CAT Entrance Exam Full Details in Hindi | Syllabus | Pattern Time

CAT Entrance Exam क्या होता है, इसे किन लोगो को देना चाहिए? इसकी योग्यता क्या है? इसमें आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए और इसके लिए कितने बार एग्जाम दे सकते है? आज हम ये सभी कुछ जानने वाले है?

CAT Entrance Exam का Syllabus क्या है? इसकी तैयारी आप कब और कैसे कर सकते है? इस कैट एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपको कौन कौन से किताब पढनी चाहिए, उन सभी चीजो के बारे में आप सभी को इस लेख में बताने वाला हूँ!

What is CAT Entrance Exam?

CAT Entrance Exam

CAT का Full Form Common Admission Test होता है! CAT एक National Level Common Entrance Test है, इस एग्जाम को IIM (Indian Institute of Management) कराती है!

इस CAT Exam में पास होने के बाद आप आईआईएम ( IIM ) में या आप देश के किसी बी बिज़नस कॉलेज में एडमिशन ले सकते है! इस परीक्षा के बाद आप किसी भी मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन ले सकते है! जैसे – MBA, PGPPM, PGPEM इत्यादि जैसे किसी भी कोर्स में आपको एडमिशन मिल जायेगा!

CAT का एग्जाम वे लोग देते है जिन्हें अपनी कैरियर बिज़नस या मैनेजमेंट के क्षेत्र में बनाना होता है, लेकिन बिज़नस और मैनेजमेंट के क्षेत्र में जाने के लिए CAT का एग्जाम ही सिर्फ एक रास्ता नही है! इसके लिए आप XAT, NMAT, SNAP, IIFT का एग्जाम देकर भी आप अपना कैरियर Business और Management में बना सकते है !

How many attempts of CAT Exam

इस एग्जाम में कोई भी ऐसी बाध्यता नही है, इस एग्जाम को आप जितनी बार चाहे उतनी बार दे सकते है! यह एग्जाम साल में एक बार होता है! इस एग्जाम की वैलिडिटी १ साल की होती है, यानी की अगर आप एग्जाम में पास हो जाते है उसके बाद आपको पुरे १ साल तक आप कहीं पर भी एडमिशन ले सकते है !

अगर हम Age Limit की बात करे तो इसमें किसी भी प्रकार का age limit नही है, इसमें आप चाहे जितनी बार जिस उम्र में आप एग्जाम को दे सकते है !

Eligibility of Cat Entrance Exam

इस एग्जाम को देने के लिए आपका स्नातक (Graduation) होना जरुरी है, इस एग्जाम को देने के लिए स्नातक में आपके कम से कम 50 % अंक होने चाहिए! अगर आप आरक्षित कोटे से आते है तो आपको 45 % अंक होना अनिवार्य है!

अगर आप Graduation Final year के स्टूडेंट है तो भी आप इस एग्जाम को दे सकते है, बस इसके लिए आप जिस भी कॉलेज से पढाई कर रहे है, उस कॉलेज के प्रिंसिपल से कुछ जरुरी सर्टिफिकेट लगाने होते है!

Syllabus of CAT Exam

Cat के entrance में आपके 3 पेपर होते है !

  • Verbal ability and reading comprehension (34)
  • Data interpretation and Logical reasoning (32)
  • Quantitative ability (34)

इसमें आपसे MCQ और Non-MCQ दोनों तरह से Question किये जाते है! इस एग्जाम में Negative marking भी रहती है!

आपका एक उत्तर सही होने पर आपको 3 नंबर मिलता है, अगर आपका एक उत्तर गलत होता है तो आपका 1 नंबर काट लिया जाता है !

इसमें आपको जो MCQ Type Question पूछे जाते है उसमे आपको Negative marking होती है, अगर आपका Question Non-MCQ है तो आपका Negative Marking नही होती है!

Verbal ability and reading comprehension के सिलेबस में आपका बहुत से अलग अलग विषय होते है! जैसे –

  • Grammar
  • Para Completion
  • Para Jumble
  • Sentence Correction
  • Verbal Reasoning
  • Word Uses Idioms

Data interpretation and Logical reasoning के सिलेबस कुछ एक प्रकार से है इसमें आपसे क्वेश्चन यहां से पूछे जाते है!

  • Graph
  • Pie Chart
  • Table
  • Logical Reasoning
  • Blood Relation
  • Binary Logic
  • Clock and Calendar. etc

Quantitative ability में आपका Math से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते है जो यहाँ से आते है!

  • Number System
  • HCF, LCM
  • Ratio
  • Proportion
  • Percentage
  • Age Calculation
  • Time and Work Distance
  • Angels
  • Circles Cube Cuboid
  • Triangle. etc.

How to Start Your Cat Exam Preparation

जब भी कोई स्टूडेंट किसी चीज के तैयारी करना शुरू करता है तो सबसे पहले उसकी उत्सुकता यही होती है की वो उस चीज की तयारी कितने समय में पूरी कर लेगा और उसका Syllabus क्या है! बहुत से लोग इस बात को लेकर भी संसय में रहते है की उन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन इसकी तैयारी करनी चाहिए ! मैं आपको सभी चीजे एक एक करके बताने वाला हूँ !

इसकी तैयारी करने के लिए आपको कम से कम 300 से 500 घंटे का समय लगता है! यानी आपको कम से कम इसपर 6 से 7 महीने का समय लग सकता है! इसके सिलेबस के बारे में आप सभी को मैंने बता ही दिया है!

We have divided the preparation of CAT into three parts.

इसे तीन भाग में इसलिए बांटा गया है, ताकि आपको इसे समय कर तैयारी करने में आसानी हो सके!

1.Concept and Skill Bulding

सबसे पहले हमें अपने Concept and Skill Bulding के ऊपर काम करने होता है, इसके लिए हमें भी हम अलग- अलग तरीके अपना सकते है, ये सभी कुछ आपके ऊपर निर्भर करता है की आपको कौन सा ज्यादा अच्छा आसान और किससे आपको ज्यादा समझ में आता है! इसके लिए भी मैने आप सभी के लिए तीन तरीके लाया हूँ!

  • Classroom Courses – इसमें आपको क्लास तक चल के जाना होता है, और ये थोड़े महंगे होते है! यह सुविधा हर जगह आसानी से उपलब्ध भी नही होती है! इसमें आपका 8 से 9 महीने कोचिंग चलती है उसके बाद आपका Workshop चलता है, उसके बाद आपका टेस्ट सीरीज चलता है और उसके बाद आपका इंटरव्यू preperation भी करवाया जाता है!

  • LIve Online Classes – ऑनलाइन क्लासेज आपको आसानी से उपलब्ध होते है, इसके लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप और इन्टरनेट का होना जरुरी होता है, इसे आप सस्ते और आसानी से उपलब्ध होते है, जिसे कुछ बड़े इंस्टिट्यूट अपने ऑफलाइन चल रहे क्लास को लाइव कर देते है! जिससे आप आसानी से घर बैठ कर भी CAT की Preperation कर सकते है!

  • Recorded Online Course – यह सबसे आसन और सबसे अच्छा तरीका होता है, इसमें आपको सभी क्लास एक बार में ही मिल जाता है, इसमें आपको सिर्फ एक बार ही पैसा देना होता है, इसमें पुरे क्लास का विडियो एक बार में ही मिल जाता है, इससे आप कोई भी टॉपिक कभी भी कहीं भी पढ़ सकते है! इसमें एक फायदा आपको यह भी मिलता है की आप एक ही टॉपिक को कितनी भी बार पढ़ सकते है!

2.Practice

आपको पहला स्टेप पूरा करने बाद, यानी की आपको अपना कोर्स ख़त्म करने के बाद आपको प्रैक्टिस करना बहुत ही जरुरी होता है, इससे आपको यह पता चल जाता है की आप कितना स्कोर कर पा रहे है और आपका कौन सा भाग कमजोर है और उसे आप समय रहते फिर से पढ़ कर उसे सही कर सकते है ! इसके प्रैक्टिस के लिए आपको कोचिंग से ही आपको बहुत सारे सेट्स मिल जाते है या फिर मार्किट से भी बहुत सारे प्रैक्टिस सेट्स उपलब्ध है जिसे आप खरीद कर कर सकते है!

अगर आप कैट के बुक्स के साथ प्रैक्टिस करना चाहते है तो आप अरुण शर्मा के बुक्स के साथ भी कर सकते है, यह कैट के लिहाज से सबसे अच्छी बुक है, इसके बारे में आप सभी को पता होगा, इसके प्राइस को आप ऑनलाइन देख सकते है, यह आपको अमेज़न पर मार्किट प्राइस से कम पर भी मिल जाएगा !

3.TEST SERIES & MOCK TESTS

अगर आप दोनों भाग को पूरा कर चुके है तो आपको TEST SERIES देनी चाहिए, इसे आपको पता चलता है की आपकी Over All India कितनी Ranking आ रही है! आपको बहुत सारे ऑनलाइन टेस्ट प्लातेफ़ोर्म मिल जायेंगे, जिस पर आप CAT के MOCK TEST को दे सकते है और आपनी क्षमता का आंकलन करके उसे सुधार सकते है और खुद को और बेहतर बना सकते है !

इसमें बहुत सारे बच्चे ऐसे होते है जो कोर्स करने के साथ साथ भी MOCK TEST को देना शुरू कर देते है, क्योकि इसमें आपको 10th और 11th के मैथ्स और सिलेबस होते है, जिसे आप भी आसानी से दे सकते है! शुरू में थोडा मुश्किल होगा लेकिन बाद में आपको मजा आने लगेगा ! इससे आपको कॉन्फिडेंस लेवल भी बढेगा और आपका नॉलेज भी बढेगा !

CAT EXAM SCHEDULE

इसके एग्जाम पैटर्न की बात करे तो इसका फॉर्म जुलाई के अंतिम तक आता है, जिसे आप सितम्बर तक भर सकते है, उसके बाद इसका एग्जाम नवम्बरः में होता है, और इसका रिजल्ट जनवरी तक आ जाता है और फ़रवरी- मार्च में आपको कॉलेज से कॉल्स आने शुरू हो जाते है! उसके बाद आप अपना एडमिशन अपने कॉलेज में ले सकते है!

General FAQ about CAT Exam

Who is eligible for CAT exam?

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से किसी भी विषय में 3 साल की स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार 50% कुल अंकों या समकक्ष सीजीपीए (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के लिए 45%) के साथ कैट परीक्षा 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं

Is CAT exam only for MBA?

हर साल शीर्ष 6 आईआईएम में से एक द्वारा आयोजित, कॉमन एडमिशन टेस्ट (सीएटी) 20 आईआईएम और एफएमएस दिल्ली, एसपीजेआईएमआर मुंबई, एमडीआई गुरुग्राम और आईआईटी डीएमएस जैसे अन्य शीर्ष बी-स्कूलों में एमबीए / पीजीपी प्रवेश के लिए अनिवार्य प्रवेश परीक्षा है।

कैट एग्जाम देने से क्या होता है?

दोस्तों कैट एग्जाम हमारे देश के सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। इस परीक्षा के द्वारा आपको हमारे देश के प्रसिद्ध मैनेजमेंट कॉलेज में दाखिला मिलता है। इन कॉलेजों में पढ़ाई करने के बाद आपको बहुत बड़े-बड़े कंपनी में बड़े-बड़े पोस्ट पर और बहुत अच्छी तनख्वाह के साथ नौकरी मिलती है।

Leave a Comment