्म होने पर यह उसकी Heat आसनी से CPU Fan के अंदर में Transfer हो जाए और Processor ठंडा बना रहे ! क्योकि Processor के गर्म होने पर आपका Computer बंद भी हो सकता है !

यह सिर्फ Processor के ऊपर ही इस्तेमाल नही किया जाता है, बल्कि इसे हर तरह से सेमीकंडक्टर, IC जो बहुत तेजी से गर्म होते है उनके ऊपर इसे इस्तेमाल किया जाता है ,और उसे Heat Sink से टाईट कर दिया जाता है ताकि उसके अंदर जो गर्मी है वो आसनी से Heat Sink के अंदर में जा सके और Heat Sink के अंदर में पंखा लगा होता है जो उसे ठंडा करता है !

Thermal Paste क्यों लगाते है?

Thermal Paste का इस्तेमाल हम इस लिए करते है ताकि हमारे कंप्यूटर , लैपटॉप का प्रोसेसर ठंडा बना रहे ! अगर आप अपने कंप्यूटर के Processor के ऊपर इसका इस्तेमाल नही करते है तो आपका कंप्यूटर 5 से 10 मिनट तो आसनी से चलता है लेकिन यह उसके बाद Hang होना शुरू होता है और फिर बाद में यह बंद हो जाता है !

Processor हमारा बहुत ही तेजी से गर्म होता है और वि इतना ज्यादा गर्म होता है की हम उसपे अपना हाथ भी नही रख सकते है ! इसलिए हमें अपने कंप्यूटर पर इस जरुर लगाना चाहिए ताकि Processor स पैदा होने Heat को ठंडा किया जा सके !

Best Thermal Paste of 2019 – 20

तो आपको समझ में आ गया होगा की किस इसका इस्तेमाल क्या है और क्यों करना चाहिए ! अगर आप घर पर खुद से अपने कंप्यूटर की साफ़- सफाई करते है तो आपको इसे जरुर खरीदना चाहिए , यह आपको मार्किट में Original 150 से 200 रूपये में आसनी से मिल जाता है , इसे आप Online भी खरीद सकते है! बहुत बार मार्किट में आप सस्ते के चक्कर में पड़कर आप सस्ता थर्मल पेस्ट को खरीद लेते है , लेकिन वो सही तरीके से काम नही करता है और इससे आपको कंप्यूटर में बहुत ज्यादा समस्या आने लगती है !

इसलिए आप जब कोई सामान खरीदे तो उसकी गुणवत्ता की जांच अवश्य कर लेनी चाहिए, ताकि वो आपको बाद में किसी भी प्रकार कोई समस्या खड़ा ना कर सके! आज हम आपको कुछ ऐसे Thermal Paste के बारे में बताने वाले है , जिसे आप यहा से खरीद सकते है !

इसे आप चाहे जितने भी दिन रखना चाहते है रख सकते है क्योकि यह ख़राब नही होता है, इसे आप जब तक इस्तेमाल नही करते है, यह बिल्कुल भी ख़राब नही होता है तो इसे आप खुद Online मंगा सकते है और खुद से इस्तेमाल कर सकते है !

1. Electronicspices Thermal Paste Heat Sink Compound/Grease for CPU Fan

  • High Thermal Conductivity, Low Bleed and Stable at High Temperature
  • Net Weight : Approx. 10 Grams (Enough for one time use), Color : WHITE, Packing Type : Round Plastic Box.
  • Thermal Grease Paste Compound Silicone for CPU Heat Sink ** Qut. 1 Nos Only **
  • Thermal Coupling of Electrical / Electronic Device to Heat Sinks
  • Price 35 rs

2. Electronicspices White Thermal Heat Sink Compound / Paste / Grease for CPU Fan and Thermal Paste Compounds

  • Material : ISOL 6, Heat Sink Compound.
  • Weight : Approx. 30 g.
  • Color : Grey.
  • Price : 195 Rs

3. Cooler Master Master Gel Thermal Paste

  • High CPU/GPU conductivity (5 W/m.k)
  • Easy to spread and remove without damage
  • Free scraper and alcohol-based cleaner
  • 1.5ml
  • 3.6g
  • Price : 410 Rs

निष्कर्ष :

Thermal Paste के बारे में आपने इस आर्टिकल में जान लिया है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है, तो अब आप खुद से जब अपना या किसी का कंप्यूटर रिपेयर करे या फिर साफ़ -सफाई करे तो आप इसे जरुर इस्तेमाल करे ! आपको मैंने कुछ थर्मल पेस्ट का लिंक भी दे दिया है, जिसे आप देख सकते है और उसे अगर आप खरीदना चाहते तो उसे खरीद सकते है ! और आप जरुर ध्यान रखे की हर सफ़ेद और ग्रे कलर का पेस्ट थर्मल पेस्ट नही होता है !तो आप हमेशा उसे देख कर ही ख़रीदे !

Leave a Reply

Your email address will not be published.