Blogger Website SEO Tips 2019 !

दोस्तों आप एक ब्लॉगर है तो आपको अपने वेबसाइट को Google के Search इंजन में लाना बहुत जरुरी होता है ताकि आपके वेबसाइट पर Traffic आ सके ! तो आज हम आपको Blogger Website SEO Tips के बारे में बताने वाले है ! जिसकी मदद से आप भी अपने वेबसाइट को सर्च में ला सकते है !

बहुत सारे लोग ब्लॉग बना लेते है जो की बनाना बहुत ही आसन काम है लेकिन सबसे मुश्किल काम है उसे सर्च में लाना ! और इसके लिए लोग बहुत सारे पैसे खर्च कर देते है SEO के लिए ताकि उनकी वेबसाइट पर भी ट्रैफिक आ सके ! तो मैं आप सभी को इसी बारे में कुछ Tips देने वाला हूँ , जिसे आप अपनी वेबसाइट के लिए फॉलो करके SEO कर सकते है और उसे आसनी से सर्च में ला सकते है

Blogger Website SEO Tips

Templets का चुनाव

Website बनाते समय ही आपको सबसे पहले ध्यान में रखना होता है Templets का या फिर आप इसे Themes कह सकते है , इसका ध्यान रखना होता है ! Templets ही आपके Website का Speed , Loading Time का निर्धारण करता है ! अगर आप हो सके तो आप Paid Templets का विकल्प चुने , इससे आपको समय समय पर Updates भी मिलते रहते है ! और Templets का चुनाव करते समय Responsive Templets का चुनाव करे ! इससे आपकी वेबसाइट मोबाइल में डेस्कटॉप में सही तरीके से खुलेगा या फिर किसी भी अन्य डिवाइस पर आसानी से खुलेगा !

Website Optimization

आप जब आपनी वेबसाइट को बना लेते है तो जरुरत होती है उसे Optimize करने की ! इसके लिए आप WordPress Plateform का इस्तेमाल कर रहे है तो उसमे Plugin का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को Optimize कर सकते है ! या फिर आप Blogger Pletform का इस्तेमाल कर रहे है तो आप अपने Homepage पर जरुरी Layout का चुनाव करे ! जिससे आपकी Website बहुत जल्द लोड होगी ! और Optimized भी !

Domain Name

ब्लॉग को रैंक करने में Domain Name का सही चुनाव होता है ! आपको अपने वेबसाइट के Domain का चुनाव करना हो तो आप सोच समझ कर ही एक सही Domain का चुनाव करे ! इससे आपकी वेबसाइट सर्च करते ही Google के पहले Page पर दिखे ! और हो सके तो आप हमेशा अपने प्राइमरी डोमेन के साथ उसे सबडोमेन को भी खरीद लेना चाहिए ! और सभी डोमेन को अपने प्राइमरी डोमेन पर redirect कर देना चाहिए ! और हमेशा हो सके तो डोमेन .com .in .org जैसे पॉपुलर डोमेन ही खरीदना चाहिए !

Submit Website in Search Engine

आप जब अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से बना लेते है तो आपको सबसे जरुरी होता है आपको अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में सबमिट करना ! जिसे आप इंडेक्सिंग भी कह सकते है ! आपको इसके Search Engine के URL Submit Page को खोलना है ! और उसके बाद आपको अपने वेबसाइट को सबमिट करना होता है ! इसके लिए Google , Yahoo , Bing जैसे Search की मदद ले सकते है ! क्योकि ये सर्च इंजन बहुत ही पॉपुलर सर्च इंजन है ! इससे किस भी Search Engine को ये पता चलता है की आपकी Website पर क्या Activity हो रही है और आपके हर Activity को वो अपने आप में Submit करता है !जैसे ही कोई उस टॉपिक को सर्च करता है तो उसे आपकी वेबसाइट दिखाती है! यह भी Blogger Website SEO Tips में से एक महत्वपूर्ण जानकारी है !

Directory Submission

Directory Submission Blogger Website SEO Tips की दृष्टी से इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है की , ये आपके वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ता है और साथ में आपके वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ता है ! Directory Submission करने से आपके वेबसाइट के Backlinks मिल जाते है , वैसे तो Backlinks बहुत सी जगह से मिल सकते है लेकिन ये जरुरी नही होता है आपको हमेशा Quality Backlinks ही मिले ! लेकिन Directory Submission करने के बाद आपको Quality Backlink मिलते है ! जो आपकी वेबसाइट SEO के लिए बहुत जरुरी होता है !

Keyword ReSearch

जब आप अपने वेबसाइट के लिए कोई भी आर्टिकल लिखते है तो आपको हमेशा आपने टॉपिक के ऊपर ध्यान देना चाहिए की आप किस टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिख रहे है ! और हमेशा जुड़े Keyword का ध्यान रखे ताकि जब भी कोई उस Keyword को Search करे तो आपका आर्टिकल उसे सबसे पहले दिखे ! हालंकि ये थोडा मुश्किल होता है ! Keyword Research करने के लिए आप Google Keyword Planner का इस्तेमाल कर सकते है !

और साथ में आप अपने आर्टिकल के Title , Metatag , Discripstion इत्यादी का ध्यान रखे और बीच – बीच में आप अपने Keyword को जरुर डाले है इससे आपके Keyword की Density बढती है ! और आपका आर्टिकल जल्दी रैंक में आता है ! और साथ में आप हमेशा अपने आर्टिकल में कम से कम एक image का इस्तेमाल जरुर करे और आप हमेशा अपना कंटेंट ही डाले ! कॉपी पेस्ट कभी ना करे , क्योकि अगर आप ऐसा करते है Google आपको इसके लिए दंड भी दे सकता है !

तो दोस्तों ये थी Blogger Website SEO Tips जिसकी मदद से आप भी अपने Blogger वेबसाइट को रैंक करा सकते है ! अगर आप सभी को ये लाख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और आपका कोई सवाल हो तो उसे कमेंट बॉक्स में जरुर डाले !