Blogging में सफलता कैसे पाए?

नमस्कार, आप सभी Hindi Gyan में आप सभी का स्वागत है, आज का टॉपिक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है , बहुत से लोगो को यह बकवास टॉपिक भी लगता है! उन्हें लगता है की ये सब बेकार की बाते है ! लेकिन उन्हें सही तरीका नही पता होता है और वे सिर्फ मेहनत करते रह जाते है !

तो आज हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण बाते बताने वाले है जो आपको बहुत कम लोग ही बताते है की, ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में सफल कैसे बने! मैं लगभग 5 साल से ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में हूँ और लाखो रूपये हमने कमाए है ! इसके लिए मैंने क्या क्या नियम फॉलो किये उसके बारे में भी आप सभी को बताने वाला हूँ !

Blogging क्या है?

सबसे पहले आपको यह बात समझना बहुत जरुरी है की ब्लॉग्गिंग क्या है? बहुत से लोग अपनी वेबसाइट बना लेते है और सालो काम करते रहते है, लेकिन उन्हें यह भी नही पता होता है की ब्लॉग्गिंग होता क्या है ! सही मायने में ब्लॉग्गिंग किसे कहते है !

आप अगर एक ब्लॉगर है तो आप खुद से पूछिये की आप ब्लॉग्गिंग क्यों कर रहे है! ज्यादातर लोगो का जबाब होगा की पैसे कमाने के लिए , मेरा खुद भी पहली बार में यही जबाब था की पैसे कमाने के लिए! जब तक मैं इस बात पर टिका रहा की मैं पैसे कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग करता हूँ तब मैंने कुछ भी नही कमाया !

लेकिन बाद में ब्लॉग्गिंग का अर्थ पता चला और फिर मैंने अपने ब्लॉग से सही मायने में पैसे कमाना शुरू किया ! ब्लॉग्गिंग का अर्थ होता है आप अपने जानकारी को दुनिया के सामने लाना, अपने आईडिया को सबके सामने लाना और एक अलग पहचान बनाना! आप जितना ज्यादा अपने जानकारी को एक दुसरे के साथ शेयर करेंगे आप उतना ज्यादा उनके बीच में प्रसिद्ध हो जायेंगे ! ब्लॉग्गिंग का सीधा अर्थ है की अपने जानकारी को ऑनलाइन एक दुसरे के साथ बाटना !

Blog से पैसे कमाए जा सकते है?

बहुत से लोगो के मन में ये सवाल होता है की क्या सच में ब्लॉग से पैसे कमाए जाते है? बहुत से लोग जो Blogging में सफल नही होते है उन्हें लगता है की ब्लॉग से पैसे नही कमाए जा सकते है !

लेकिन ये गलत है ब्लॉग से बहुत से लोग पैसे कमा रहे और लाखो रूपये हर महीने कमा रहे है ! वे अपने ब्लॉग पर अपने प्रोडक्ट को बेच कर पैसा कमा रहे है और आपको पता भी नही चलता है की वे कैसे पैसा बना रहे है !

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया है विज्ञापन के जरिये पैसा कमाना ! इसके लिए आप किसी भी Ads Network से जुड़ सकते है ! इसके लिए सबसे अच्छा Google Adsense है , इसके जरिये मैं खुद हजारो रूपये महिना कमाता हूँ !

Blogging कैसे शुर करे?

अपना ब्लॉग शुरू करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आप बिना एक भी रुपया खर्च किये बिना शुरू कर सकते है ! लेकिन आप उससे सफलता है बहुत दूर चले जायेंगे! क्योकि मैंने भी शुरू के दिनों में बहुत से गलतिया की हि और यह उनमे से एक है !

आप हमेशा WordPress जैसे Plateform पर अपना Blog बनाये, इसमें आपको बहुत से सुविधा फ्री मिलती है जो आपको किसी अन्य प्लेटफोर्म पर नही मिलती है! इसकी मदद से अपने वेबसाइट को दुनिया में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पंहुचा सकते है!

इसके लिए आप एक अच्छा डोमेन ले जो आपके सब्जेक्ट से सम्बन्धित हो , उसके बाद आप Hosting ख़रीदे, और अपने वेबसाइट को वर्डप्रेस पर इंस्टाल कर ले ! इस तरह से अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है!

Blog कौन शुरू कर सकता है?

यह सबसे अहम बात है की ब्लॉग कौन शुर कर सकता है, तो मेरा जबाब होगा की ब्लॉग हर वो व्यक्ति शुरू कर सकता है जो किसी खास विषय पर कुछ जानकारियाँ रखता है, वो आसनी से ब्लॉग को शुरू कर सकता है और लोगो को उसके बारे में बता सकता है !

इसके लिए आपको किसी स्कूल, कॉलेज और किसी डिप्लोमा की जरुरत नही होती है, बस आपके पास एक कंप्यूटर होनी जरुरी है! इसे आप अपने मोबाइल से भी कर सकते है, लेकिन इसने आपको ज्यादा समस्या होगी !

Blogging में सफल कैसे बने ?

Blogging में सफल होने के लिए आपको मैं कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताने वाला हूँ, यह मैं अपने 5 साल के अनुभव से बता रहा हूँ !

  • Blog शुरू करने से पहले अपने आप से ये पूछिये की क्या आप इसपे बिना पैसे के रोजाना काम कर सकते है, अगर हां तो आप जरुर ब्लॉग शुरू करे , क्योकि आपको शुरूआती दिनों में कोई भी पैसे नही मिलने वाले है! आपको पैसे मिलने में कम से कम 6 महीने का वक़्त लगता है !
  • ब्लॉग शुरू करने के लिए आप WordPress के साथ शुरू करे, इसमें आपको अपने पास से कुछ पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ती है ! इसमे आपको डोमेन नाम और होस्टिंग लेने में पैसा देना पड़ता है !
  • आप Keyword Researching के बारे में जरुर सीखिए ! क्योकि वर्तमान समय में प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा बढ़ गयी है, इसके बिना आप कभी भी सफल नही हो पाएंगे !
  • अपने ब्लॉग पर आप रोजाना कम से कम इ आर्टिकल जरुर डाले ! या फिर सप्ताह में कम से कम 2 आर्टिकल जरुर डाले!
  • आप हमेशा अपने पाठको के लिए आर्टिकल को लिखे और आप जितना भी लिखे उसमे क्वालिटी होनी चाहिए ! आप फालतू के बातो को कभी ना लिखे !
  • आप हमेशा अपने पाठको के साथ जुड़े रहे ! आप उनके कमेंट के जबाब जरुर दे, इससे वे आपसे मानसिक रूप से जुड़ जाते है !
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आप अपने आर्टिकल को खुद और सबसे अलग लिखे और उसे आसन से भाषा में लिखे ताकि आपके पाठको को आसानी से समझ में आ सके !
  • आप SEO के बारे में जरुर सीखे , इसके बारे में आप YouTube से बहुत कुछ सीख सकते है ! यह आपके लिए बहुत जरुरी है !

तो मैंने आप सभी को जितना बताया है अगर आप उन्हें ध्यान में रख के Blogging करते है तो जरुर सफल होंगे ! बहुत से लोगो यह सब बकवास की बाते लगती है ! लेकिन आप इसे अगर 1 महीने तक इसे फॉलो कर के देखे आपको खुद फर्क पता चलने लगेगा !आपकी साईट रैंकिंग इमप्रोवे होने लगेगी !

आगे आप सभी को यह लेख पसदं आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे , और यही आपका कोई सवाल है तो आप हमसे जरुर पूछे तुरंत जबाब दिया जायेगा !

2 thoughts on “Blogging में सफलता कैसे पाए?”

  1. काफ़ी अच्छी तरह से लिखा है आपने बस हम जैसे न्यू ब्लॉगर का मार्गदर्शक बने रहिए

    Reply
    • जी जरुर, हम लोग हमेशा आप सभी के सहायता के लिए हमेशा तत्पर है! और हमें उम्मीद है की आप आगे भी इसी तरह हमारे ब्लॉग को पढ़ते रहेंगे !

      Reply

Leave a Comment