Chat GPT क्या है ये कैसे काम करता है ? Chat GPT से पैसे कैसे कमाये?

आज के समय में पूरी दुनिया में chat gpt ai को लेकर तहलका मचा हुआ है, इसे लेकर लोग काफ़ी उत्सुक है तो वही कुछ लोग बहुत ही ज़्यादा निराश है, आज हम इसी के बारे में आप सभी से बात करने वाले है की Chat GPT क्या है, इसे लेकर लोगो के बीच में क्यों बहस झिड़ी हुई है और लोग इससे इतना डर क्यों करे है!

चैट जीपीटी के आने से किन लोगो को क्या फ़ायदा होने वाला है और किन लोगो को नुक़सान होने वाला है और क्या chat gpt से सच में पैसे कमाए जा सकते है, अगर कमाये जा सकते है और तो इससे कैसे पैसे कमा सकते है इन सभी सवालों के जबाब आज हम इस लेख में जानने वाले है!

Contents show

चैट जीपीटी क्या है (What is Chat GPT)

What is Chat GPT

Chat GPT एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस चैट बोट है, यहाँ एक सर्च इंजन के तरह से काम करता है, यह हमारे और आपके सवालों का जबाब सरलता पूर्वक देता है! इसे आप एक आर्टिफीसियल इंसानी दिमाग़ की तरह से समझ सकते है! यह एक इंटरनेट पर चैट सर्विस की तरह से है!

अभी यह एक चैट सर्विस मॉडल के तरह से उपलब्ध है जिसे हम इंटरनेट के माध्यम से चला सकते है और चैट जीपीटी से हम किसी भी तरह एक सवाल को पूछ सकते है और यह हमे एक सरल उत्तर प्रदान करता है! साथ में यह हमारे के कुछ ऐसे भी काम कर सकता है जो किसी सामान्य इंसान के लिए मुश्किल होता है वह काम यह बहुत ही आसानी से कर सकता है!

Chat GPT अभी सिर्फ़ English Language में ही लॉंच किया गया है, अभी इस पर काम चल रहा है और अभी के समय में जो चैट सर्विस का इस्तेमाल लोग कर पा रहे है वो एक प्रारूप है और इसमें और भी सुधार की प्रक्रिया चल रही है!

चैट जीपीटी कैसे काम करता है (How Chat GPT Work)

चैट जीपीटी एक चैट सर्विस के तरह से काम करता है, अभी एक संवाद के माध्यम के तौर पर काम कर रहा है, यानी की आप जब चैट जीपीटी से लिखकर कोई भी सवाल पूछते है तो यह आपको लिखकर ही आपको जबाब देता है ! इसे एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करके बनाया गया है!

चैट जीपीटी के कार्य करने का तरीक़ा एक इंसानी रोबोट की तरह है, इससे जब भी कोई सवाल लिखकर पूछा जाता है तो यह सर्वप्रथम उसे समझता है और उसके आधार पर पूछे गये सवाल का सटीक उत्तर देता है! इसकी सबसे बड़ी ख़ास बात यह है कि इससे आप जो भी सवाल जिस भाषा में पूछते है यह उत्तर भी उसी भाषा में देता है!

फ़िलहाल इसे अभी अंग्रेज़ी भाषा में लॉंच किया गया है, लेकिन इससे आप जब कोई भी सवाल आपे स्थानीय भाषा में पूछते है तो यह जबाब भी आपके स्थानीय भाषा में ही देता है! इसके सोचने और समझने के तरीक़ा एक इंसान के तरह से ही है, इसलिए इसे लेकर लोगो के बीच में काफ़ी सवाल खड़े हो रहे है!

हालाँकि यह सिर्फ़ उन्हीं सवालों के जबाब दे सकती है जिन सवालों की ट्रेनिंग इसे मिली हुई है, इसकी ट्रेनिंग साल 2022 तक की थी तो यह उससे पहले हुई घटना कि जबाब सही सही देने सक्षम है अर्थात् यह साल 2022 के बाद हुई घटना के बारे में सटीक उत्तर देने में सक्षम नहीं हो पाये!

चैट जीपीटी का उपयोग किस तरह से किया जा सकता है? (How to Use Chat GPT )

Chat GPT के लॉंच होते है इसके लगभग 5 मिलियन से ज़्यादा लोग इससे जुड़े है, इसके बाद लोग इसे अपने तरीक़े से इस्तेमाल करने शुरू कर दिया ! अभी लोग इसे सही तरह से समझ नहीं पा रहे है कि चैट जीपीटी का उपयोग वे कैसे और किस कार्य के लिये कर सकते है तो आज कुछ निम्नलिखित उपयोग बताने वाला हूँ जिसमें आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकते है!

  • इससे आप बात चीत कर सकते है और यह आपके सवालों के सही से जबाब देने में सक्षम है!
  • इससे आप अपने किसी भी विषय के सवाल के जबाब लिखवा सकते है!
  • इसकी मदद से आप अपना होमवर्क पूरा कर सकते है!
  • चैट जीपीटी से आप किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के प्रोग्राम को बनवा सकते है! (फ़िलहाल यह सभी प्रोग्राम को अपने तरीक़े से लिखता है, जिसमें कुछ प्रोग्राम को रन करने में दिक़्क़त आ सकती है!)
  • इससे आप उन सवालों के जबाब भी पूछ सकते है जिसका उत्तर कोई आम इंसान नहीं दे सकता है!

Chat GPT का Full Form क्या है?

चैट जीपीटी (Chat GPT) का Full Form “Chat Generative Pre-trained Transformer” होता है। इसका मतलब यह है कि जब जब इससे कोई भी सवाल पूछा जाता है तो यह उसे जेनेरेट करके जबाब देता है, जिसके लिये इसे ट्रेड किया गया है, जबकि वहीं दूसरे सर्च इंजन के बारे में बात करे सर्च करने पर वह इंटरनेट पर सवाल के जबाब को खोजकर देती है!

चैट जीपीटी का इतिहास (History of Chat GPT)

चैट जीपीटी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस चैट बोट को अमेरिका की एक OpenAI नामक कंपनी ने बनाया है, यह अभी तक की सबसे उन्नत आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस मानी जा रही है जो अभी तक उपलब्ध है! और यह मानव इमोशन को सही से समझने का काम करती है!

Name ChatGPT
Full-Form Chat Generative Pre-trained Transformer
Developer(s)OpenAI
TypeArtificial intelligence chatbot
LicenseProprietary
Initial releaseNovember 30, 2022
Official Website chat.openai.com

चैट जीपीटी को बनाने की शुरुआत सैम अल्टमैन और दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क के द्वारा मिल करके साल 2015 मे एक नॉन प्रॉफिटेबल ऑर्गेनाइजेशन के तौर पर किया गया था ! उसके एलन मस्क ने इस कंपनी को छोड़ दिया, जिसके बाद इस कंपनी को माइक्रोसॉफ़्ट ने ख़रीद लिया और उसमे निवेश करके उसे एक नॉन-प्रॉफिटेबल से एक प्रॉफिटेबल कंपनी बनाया !

चैट जीपीटी को नवंबर 30, 2022 को लॉंच किया गया है, अभी यह परियोजना एक प्रारूप के तौर पर (Testing) उपलब्ध है! अभी भी इस AI में सुधार चल रहे है ! चैट जीपीटी का यह उन्नत संस्करण 3.5 है!

OpenAI संस्था आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को डेवलप करने का काम करती है, इससे पहले उन्होंने एक DALL·E 2 नामक एक AI को बनाया था जो किसी भी प्रकार के इमेज को बनाने में सक्षम था !

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विकास

AI का आरंभ सर्वप्रथम 1950 के दशक में शुरू हुआ, जान मैकार्थी नामक व्यक्ति ने सबसे पहले 1956 में AI (Artificial intelligence) का नाम दिया! जापान ने इसमें सबसे ज़्यादा काम किया है और 1969 में “शेकी” नामक पहला सामान्य प्रयोजन मोबाइल रोबोट का निर्माण किया!

इसका सबसे ज़्यादा विकास 1970 के द्शक में और उसके बाद होना शुरू हुआ, जापान ने 1981 में फिफ्थ-जनरेशन नामक परियोजना की शुरुआत कि जिसका मुख्य उद्देश्य सुपर कंप्यूटर का निर्माण था! और 1997 में सुपर कंप्यूटर इतना विकसित हो चुका था की उसने विश्व विख्यात चेस चैंपियन को हरा दिया! और यह पहला मौक़ा था जब AI मानव बुद्धि से जीत गई थी!

चैट जीपीटी के फ़ायदे (Benefits of Chat GPT)

चैट जीपीटी अभी तक एक संवाद के माध्यम के रूप में उपलब्ध है, तब भी यह मनुष्य के बहुत काम आ रहा है! इसके आ जाने से यह किसी भी इंसान के ठीक ठीक जबाब दे पाने में सक्षम है! इसकी सबसे ख़ास बात यह है जी इसे आप जिस फॉर्म से उत्तर देने को कहेंगे, यह उसी रूप में आपको उत्तर देने में सक्षम है! इसके आने से क्या क्या फ़ायदे हो सकते है!

  • संवाद कर सकता है!
  • अनुवर्ती प्रश्नों के उत्तर दे सकता है!
  • गलती को स्वीकार कर सकता है! और उसे सुधार भी सकता है!
  • ग़लत आधार को यह चुनौती देने में भी सक्षम है!
  • अनुचित अनुरोधों को अस्वीकार भी करने में सक्षम है!

इससे यह पता चलता है कि यह सबसे उन्नत संस्करण का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैट बोट है, जो एक मनुष्य के तरह से सोच कर हमारे सवालों के जबाब दे रहा है! इससे आप अपने हर कार्य में मदद ले सकते है और साथ में यह आपको किसी भी कार्य को करने के लिए गाइड भी कर सकता है!

चैट जीपीटी के नुक़सान (Disadvantages of Chat GPT)

चैट जीपीटी के आने से लोगो कोई जितना फ़ायदा होगा, उतना ही इस चैट बोट के आने से नुक़सान भी हो सकता है, इसके कुछ उदाहरण इस तरीक़े से हो सकते है! जैसे- बच्चे जब चैट जीपीटी का इस्तेमाल करने लगेंगे तो वे सोचने और समझने के की शक्ति को ख़त्म कर रहे होंगे और ऐसे में उनके मानसिक विकास बहुत तेज़ी से प्रभावित हो सकती है!

चैट जीपीटी हर प्रकार के कोड को लिखने में सक्षम है तो भविष्य में हो सकता है कि यह ऐसे कोड की लिखे जिसे इंसान को ज़रूरत ही नहीं हो या फिर इंसान के ख़तरा हो सकता है! और साथ में यह ह्यूमन रिसोर्स को ख़त्म करने की शुरुआत कर सकती है!

चैट जीपीटी की कुछ कमियाँ

  • यह एक सीमित डेटा के आधार पर सवाल का जबाब देती है!
  • यह साल 2022 के पहले के जबाब देने में सक्षम है क्योकि इसकी ट्रेनिंग में सिर्फ़ 2022 के पहले के डेटा के लिए ट्रेंड किया गया है!
  • अभी भी सभी सवालों के सटीक उत्तर नहीं दे पाती है!
  • चैट जीपीटी का प्रारूप अभी फ्री उपलब्ध है लेकिन आने वाले समय में यह फ्री नहीं होगा!
  • यह ख़ुद से कोड लिखने में सक्षम है तो भविष्य में किसी भी प्रकार का कोड लिख सकता है जो अच्छा और बुरा दोनों हो सकता है जो एक चिंता का विषय है!
  • यह जो उत्तर देता है वो पूर्वाग्रहित सूचनाओं के आधार अपर उत्तर देता है जो की ग़लत भी हो सकता है!
  • बीजगणितीय समस्याओं का ग़लत उत्तर भी देता है!
  • यह मशीन होने के बाद जो सवाल का जबाब देती है उसके प्रति यह बिल्कुल आश्वस्त रहती है जिससे भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है!
  • कभी कभी यह सवालों के ऐसे जबाब देती है जो प्रशंसनीय होती है लेकिन निरर्थक होती है!
  • यह अभी भी इंटरनेट से कनेक्टेड नहीं है, जिससे इसके पास कोई भी नई जानकारी प्राप्त नहीं की जा सकती है!

अभी भी चैट जीपीटी को सुधार करने के प्रयास चल रहे है और भविष्य में शायद इन कमियों को दूर करके इसे और भी उन्नत बनाया जा सकता है!

चैट जीपीटी के विशेषताएँ (Features of Chat GPT)

चैट जीपीटी आज अपनी विशेषताओं के कारण ही पूरी दुनिया में तहलका मचाये हुआ है! इसके आ जाने के बड़ी बड़ी कंपनी भी ख़तरे में दिखने लग रही है! इसके कुछ मुख्य विशेषताये है जो इसे किसी अन्य AI से अलग बनाती है-

  • यह सभी सवालों के जबाब ख़ुद पर ख़ुद सोचकर (Generate) करके देती है!
  • इससे आप जिस भी रूप में जबाब चाहते है उस रूप में यह आपको जबाब देने में सक्षम है!
  • यह सभी भाषा में बातचीत कर सकने में सक्षम है !
  • यह किसी भी कोड लो लिखने में सक्षम है!
  • यह किसी भी कोड से bugs खोज सकती है और उसमे सुधार कर सकती है!
  • इससे पूछे गये सवाल का विस्तृत जबाब देता है!
  • यह आपको सवाल का एक ही उत्तर देता है जो सबसे सटीक होता है!
  • इससे आप कोई भी कंटेंट, निबंध इत्यादि जैसे काम करवा सकते है!

चैट जीपीटी कैसे इस्तेमाल करे (How to Use Chat GPT)

चैट जीपीटी (Chat GPT)का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है, इसका प्रारूप अभी सभी के लिये फ्री में उपलब्ध है, इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके पश्चात आपको वहाँ पर अपना खाता बनाना होगा उसके बाद ही आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकते है! इसके लिए आपको मैं कुछ स्टेप्स बता रहा हूँ जिसे आप फॉलो करके इसका इस्तेमाल कर सकते है-

  1. सबसे आप आपके पास एक स्मार्टफ़ोन होना चाहिए जो इंटरनेट से कनेक्टेड हो! उसके बाद उसे अपना ब्राउज़र ओपन करना है!
  2. उसके बाद आपको OpenAi की आधिकारिक वेबसाइट (https://openai.com/) को खोलना है!
  3. उसके बाद आप जब स्क्रॉल करके नीचे आयेंगे तो आपको ChatGPT का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करने है!
  4. उसके बाद आपको वहाँ पर 2 विकल्प दिखेंगे, अगर आप वहाँ पर पहली बार आ रहे है तो SignUp के Button पर क्लिक करना है!
  5. उसके बाद वहाँ पर पूछी गई जानकारी को भरकर आपको अपना खाता बना लेना है!
  6. या फिर आप Google Mail या माइक्रोसॉफ्ट के email का इस्तेमाल करके भी आप लॉगिन कर सकते है!
  7. उसके बाद आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर वेरिफिकेशन के प्रोसेस को पूरा कर लेना है!

मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद आप Chat GPT के इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाते है! अब आप इससे कोई भी सवाल पूछ सकते है!

क्या चैट जीपीटी से गूगल को ख़तरा है? (Chat GPT kill Google)

हमारे रिसर्च ये यह पता चला है कि चैट जीपीटी से गूगल। को कोई भी ख़तरा नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ लोगो को मानना है कि यह गूगल को ख़त्म कर देगा, लेकिन मैं आपके सामने कुछ तथ्य रखूँगा जिससे आपको यह पता चल जाएगा की इससे गूगल को किसी भी प्रकार का कोई भी ख़तरा नहीं है!

  • चैट जीपीटी(Chat GPT) के पास अभी भी लिमिटेड रूप में डेटा मौजूद है, जो काफ़ी नहीं है!
  • यह सवालों के जबाब ख़ुद देती है और वह विस्तृत रूप में होता है, लेकिन यूजर को जो जानकारी चाहिए वह वहीं है इसकी कोई भी गारंटी नहीं होती है! जबकि गूगल आपको एक सवाल के कई जबाब खोजकर देती है, जिससे यूजर अपने खोजी हुई जानकारी को आसानी से प्राप्त कर स्केट है!
  • आने वाले दिनों में यह सभी लोगो के लिये फ्री नहीं होगा, जबकि गूगल बिल्कुल फ्री सर्च इंजन है!
  • यह सिर्फ़ अभी जो भी जबाब देता है वह सिर्फ़ टेक्स्ट के रूप में ही है, जबकि गूगल हमे, Video, Text और Image के रूप में भी उत्तर को देता है!
  • गूगल के पास असीमित डेटा का भंडार है और अपने एल्गोरिदम के माध्यम से उत्तर को सिलसिलेवार तरीक़े से दिखाने में सक्षम है! जो ऑडियो, वीडियो और इमेज के रूप में भी दिखाई देता है!
  • यह सिर्फ़ एक प्रकार के उत्तर देने में सक्षम है जिसे भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है, जबकि गूगल आपको कई उत्तर देता है जिससे आप पाने उत्तर को वेरीफाई कर सकते है कि कौन सा उत्तर के आपके लिये उचित है!

अभी के प्राप्त जानकारी के अनुसार Chat GPT अभी गूगल को मात नहीं दे सकता है, लेकिन भविष्य में अगर इसका कोई उन्नत संस्करण आता है और इसे इंटरनेट से जोड़ दिया जाता है तो हो सकता है कि यह गूगल को टक्कर दे सकता है या फिर यह गूगल को पीछे भी छोड़ सकता है!

क्या चैट जीपीटी नौकरी के लिए ख़तरा है? (Chat GPT Kill Human Jobs)

यह सच में एक निराशाजनक बात है की मशीनों के आने से ह्यूमन जॉब्स में कमी आयी है, आज के समय में बड़ी बड़ी कंपनी रोबोट का इस्तेमाल करके ह्यूमन जॉब्स में बहुत की कमी लायी है! आज के समय में ज़्यादातर काम के लिये हम मशीन पर निर्भर होते जा रहे है और यह काफ़ी चिंता का विषय बना हुआ है!

Chat GPT के आ जाने से यह कहीं ना कहीं लोगो के मन में डर बैठ गया है कि उनकी नौकरी आने वालों दिनों में रहेगी यह ख़त्म हो जाएगी, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि वे किस प्रकार का कार्य करते है! अगर वह एक सॉफ़्टवेयर डेवलपर है तो उनके लिए ज़रूर यह चिंता का विषय हो सकता है क्योकि Chat GPT ख़ुद भी किसी कोड को लिखने के में सक्षम है!

Chat GPT कोड को लिखने के बाद भी उसमे कुछ कमियाँ रह जाती जिसके लिए इंसान के हस्तक्षेप की ज़रूरत पड़ती है, तो इससे यह माना जा सकता है कि यह थोड़ी बहुत नौकरी को तो कम कर सकता है लेकिन पूरी तरह से ख़त्म नहीं कर सकता है!

यह उन नौकरी के लिए ज़रूर ख़तरा है जैसे कोई कंटेंट राइटिंग का कार्य करते है या फिर उसके जैसे ही कोई सवाल जबाब जैसे कार्य करते है, और उस कार्य की करने में वे घंटों लेते है जिसे Chat GPT के माध्यम से वह तुरंत हो सकता है!

अगर इसे लगातार इसी प्रकार से डेवलप किया जाता रहा तो ज़रूर यह ह्यूमन जॉब्स के लिए ख़तरा हो सकता है जो इसके कार्य क्षेत्र से संबंधित कार्य करते है, और वे इसके लिये अभी से अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, क्योकि कंपनी हमेशा अपने आपको अपग्रेड और ह्यूमन रिसोर्स का कम इस्तेमाल करना चाहती है !

चैट जीपीटी का भविष्य (Future of Chat GPT)

इसका भविष्य यह ख़ुद तो तय नहीं करेगी यह निश्चित है, लेकिन आने वाले समय में इस आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके ऐसे रोबोट बनाये जा सकते है, जो ह्यूमन जॉब्स को ख़त्म कर सकती है, इसके उन्नत संस्करण से कार्य बल को और बढ़ावा दे सकेगी!

जहां पर मानव बल की संख्या ज़्यादा नहीं है वहाँ पर हम इसका इस्तेमाल कर सकते है! लेकिन भारत जैसे देशों में अभी ह्यूमन जॉब्स की बहुत ज़रूरी है अगर ऐसे की विकाशशील देश में इसका इस्तेमाल बढ़ता है तो ज़रूर यह मानव समाज के लिए ख़तरा होगा!

इससे आप अपने इंटेलिजेंस सुरक्षा के रूप में इसका उपयोग कर सकते है साथ में आप इसकी मदद से ऐसी उन्नत तकनीक विकसित कर पाये जो आपके देश और आपकी सुरक्षा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके! आने वाले दिनों में यह और विकसित हो सकता है और ऐसे कार्य को करने में सक्षम हो सकता है जो किसी इंसान के बस की बात न हो!

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए (How to Earn Money with Chat GPT)

आपके मन में भी यह सवाल होगा की क्या हम चैट जीपीटी का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है तो मेरा जबाब हाँ में होगा, इससे आप पैसे कमाने में इसकी मदद ले सकते है! आप अपने कार्य के अनुसार इसकी मदद लेकर आपने कार्य क्षमता को और भी बढ़ा सकते ! मैं आपको इससे पैसे कमाने के कुछ तरीक़े बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप चैट जीपीटी की मदद से पैसे कमा सकते है!

1. चैट जीपीटी से कंटेंट राइट करके पैसे कमाए –

इसकी मदद से आप कोई भी कंटेंट आप आसानी से लिखना सकते है, इसके लिए आपको कोई भी कंटेंट राइटर हायर करने की ज़रूरत नहीं है, आप किसी कंपनी के लिए या फिर आप अपने ब्लॉग पर इसे पब्लिश करके पैसे कमा सकते है!

आप किसी ऐसे वेबसाइट पर अपने आर्टिकल को दे सकते है जिसकी उन्हें ज़रूरत हो, और वे वैसे आर्टिकल के लिए अच्छे ख़ासे पैसे भी देते है जैसे कि उदाहरण के तौर पर Listverse.com जैसे वेबसाइट है! अगर आपका आर्टिकल इस वेबसाइट द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है तो उस आर्टिकल के पैसे आपको मिलेंगे!

2. टूल्स बनाकर पैसे कमाये

आज आप इंटरनेट पर प्रकार -प्रकार के ऑनलाइन टूल्स देखते है, जिसे बनाने के लिए आपको डेवलपर की ज़रूरत पड़ती है, लेकिन Chat GPT के आ जाने से यह काम बहुत ही आसान हो गया है , इसके माध्यम से आप किसी भी प्रकार के टूल्स के लिए आप इससे कोडिंग करवा सकते है और उस टूल्स को आप पब्लिश करके पैसे कमा सकते है!

आप इससे PDF to Image, Image to PDF, Reels Downloader Tools, Online Calculator , Online किसी भी प्रकार के टूल्स को आप इससे आसानी से बनवा सकते है और उसे आप किसी को भी बेच कर पैसे कमा सकते है!

3. स्क्रिप्ट राइटिंग से पैसे कमाए

आप अपने यूट्यूब वीडियो के लिए स्क्रिप्ट लिखवा सकते है, जिस स्क्रिप्ट को लिखने में आपको कई दिन लग जाते है आप Chat GPT के माध्यम से जिस तरह से स्क्रिप्ट आप चाहते है वैसे स्क्रिप्ट आप इससे लिखवा सकते है! यह आपको तुरंत स्क्रिप्ट को लिखकर दे सकता है, जिससे आपकी समय की बचत होती है! आप उस स्क्रिप्ट पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते है या फिर आप उस स्क्रिप्ट कि बेचकर भी पैसे कमा सकते है!

4. बिज़नेस आईडिया देकर पैसे कमाये

आजकल लोग बिज़नेस को लेकर नये नये तरीक़े खोजते रहते है, कई बार वे ऐसी कंपनी या वेबसाइट का सहारा भी लेते है जहां पर उन्हें कोई नये बिज़नेस आईडिया मिल सके और वे अपना बिज़नेस को शुरू कर सके!

ऐसे बिज़नेस आईडिया के लिए वे पैसे भी देने के लिए तैयार रहते है, तो आप भी अपना कोई वेबसाइट बना सकते है जो इस तरह का कार्य करे और आप चैट जीपीटी से नये नये बिज़नेस आईडिया लेकर उसे आप अपने वेबसाइट पर शेयर कर सकते है और उससे आप पैसे कमा सकते है!

5. ऑनलाइन सर्विस बेचकर पैसे कमाये

आज के समय में बहुत से ऐसी वेबसाइट है जो ऑनलाइन सर्विस बेचने के की सुविधा देता है जैसे, Fiver, Upwork, Freelancer इत्यादि जैसी बड़ी वेबसाइट पर आप अपना ऑनलाइन सर्विस बेच सकते है, इसमें आप किसी भी प्रकार के टूल्स को बनाकर बेच सकते है! आप किसी के लिए आर्टिकल राइटिंग का काम कर सकते है!

आप किसी के लिए ईमेल लिख सकते है, आप किसी कोड में bugs को खोज कर उसे सही कर सकते है, जिसके लिये आपको एक अच्छी ख़ासी रक़म मिलती है! इसमें आप Chat GPT की मदद ले सकते है और अपने सारे काम इससे करवाकर दे सकते है!

चैट जीपीटी के महत्वपूर्ण तथ्य (Special Facts of Chat GPT)

Chat GPT AI से संबंधित आपको कुछ महत्वपूर्ण तथ्य है जिसे आप सभी को जानना चाहिए!

  • यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैट बोट है! जो वार्तालाप करने में सक्षम है
  • इसे Open AI नामक कंपनी के द्वारा बनाया गया है!
  • Chat GPT अभी तक सिर्फ़ 2022 के पहले के सवाल के उत्तर देने में सक्षम है, क्योकि इसे 2022 तक के डेटा तक की जानकारी है!
  • Chat GPT अभी ऑफलाइन कार्य कर रही है, अभी तक इसे इंटरनेट से नहीं जोड़ा गया है!
  • Chat GPT आपके स्थानीय भाषा में भी जबाब देने में सक्षम है!
  • यह अभी तक का सबसे उन्नत AI है!

General Question about Chat GPT

चैट जीपीटी क्या है?

चैट जीपीटी (Chat GPT) एक उन्नत चैट बॉट है जो इंटेलिजेंस के आधार पर अपने विचारधारा प्रदर्शित करने और वार्तालाप करने में सक्षम है!

चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

चैट जीपीटी की अधिकारी वेबसाइट https://chat.openai.com/chat है!

चैट जीपीटी का फ़ुलफ़ॉर्म क्या है ?

Chat Generative Pre-Trained Transformer

क्या चैट जीपीटी फ्री है?

चैट जीपीटी अभी तक सभी के लिये फ्री में उपलब्ध है!

चैट जीपीटी कब लॉंच हुआ?

November 30, 2022

I am a Digital Marketer and Serial Entrepreneur. I am having Years of experience in the field of digital marketing. I Love Hindi Blogging, Create Brands, and Run Paid Ads. I have helped more than 100+ Clients and Companies with their Online Reputation.

Leave a Comment