Chakrasana Step, Benefits, and Precautions in Hindi

Chakrasana एक लोकप्रिय योग आंदोलन है जिसका अभ्यास कई लोग रीढ़ की हड्डी को मजबूत करते हुए लचीलेपन को बढ़ाने के लिए करते हैं, Chakrasana को उरदवा धनुरासन के रूप में भी जाना जाता है ! अपवर्ड फेसिंग भी पोज़ इस योग का एक हिस्सा है !

Chakrasana एक योग रूप है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है, स्ट्रेस बस्टर के रूप में काम करता है, वसा हटाता है और कार्डियो वर्कआउट के रूप में दोगुना होता है ! 1975 में श्री के पट्टाभि जोइस द्वारा प्रस्तुत, योग की इस शैली में तेज और निरंतर गति से अष्टांग मुद्रा का अभ्यास करना शामिल है !

Chakrasana

The Seven Chakras of Chakrasana

Chakrasana या उर्ध्व धनुरासन अष्टांग योग के अंतर्गत आता है जो शरीर और मन के स्वास्थ्य को ऊपर उठाने के लिए व्यापक रूप से अभ्यास किया जाता है ! आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने के अलावा, चक्रासन को आपके शरीर के सात चक्रों को संरेखित करने के लिए कहा जाता है जो मूलाधार (रूट चक्र), रीढ़ के आधार पर स्थित, स्वाधिष्ठान (त्रिक चक्र), मणिपुर (नाभि चक्र) हैं ! अनाहत (हृदय चक्र), विशुद्ध (गला चक्र), आज्ञा (तीसरी आँख का चक्र) और सहस्रार (क्राउन चक्र) !

प्राचीन संस्कृतियों का सुझाव है कि यह एक ऐसा योग है जो शरीर और मन के स्वास्थ्य को बढ़ाता है ! इस आसन में अपनी पीठ को धनुष में झुकाकर और अपनी हथेलियों को फर्श से छूकर पीछे की ओर झुकना शामिल है ! चक्रासन लचीलेपन को बढ़ाने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए जाना जाता है ! यह आपके शरीर की ऊर्जा को उत्तेजित करने के अलावा रीढ़, कलाई, इंटरकोस्टल मांसपेशियों, क्वाड्रिसेप्स और हिप फ्लेक्सर्स को लक्षित करता है !

Chakrasana Step

  • शुरू करने के लिए, अपनी पीठ के बल लेटें !
  • अपने घुटनों को मोड़ें ताकि आपके पैर आपके बैठने की हड्डियों के साथ समानांतर स्थिति में फर्श पर सपाट हों, आपके कूल्हों से लगभग एक फुट की दूरी पर, अपने पैरों को फर्श पर मजबूती से दबाएं !
  • अपनी उंगलियों को अपने कंधों के सामने रखते हुए अपने हाथों को अपने कंधों के ठीक ऊपर फर्श पर रखें !
  • अपने हाथों में दबाएं और अपने ऊपरी शरीर को चटाई से ऊपर उठाएं, अपने सिर के मुकुट को अपनी चटाई पर हल्के से टिकाएं !
  • अपने पैरों में दबाएं और अपनी आंतरिक जांघों को सक्रिय करते हुए, अपने पैरों, श्रोणि और पेट को चटाई से ऊपर उठाएं !
  • अपने पैरों में अधिक पुश करें, अपना अधिक वजन अपनी हथेलियों में लाएं ! यह आपकी पीठ के निचले हिस्से की रक्षा करेगा !
  • चटाई में मजबूती से दबाते हुए अपनी बाहों में ताकत और स्थिरता बनाए रखें !
  • अपने सिर को एक तटस्थ स्थिति में लटका दें, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी गर्दन पर दबाव न पड़े !
  • 5-10 सांसों के लिए रुकें !
  • मुद्रा से बाहर निकलने के लिए, धीरे-धीरे अपनी बाहों और पैरों को कम करें और अपनी रीढ़ को कशेरुकाओं द्वारा वापस चटाई पर ले आएं !

Benefits of Chakrasana

  • ऊर्जा और गर्मी बढ़ाता है
  • हाथ, पैर, रीढ़ और पेट को मजबूत करता है
  • छाती खोलता है
  • कंधों को फैलाता है
  • हिप फ्लेक्सर्स और कोर को स्ट्रेच करता है
  • ग्लूट्स और जांघों को मजबूत करता है
  • रीढ़ में लचीलापन बढ़ाता है
  • एहतियात
  • पीठ की समस्याएं (विशेषकर कम)
  • कंधे की चोट
  • गर्भावस्था
  • उच्च या निम्न रक्तचाप

Modifications in Chakrasana

  • संशोधित करने के लिए: यदि आप एक नौसिखिया हैं या आपकी रीढ़ की हड्डी में सीमित लचीलापन है, तो ब्रिज पोज से शुरू करें !
  • चुनौती बढ़ाने के लिए: धीरे-धीरे अपने हाथों को अपने पैरों के करीब ले जाएं, अपने हाथों और पैरों के बीच की दूरी को छोटा करें और पहिया के आकार की ऊंचाई बढ़ाएं ! सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों में मजबूती से दबाते रहें और वजन को अपने हाथों की ओर ले जाएं !
  • प्रिपरेटरी पोज़ और फॉलो अप पोज़
  • स्टैंडिंग बैकवर्ड बेंड | अर्ध चक्रासन (प्रारंभिक)
  • बिल्ली/गाय खिंचाव | मार्जरीआसन और बिटिलासन (प्रारंभिक)
  • धनुष मुद्रा | धनुरासन (प्रारंभिक)
  • मछली मुद्रा | मत्स्यासन (अनुवर्ती)

जबकि एक नियमित योग अभ्यास से स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, यह जान लें कि यह चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है ! एक प्रशिक्षित शिक्षक की देखरेख में योग सीखना और अभ्यास करना महत्वपूर्ण है ! बीमारी की स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही योग का अभ्यास करे !

Precautions of Chakrasana

योग करने से लाभ तब होता है जब हम उन्हें सही तरीके और सही अवस्था में किया जाय ! लेकिन थोड़ी सी गलती हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेह हो सकती है ! आइये जानते है चक्रासन को करते समय किन-किन सावधानियों को रखना चाहिए-

  • महिलाओ को गर्भावस्था और मासिक धर्म के समय यह आसन नहीं चाहिए !
  • दिल के मरीज, कमर और गर्दन दर्द के रोगी, हाई ब्लड प्रेशर और किसी भी तरह के ऑपरेशन वाले लोगो को भी यह आसान नहीं करना चाहिए !
  • योगाचार्य की उपस्थिति में ही इस Chakrasana का अभ्यास करें !

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