Bharani Nakshatra PDF Download in Hindi

Bharani Nakshatra 27 नक्षत्रों में दूसरा नक्षत्र है ! Bharani Nakshatra का स्वामी शुक्र है ! भरणी के मूल निवासी आरामदायक जीवन जीना पसंद करते हैं ! स्वाभाविक रूप से वे पार्टी करने के शौकीन होते हैं और अपने जीवन का आनंद लेने के शानदार तरीकों में लिप्त होते हैं !

इस नक्षत्र के लोग आकर्षक व्यक्तित्व वाले खूबसूरत लोग होते हैं ! लोग उनके शिष्ट और देखभाल करने वाले दृष्टिकोण से प्रभावित होते हैं ! वे प्रेम को प्रमुख महत्व देते हैं ! भरणी के जातक विपरीत लिंग के साथ विशेष संबंध बनाते हैं ! वे सदाबहार प्रेमी हैं !

Bharani Nakshatra

Bharani Nakshatra एक उज्ज्वल और सक्रिय नक्षत्र है, नतीजतन भरणी के जातक ऊर्जावान होते हैं और कई चीजों में उनकी रुचि होती है ! उन्हें संगीत, नृत्य, चित्रकला और अन्य ललित कलाओं का शौक रहता है ! ये लोग अवसर के आधार पर साहसी और कठोर होते हैं, वे अपने दायित्वों के प्रति ईमानदार हैं ! हालाँकि वे संघर्षों से दूर रहने की कोशिश करते हैं, लेकिन कभी भी घसीटे जाने पर वे शांति से विवाद को सुलझाने की कोशिश करते हैं ! वे बुद्धिमान व्यक्ति हैं जो अपनी कूटनीति से बड़ी घटनाओं को सुलझाते हैं !

भरणी के मूल निवासी एक शानदार और राजा आकार का जीवन जीते हैं ! उनका मुख्य सरोकार आलीशान चीजों को इकट्ठा करना और अपने परिवार को आराम प्रदान करना है ! वे बाजार से नवीनतम विलासिता प्राप्त करने के लिए अक्सर नई चीजें खरीदते हैं ! जातक अपने स्वास्थ्य के प्रति बहुत सचेत रहते हैं और अपने आस-पास के वातावरण को साफ-सुथरा रखते हैं ! उनके पास एक काव्य आत्मा और संवेदनशील प्रकृति है ! वे उपचारक और सकारात्मक लोग हैं , वे कभी दिखावा नहीं करते हैं !

चरित्र

इनके चरित्र की एक विशेष विशेषता यह है कि ये आधिपत्य में जीवित नहीं रह सकते ! उनके अपने सिद्धांत हैं और वे अपने रिश्तेदारों से भी सलाह और सुझाव के लिए एक कान नहीं देते हैं ! वे निर्णय लेने में राजसी और आवेगी हैं, उनके चरित्र के ये पहलू हमेशा शुद्ध हृदय होने के बावजूद अन्य लोगों को पसंद नहीं आते हैं !

Bharani Nakshatra के तहत पैदा हुए लोग अपने करीबी लोगों के प्रति मिलनसार और वफादार होते हैं! वे हर चीज में तर्क तलाशते हैं और इस प्रकृति के लिए लोगों द्वारा उनकी आलोचना की जाती है ! उन्हें बुद्धिमान और सुंदर पत्नी का आशीर्वाद प्राप्त होता है ! वे समाज में प्रसिद्ध हो जाते हैं, भरणी 27 नक्षत्रों के नक्षत्र में दूसरा नक्षत्र है, इस नक्षत्र का स्वामी शुक्र है !

Bharani Nakshatra Appearance of people

Bharani Nakshatra के पुरुष जातकों को आकर्षक व्यक्तित्व के साथ-साथ सुर्ख रंग और लंबी गर्दन और चौड़े चेहरे वाला माना जाता है ! माना जाता है कि ये पुरुष मध्यम आकार के होते हैं जबकि मध्याह्न में जन्म लेने वाले बहुत लंबे होते हैं ! उनका माथा चौड़ा होता है, दांतों की संरचना अच्छी होती है, लेकिन उनके बाल कम होते हैं, जबकि उनकी दृष्टि अच्छी होती है और भौंहें सूज जाती हैं !

Bharani Nakshatra Attitude and life path of natives

Bharani Nakshatra के पुरुष व्यक्ति शुद्ध आत्मा होते हैं, जो अपने वास्तविक आंतरिक सार को अपनी उपस्थिति में भी रखते हैं जो उन्हें बाहर की दुनिया के प्रति सच बनाता है जो उन्हें अपने शब्दों में सीधे बनाता है क्योंकि वे अपने विचारों को व्यक्त करने से डरते नहीं हैं ! भले ही लोग सहमत हों या नहीं, इसके अलावा वे केवल उस मार्ग पर चलेंगे जिसे वे सही समझते हैं क्योंकि कोई भी चीज उन्हें अपनी इच्छा के विरुद्ध जाने के लिए मजबूर नहीं कर सकती है ! इन लोगों की उपस्थिति कठिन हो सकती है लेकिन मूल रूप से उदार और दयालु होते हैं !

भरणी नक्षत्र के मूल निवासी भूमि पर नेतृत्व करने के लिए पैदा होते हैं क्योंकि वे दूसरों द्वारा शासन और विनियमित होने को स्वीकार नहीं कर सकते थे और न ही उन्हें किसी प्रकार के सुझाव या प्रोत्साहन की उम्मीद थी, इसके अलावा उनके व्यक्तित्व में आज्ञाकारिता की कमी थी ! भरणी नक्षत्र में जन्म लेने वाले ये लोग हमेशा अपने परिवेश पर हावी होने की कोशिश करते हैं, जिससे वे दूसरों की अनदेखी करने की ओर भी अग्रसर हो सकते हैं ! भरणी में जन्मे लोगों का यह रवैया उनके रास्ते में आने वाली कई बाधाओं और उतार-चढ़ाव का मुख्य उभरता हुआ बिंदु है !

उनके जीवन की दुर्दशा यह है कि उन्हें ऊँचे पर्वत पर स्थान मिल जाएगा, लेकिन जल्द ही वे नीचे खिसक जाएंगे और जीवन भर उसी का पालन करने के लिए फिर से पर्वत पर पहुंच जाएंगे, इसके अलावा, उनके दिल के शुद्ध होने के बावजूद वे नहीं होंगे मजबूत और गहरे बंधे हुए संबंध बनाने में सक्षम हैं क्योंकि वे हमेशा दूसरों की जरूरतों तक पहुंचते हैं जबकि उनके दोस्त कई बार विपरीत हो जाते हैं ! उनका जीवन ऊंचाइयों और चढ़ावों का सही मिश्रण होगा !

Bharani Nakshatra Professional front

Bharani Nakshatra के जातकों को उतार-चढ़ाव वाला करियर प्रदान किया जाता है, जिसके लिए वे अच्छे और बुरे दोनों समय देखेंगे जबकि 33 वर्ष की आयु के बाद का समय बाकी समय से अनुकूल रहेगा ! दूसरी ओर, इस नक्षत्र के जातकों को संगीत, रचनात्मक थाली, मीडिया, प्रशासन, खेल, तंबाकू उद्योग, सेवा उद्योग, सर्जन, कानून, ऑटोमोबाइल और यहां तक ​​कि अपने व्यवसाय में भी कई क्षेत्रों में अच्छा काम करने की क्षमता प्रदान की जाती है !

Bharani Nakshatra Family portrait

Bharani Nakshatra के जातक अपने परिवार और प्रियजनों से गहराई से जुड़े होते हैं जिसके लिए वे उनके बिना ज्यादा समय बिताना भी पसंद नहीं करते क्योंकि वे अपने परिवार के प्रति सच्चा प्यार करते हैं ! इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि इन लोगों की शादी लगभग 27 साल की उम्र में हो जाती है और इन्हें अच्छे साथी मिलते हैं जो घर में और व्यवहार में भी अच्छे होंगे लेकिन आर्थिक मामलों में ये शांत लापरवाह हो सकते हैं ! भरणी नक्षत्र में पहली और दूसरी तिमाही में जन्म भी पिता की मृत्यु ला सकता है !

Health

Bharani Nakshatra के पुरुष जातकों को अपने जीवन पथ में बहुत अधिक स्वास्थ्य बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और न ही कोई गंभीर समस्या होगी जिसके लिए इन जातकों को कोई चिंता नहीं है ! वे जिन छोटी बाधाओं को देख सकते हैं उनमें दंत समस्याएं, मलेरिया, बुखार, शरीर में दर्द, दाद और मधुमेह शामिल हैं ! ऐसा माना जाता है कि इस नक्षत्र के जातकों को जल और जलाशयों से खतरा होता है, जिसके कारण वे पानी से एक प्राकृतिक भय रखते हैं और इसी तरह से उनसे दूर रहने की सलाह दी जाती है ! अंत में, वे बहुत उत्सुक खाने वाले होते हैं जिसके लिए उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपने खाने की आदतों के बारे में सावधान रहें क्योंकि इससे उन्हें कुछ समस्याएं आ सकती हैं !

Bharani Nakshatra PDF Download

डिस्क्लेमर :- Hindigyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !