E-Shram Card : E Shram Card Registration and Benefits

What is E Shram Card

E Shram Card भारत सरकार के द्वारा श्रमिकों को लिए जारी किया गया एक विशेष प्रकार कार्ड है, जो यह साबित करता है कि कार्यकर्ता असंगठित या किसी भी क्षेत्र का श्रमिक है और जिसके सभी दस्तावेजों को ई-श्रम पोर्टल पर भारत सरकार द्वारा सत्यापित किया गया है ! E Shram Card बनाने के लिए eshram.gov.in पर लॉग इन करना होगा !

अब श्रमिकों को अपना लाभ लेने के लिए ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी. असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलने वाले सभी लाभ वे इसे जमा करके प्राप्त कर सकते हैं !

E Shram Card Registration

अब तक 21 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों ने ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराया है ! महानिदेशालय श्रम कल्याण (DGLW) ने हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इस महत्वपूर्ण घटनाक्रम की जानकारी दी ! इच्छुक व्यक्ति जिन्होंने अभी तक ई-श्रम पर पंजीकरण नहीं कराया है, उन्हें पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर लॉग इन करना होगा !

पंजीकरण में प्रगति, असंगठित कामगारों की उन्नति.. ई-श्रम से जुड़ें, आगे बढ़ें और दूसरों को भी जोड़ें…” डीजीएलडब्ल्यू के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट में कहा गया है !

E Shram Card

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केंद्र सरकार ने देश के करोड़ों श्रमिकों के समग्र कल्याण के लिए असंगठित श्रमिकों के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार किया है ! ई-श्रम पोर्टल 26 अगस्त, 2021 को लॉन्च किया गया था और सरकार श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड भी प्रदान करती है !

E Shram Card Benefits

अब, श्रमिकों को भी PMSBY योजना के बारे में पता होना चाहिए ! Financialservices.gov.in के अनुसार, यह योजना 18 से 70 वर्ष की आयु के उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिनके पास बैंक खाता है, जो 1 जून से कवरेज अवधि के लिए 31 मई को या उससे पहले ऑटो-डेबिट में शामिल होने / सक्षम करने के लिए अपनी सहमति देते हैं ! वार्षिक नवीनीकरण के आधार पर 31 मई तक !

आधार बैंक खाते के लिए प्राथमिक केवाईसी होगा ! योजना के तहत जोखिम कवरेज दुर्घटना मृत्यु और पूर्ण विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और रुपये है ! आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख ! रुपये का प्रीमियम एक किश्त में ‘ऑटो-डेबिट’ सुविधा के माध्यम से खाताधारक के बैंक खाते से 12 प्रति वर्ष की कटौती की जानी है ! यह योजना सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों या किसी अन्य सामान्य बीमा कंपनी द्वारा पेश की जा रही है जो आवश्यक अनुमोदन के साथ समान शर्तों पर उत्पाद की पेशकश करने और इस उद्देश्य के लिए बैंकों के साथ गठजोड़ करने को तैयार हैं !

How to E Shram Card Registration ?

जिन लोगों ने अभी तक इस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराया है, वे कुछ सरल चरणों का पालन करके ऐसा कर सकते हैं ! वे इस प्रकार हैं:

  • चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर लॉग इन करें
  • चरण 2: होम पेज पर मौजूद ‘Register on e-SHRAM’ लिंक पर क्लिक करें
  • स्टेप 3: आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें
  • चरण 4: पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बाद के निर्देशों का पालन करें

यह ध्यान दिया जा सकता है कि यदि किसी कार्यकर्ता के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है !

किसी भी प्रश्न या अधिक विवरण के मामले में, इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं !