Computer Forensic Tools |कंप्यूटर फॉरेंसिक टूल्स

आज हम आप सभी को कुछ Computer Forensic Tools के बारे में बताने वाले है, जिससे आप भी किसी के कंप्यूटर में आसानी से छान बिन कर सकते है, आपने बहुत सारे फिल्मो या बहुत सारे पुलिस केस में आपने देखा होगा की किस तरह से फॉरेंसिक एक्सपर्ट अपराधी के कंप्यूटर से छानबीन करके अपराधी को पकड़ लेती है, या फिर उसके डिलीट किए गये डाटा को रिकवर करके उसके बारे में सब कुछ पता लगा लेती है! आज हम आप सभी को इसी के बारे में बताने वाले है और आपको कुछ बेहतरीन टूल्स के बारे में भी बतायेंगे जिसे आप आज के पहले कभी नही जानते होंगे !

Forensic क्या होता है?

जब किसी भी अपराध की जांच विज्ञानं की मदद से की जाती है तो उसे हम फॉरेंसिक कहते है, और फॉरेंसिक जांच में बने रिपोर्ट को हम फॉरेंसिक रिपोर्ट कहते है, इसमें हम हर विज्ञानं की मदद से हर संभव जांच आसानी से कर लेते है, इसमें से बहुत सारे जांच ऐसे भी होते है, जिसके बारे में हम अंदाजा भी नही लगा सकते है !

टीवी पर एक बहुत ही फेमस टीवी सीरियल आती है CID जी बच्चो का पसंदिता टीवी सीरियल है और साथ में मुझे भी बहुत पसदं है, जिस तरीके से CID की टीम और केस सोल्व करती है देख के मजा आ जाता है ! लेकिन आपने सभी केस के बीच में आपने देखा होगा की डॉक्टर सालुंके फॉरेंसिक एक्सपर्ट है और वो किसी भी मौत के बारे में आसानी से पता लगा लेते है!

वो कहीं से भी किसी का भी फिंगरप्रिंट, फुटप्रिंट , जहरीली दवाइयों के बारे में और भी बहुत से चीजो को केमिकल में जांच करके पता लेते है, उसे ही हम फॉरेंसिक जांच कहते है, लेकिन हम बात कर रहे है कंप्यूटर के बारे में, ठीक उसी तरीके से आप एक कंप्यूटर के हर एक फाइल्स, हरेक डाटा की जांच, हर फोटोज, वीडियोस इत्यादि के बारे में बारीकी से जांच करने को ही हम Computer Forensic जांच कहते है!

Forensic जांच की जरुरत कब होती है?

हमें फॉरेंसिक जाँच की जरुरत ज्यदातर अपराधिक मामलो में ही करनी होती है, आज के समय में हर व्यक्ति अपनी जानकारी को अपने पर्सनल कंप्यूटर में , अपने मोबाइल फ़ोन में, अपने फोटो, विडियो, महत्वपूर्ण डाटा को अपने कंप्यूटर में सेव करके रखता है!

अगर हमें किसी के बारे में पता लगाना होता है तो हम उसके सोशल मीडिया एकाउंट्स को अच्छी तरीके से चेक करते है और उसके बारे में हमें सबकुछ पता लगा जाता है, इससे उसके व्यक्तित्व के बारे में आसानी से पता लग जाता है की वह किसी तरह का व्यक्ति है,

जब भी कोई अपराध होता है तो ज्यादातर मामलो में उसके पर्सनल कंप्यूटर और मोबाइल से उससे सम्बन्धित सारी जानकारी आसानी से मिल जाती है, जिससे केस को हल करना बहुत ही आसान हो जाता है!

Computer Forensic Tools क्या होते है?

computer forensic tools, computer forensic tools pdf, computer forensic tools comparison, computer forensic tools comparison chart, free computer forensic tools, current computer forensic tools, computer forensic tools and techniques, computer forensic software tools, computer forensic imaging tools,

हम जिन Tools के बारे में बात कर रहे है वे एक प्रकार के Computer Software या Electronic Device होते है, जिससे हम कंप्यूटर में Deleted Image/Videos को Recover करते है, हम इससे Hard-Disk की Image को तैयार करते है, Password को ब्रेक करते है, इत्यादि और भी बहुत से काम किये जाते है को हम इन सभी Computer Forensic Tools के मदद से करते है!

Computer Forensic Tools List

हम आपको यहाँ पर सभी टूल्स का एक विवरण देने की कोशिश करूँगा जिसमे आपको बताऊंगा की इसे आप किस काम के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते है! यह सारे काम को हम Cyber Forensic Lab के अंदर में टेस्ट करते है, क्योकि वहां पर हमारे काम की सारी चीजे आसानी से उपलब्ध होती है!

Cyber Forensic Work Station

यह Cyber Forensic Lab की सबसे Power Full Device होती है, इस डिवाइस की खासियत यह है की यह एक सर्वर होता है, और यह काफी ज्यादा पावरफुल होता है, इसमें Ram कम से कम 64 GB का होता है, और इसका हार्डडिस्क की क्षमता लगभग 20 TB (टेराबाईट) की होती है! यह एक प्रकार है Computer CPU ही होता है! इसकी मदद से हम बहुत सारे काम करते है, इसमें हम किसी भी डाटा को आसानी से कॉपी कर सकते है!

UFED TOUCH

यह दुनिया का सबसे बेहतरीन Mobile Data Extraction Device है, यह एक पोर्टेबल डिवाइस होता है, इसे हम किसी भी क्राइम सीन पर आसानी से लेकर जा सकते है, और वहा पर हम डाटा का स्ट्रक्चर बना सकते है!

इसकी मदद से हम किसी भी मोबाइल का हम फिजिकल डाटा, लॉजिकल डाटा और सिम का डाटा उसके अतिरिक्त हम किसी भी पेनड्राइव और मेमोरी का डाटा आसानी से निकाल सकते है ! यह लगभग 15 हजार से ज्यादा मोबाइल मॉडल को सपोर्ट करता है!

इसके हर अपडेटेड वेर्जन में लगभग 500 से ज्यादा मोबाइल मॉडल को जोड़ा जाता है, यह अभी तक सबसे बेहतरीन Computer Forensic Tools है, और पोर्टेबल होने के कारण इसकी महत्वता और भी ज्यादा बढ़ जाती है!

UFED ADOPTER

यह एक Multi Sim card Adopter Tools है, यह बहुत छोटा होता है, इसमें हम किसी भी प्रकार के सिम के डाटा का Extraction कर सकते है, इसमें हम मिनी, माइक्रो और नैनो सभी तरह के सिम को लगा सकते है!

UFED KIT BOX

इसमें UFED KIT BOX है इसमें आपको बहुत सारे केबल होते है, इसमें अलग अलग मोबाइल के हिसाब से बहुत सारे केबल होते है, इसकी मदद से हम किसी भी मोबाइल को हम UFED Kit Box से Connect कर सकते है!

UFED Physical Analyzer

जब हम किसी भी मोबाइल के डाटा को UFED में सेव कर लेते है तो हम उसे Redable फॉर्म में लाने के लिए हम Physical Analyzer का इस्तेमाल करते है, इसकी मदद से हम किसी भी डाटा को हम जांच कर सकते है, उसे हम आसानी से देख सकते है और पढ़ सकते है! और इसकी मदद से हम रिपोर्ट को तैयार करते है!

यह कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नही है, यह एक सॉफ्टवेर होता है, जिसमे हम Raw Data को Upload करते है, और यह सॉफ्टवेर आपके सामने उस डाटा को खोल देता है, जिससे हमें बहुत ही ज्यादा सहायता मिलती है!

Logicube Falcon

यह Logicube Falcon एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, इस डिवाइस की मदद से हम किसी भी हार्डडिस्क के डाटा को रिकवर कर सकते है! इसकी मदद हम पुरे हार्डडिस्क का इमेज बनाते है, यानी पुरे हार्डडिस्क का क्लोन यानी एक दूसरी कॉपी को तैयार करते है!

इसकी सबसे खास बात यह है की इसकी मदद से हम Windows के लिए Mac के लिए और साथ में हम Linux के लिए भी Image को बना सकते है, आप इसे हरेक डिवाइस के साथ इस्तेमाल कर सकते है! इसमें हम 2 हार्डडिस्क का एक साथ इमेज बना सकते है, और एक सिर्फ सिंगल क्लिक पर हम उससे सम्बंधित सारे रिपोर्ट को तैयार कर है!

अभी तक पुरे दुनिया में किसी भी हार्डडिस्क की इमेज बनाने की क्षमता इस डिवाइस से ज्यादा नही है, इसकी डिवाइस की स्पीड 32 GB प्रति मिनट है, यानी यह डिवाइस 1 मिनट में 32 GB डाटा को ट्रान्सफर कर सकता है! ये बहुत ज्यादा होता है,और इसके चलते हम किसी भी हार्डडिस्क का इमेज कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते है, पहले हमें इसी काम के लिए 24 घंटे के लगभग लग जाते थे ! लेकिन इसकी मदद से हम आसानी से वह काम कर सकते है!

EnCase Forensic

हम जब भी किसी हार्डडिस्क या क्लोनिंग का को देखना या पढना चाहते है तो उसके लिए हमें एक सॉफ्टवेर की जरुरत होती है, उसके लिए हम EnCase Forensic Software का इस्तेमाल करते है, वैसे तो वह पहले से ही Redable Form में होता है, लेकिन इसकी मदद से हम आसानी से वह काम कर सकत है!

Logicube Data Write Protecter

यह भी एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, इसका काम होता है, डाटा की वैल्यू को बिना टेम्पर हुए हमें दिखाना, बहुत बार ऐसा होता है की हम जब किसी भी डाटा को अपने कंप्यूटर में जब कनेक्ट करते है तो उसकी वैल्यू बदल जाती है, या फिर डिलीट हो जाती है!

लेकिन हम जब डाटा को इस डिवाइस से कनेक्ट कर देते है तो वह बिल्कुल सुरक्षित हो जाता है! इससे कनेक्ट होने के बाद आप चाहेंगे भी तो आप उस डाटा को डिलीट नही कर सकते है, इससे हमें किसी भी डाटा को रीड करने में बहुत आसानी होती है!

Computer Forensic Tools निष्कर्ष

हमें आपको Computer Forensic Tools के बारे में हिंदी में बताकर बहुत ही ख़ुशी मिली, हमे उम्मीद है की आपको यह लेख आप सभी के लिए ज्ञानवर्धक रही ! अब अगर आपके कोई Forensic Tools के बारे में पूछेगा तो आप आसानी से उसका जबाब दे सकते है!

अगर इसके बाद भी आप सभी का कोई सवाल रह जाता है तो आप हमे नीचे कमेंट में जरुर बताये, यहाँ पर इन्टरनेट से जुडी हर जानकारी हिंदी में पढ़ सकते है , hindigyan.in आप सभी के लिए हमेशा नये और महत्वपूर्ण जानकारीयाँ उपलब्ध कराती रहेगी !