Chaitanya Bhagavata Pdf Download in Hindi

Chaitanya Bhagavata वैष्णव धर्म का महत्वपूर्ण ग्रन्थ है ! चैतन्य महाप्रभु वैष्णव धर्म के भक्ति योग के परम प्रचारक थे ! वे भक्तिकाल के प्रमुख कवियों में से एक थे ! Chaitanya Bhagavata में लोगो को अच्छे रास्ते पर चलने का सन्देश मिलता है !

आज के इस अर्टिकल में आपको chaitanya bhagavata के पढने का सबसे आसान तरीका बताऊंगा और साथ ही इससे होने बाले लाभ को पूरी जानकारी देने वाला हूँ तथा साथ में आप सभी को मैं chaitanya bhagavata Pdf भी देने वाला हूँ जिसे आप डाउनलोड करके पढ़ सकते है और उसका लाभ ले सकते है !

Chaitanya Bhagavata

What is Chaitanya Bhagavata ?

इन्होंने इस पुस्तक में वैष्णवों के गौड़ीय संप्रदाय की आधारशिला रखे हैं , इस ग्रन्थ ने भजन गायकी की एक नयी शैली को जन्म दिया है तथा राजनैतिक अस्थिरता के दिनों में हिंदू-मुस्लिम एकता की सद्भावना को बल दिया गया है ! भजन कीर्तन का विकास इसी ग्रन्थ का दें माना जाता है !

इस ग्रन्थ में जाति-पांत, ऊंच-नीच की भावना को दूर करने की शिक्षा दी गयी ! यह भी कहा जाता है, कि यदि गौरांग ना होते तो वृंदावन आज तक एक मिथक ही होता है ! वैष्णव धर्म के लोग इन्हें श्रीकृष्ण का राधा रानी के संयोग का अवतार मानते है !

Who is Chaitanya ?

चैतन्य महाप्रभु वैष्णव धर्म के भक्ति योग के परम प्रचारक एवं भक्तिकाल के प्रमुख कवियों में से एक माने जाते हैं ! चैतन्य चरितामृत के अनुसार चैतन्य महाप्रभु का जन्म सन १४८६ की फाल्गुन शुक्ला पूर्णिमा को पश्चिम बंगाल के नवद्वीप (नादिया) नामक गांव में हुआ था ! इन्होंने वैष्णवों के गौड़ीय संप्रदाय की आधारशिला रखी और भजन गायकी की एक नयी शैली को जन्म दिया था ! जाति-पांत, ऊंच-नीच की भावना को दूर करने की शिक्षा दी तथा विलुप्त वृंदावन को फिर से बसाया है !

Chaitanya Bhagavata Benefits

  • चैतन्य भागवत से आपके घर में सुख शांति आएगी !
  • यह मन में उत्पन्न बुरे विचार को खत्म कर देता है !
  • इसे भजन कीर्तन का जनक माना जाता है !
  • इस ग्रन्थ मी में भक्त मार्ग का पूरा विवरण दिया गया है !
  • इसको पदने से अआपके आयु मर वृद्धि होती है !
  • इसमें लिखे सभी सूत्र आपके लिए लाभदायक सवित होगा !

Download Chaitanya Bhagavata

डिस्क्लेमर :- Hindi gyanकिसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !