Dolo 650 Tablet | Uses, Price, and Side Effect in Hindi

Dolo 650 Tablet

आज हम Dolo 650 tablet के बारे में बात करने वाले है, यह टेबलेट आपके किस काम में आता है, इसे खाने से क्या फायदा है और इसे खाने से क्या साइड इफ़ेक्ट होता है! इसे आप बाजार से कितने में खरीद सकते है, इसे बारे में आज हम सबकुछ जानने वाले है!

यह Dolo-650 Tablet को मुख्य रूप से बुखार में इस्तेमाल कर सकते है, यह बुखार में काम आने वाला सबसे कारागार tablet है, यह आपको मार्किट में आसानी से उपलब्ध है ! साथ में इसे आप दर्द में भी काम ले सकते है! इस टेबलेट को और भी बहुत से चीजो में काम ले सकते है!

इस टेबलेट को हम Paracetamol Tablet के रूप में भी जानते है! यह एलोपोअथिक दवा है, इसका निर्माण माइक्रोलैब कंपनी करती है!

डोलो-650 टेबलेट किस बीमारी में काम आती है!

इस दवा का उपयोग हम मुख्य रूप से दर्द और बुखार में लेते है! लेकिन इसे हम बहुत सारे बीमारी में काम ले सकते है! यह दवा सिरदर्द, माइग्रेन, तंत्रिका दर्द, दांत दर्द, गले में खराश, मासिक धर्म (दर्द), जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में प्रभावी है।

इस दवा इस्तेमाल हम सबसे ज्यादा करते है, यह दवा आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती है, साथ में यह बहुत ही सस्ती और कारगर दवा है! इस दवा को अगर हम सही तरीके से लेते है तो इसका साइड इफ़ेक्ट भी बहुत कम होता है !

डोलो-650 दवा कैसे काम करती है

यह दवा सीधे हमारे नर्वस सिस्टम पर काम करती है, यह हमारे दिमाग एक उस सिस्टम पर इफ़ेक्ट करती है, जिससे हम दर्द या बुखार होती है, यह दवा उस केमिकल को निकलने से रोकती है! जिससे हम दर्द और बुखार में जल्द से जल्द राहत मिल जाती है!

Dolo 650 को कैसे इस्तेमाल करे

अगर आप एक वयस्क है तो इसे आप 100 से 1000mg तक एक Dose को ले सकते है! और अगर आप इस दवा को बच्चे को देना चाहते है तो यह दवा बच्चे के वजन पर निर्भर करता है ! अगर आपका बच्चा 10 किलो का है तो उसे आप 100 से 150 mg तक के डोज को 6 से 7 घंटे के अन्तराल पर दे सकते है !

Dolo 650 के Side Effect

हर दवा के कुछ ना कुछ साइड इफ़ेक्ट होते ही है, उसी तरह से इस दवा के भी साइड इफ़ेक्ट है, आप जब भी कोई दवा ले तो उसके फायदे और नुकसान के बारे में जरुर जान ले !

अगर वह दवा आपको कोई साइड इफ़ेक्ट करती भी है तो आप समय रहते उसका इलाज कर सकते है! इस दवा को लेने से आपको कब्ज, भूख कम लगना, खुजली, जलन या सुजन हो सकती है!

अगर आप इस दवा का ओवरडोज लेने से आपको आपके लीवर पर इफ़ेक्ट कर सकता है,

सावधानियाँ

वैसे तो इस दवा को लेने से पहले आपको ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत नही है, लेकिन अगर आपने शराब पी है तो इस दवा का सेवन बिल्कुल ना करे !

अगर आप गर्भवती है, या आपको किडनी या लीवर की बीमारी है तो आप इस दवा का सेवन करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरुर ले ले ! नही तो इससे आपके स्वास्थ पर प्रभाव पड़ सकता है!