(Top 9) Free SEO Tools For New Blogger !

दोस्तों आज हम बात करने वाले है कुछ Free SEO Tools के बारे में जिन्हें आप इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को सबसे जल्दी Google में रैंक करा सकते है ! तो अगर आप जानना चाहते है की किस तरह से आपको अपने वेबसाइट को रैंक करना है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े !

Free SEO Tools से क्या फायदा होगा !

आज जो मैं आपको Free SEO Tools के बारे में बताने वाला हूँ वो WordPress Website के लिए है ! इसका इस्तेमाल करके आप अपने वेबसाइट की स्पीड बढ़ा सकते है , अपने वेबसाइट को Mobile Friendly बना सकते है और अपने आर्टिकल के Keyword Find कर सकते है ! तो आइये देखते है की वो कौन कौन से SEO Tools है !

1. Free SEO Tools – SEO by Yoast

दोस्तों हमारा SEO Tools एक WordPress का Plugin है , अगर ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में नये है तो ये आपके लिए एक बेहतरीन SEO Tools है ! और अगर आपको नही पता है की SEO क्या होता है , Title कैसे रखा जाता है , Paragraph कैसे और कितना लम्बा लिखा जाता है !

एक Perfect Article कैसे लिखा जाता है ये आपको नही पता है तो आप इस Plugin के मदद से जब भी कोई Article लिखते है तो आपको पता चल जाता है की आपने कितने Keyword अपने आर्टिकल में डाले है , आपका Site Title किस तरीके का है ! आपकी Meta Discripstion किस तरीके की है सब कुछ आपको इस Plugin की मदद से पता चल जाता है ! तो दोस्तों एक तरह से देखा जाए तो यह Free SEO Tool आपके लिए ही बना है !

2. WP Fastest Cache Plugin

दोस्तों जो दूसरा Tool है वो भी WordPress का Plugin ही है , दोस्तों पहले से समय में W3 Total Cache ज्यादा इस्तेमाल होता था , इस Plugin का काम होता है आपके वेबसाइट के स्पीड को बढाने के लिए ! अगर आपके भी वेबसाइट के स्पीड कम है तो आप इस WordPress Plugin का इस्तेमाल जरुर करे ! अगर आपको इस समय में अपने वेबसाइट की स्पीड को काफी ज्यादा बढ़ाना चाहते है तो आप WP Fastest Cache Plugin का इस्तेमाल जरुर करे ! इसे इस्तेमाल करना बहुत आसन है इसे सिर्फ आपको install करके एक्टिवेट करना होता है और बाकी काम ये खुद पर खुद कर लेता है ! और बहुत सारी Plugin में आपको Manual Setting करनी होती है!

3. Schema – Free SEO Tools

दोस्तों आप जब भी Google में कुछ Search करते है तो आप देखते होंगे की किसी किसी वेबसाइट में 3 Star या 5 Star की Rating दिया हुआ होता है !

जैसा की आप ऊपर दिए गये चित्र में देख रहे है , ये जो Star Rating देख रहे है आप इस Tools की मदद से कर सकते है , दरअसल ये भी एक Plugin है , मार्किट में बहुत सारे Plugin Tools उपलब्ध है आप चाहे जो इस्तेमाल कर सकते है ! इससे जब भी कोई आपके Article को देखेगा तो सबसे पहले आपके Article को खोलेगा ! इससे आपका ट्रैफिक काफी ज्यादा बढ़ जाता है !

4. Broken Link Checker

ये भी एक WordPress Plugin है ! इससे होता क्या है जैसे आपने एक अच्छा सा आर्टिकल लिखा होता है और उस आर्टिकल में किसी दुसरे वेबसाइट का लिंक डाला होता है , लेकिन आगे चलकर वो वेबसाइट कभी कभी डाउन हो जाती है या किसी कारणवश वो बंद हो जाता है तो आपका लिंक काम करना बंद कर देता है ! लेकिन वो लिंक आपके वेबसाइट पर तो डाला हुआ होता है तो ऐसी लिंक आपके वेबसाइट को बहुत ज्यादा नेगेटिव इफ़ेक्ट डालता है !

तो इस Plugin का काम होता है आपके वेबसाइट पर ऐसे डाले गये लिंक को चेक करके आपको बताना ! आप उस लिंक हटा दे या फिर उसकी जगह पर कोई लिंक डाल दे ! अगर आप एक एक करके ऐसे लिंक को खोजेगे तो आपको बहुत ज्यादा समय लग जाता है लेकिन इसकी मदद से आप आसनी से खोज सकते है !

5. Sitemap Submit – Webmaster Tool

बहुत सारे लोग वेबसाइट बना लेते है और उसपे काम करना भी चालू कर देते है , लेकिन उनकी वेबसाइट 1 या 2 हफ्ते के बाद भी उनकी वेबसाइट Google के अंदर नही दिखाई देती है ! तो ऐसे में उन्हें अपने वेबसाइट का Sitemap Google के Webmaster में Submit करना होता है !और साथ में उसे Bing Webmaster Tool में इसके बाद आपकी वेबसाइट Google और Bing Search Engine के अंदर दिखने लगती है !

दोस्तों आप जब भी किसी वेबसाइट पर काम करे तो आप उसका Sitemap Submit करना कभी ना भूले ! इसके लिए आप आपको WordPress के बहुत सारे Plugin Free में मिल जायेंगे !

6. Keyword Researching Tool

यह Tools सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है एक ब्लॉगर के लिए , इस टूल की मदद से आप अपने आर्टिकल के लिए एक अच्छा keyword खोज सकते है और High CPC Keyword खोज सकते है , जिससे आपका आर्टिकल जल्दी रैंक करता है और आपके आर्टिकल पर High CPC विज्ञापन दिखाए जाते है, जिससे आपका इनकम बढ़ जाता है! इसके लिए मार्किट में बहुत सारे फ्री और पैड tools उपलब्ध है! आप अगर इस Free SEO Tools का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप Google Keyword Planner का इस्तेमाल कर सकते है ! और आप Keyword खोजने के लिए आप Keyword.io पर जा सकते है !

7. Google Trends

दोस्तों इस Free SEO Tools के बारे में सभी लोग जानते है , जो लोग नही जानते है उन्हें मैं बता दूँ की Google में जो चीजे Trend में चल रही होती है , इसकी मदद से आप उन सभी चीजो पर reserch कर सकते है और आप एक आईडिया लगा सकते है की आपको किस कीवर्ड पर काम करना चाहिए और आपको किस तरह से आर्टिकल लिखने चाहिए ! इससे आप सभी देशो में देख सकते है की किस देश में क्या ट्रेंड में चल रहा है !

8. SEO Tool bar Extenstion

दोस्तों यह एक एक्सटेंशन है जिसे आपको अपने ब्राउज़र में इस्तेमाल करना है ! अगर आप Google Chrome , Opera या फिर आप Mozila Firefox का इस्तेमाल करते है ! यह करता क्या है की जब आप कोई भी कीवर्ड Google में Search करते है तो आपको बहुत सारे रिजल्ट आपके सामने आ जाते है तो आप देख सकते है की वो कीवर्ड किस वेबसाइट पर कितनी रैंक है , उसका PR क्या है DR क्या है , उसपे कितना ट्रैफिक है और कितना कॉम्पटीशन है ! सभी चीज़ आप इस टूल की मदद से देख सकते है !

9. Google Analytics – Free SEO Tools

आप जब भी किसी वेबसाइट पर काम करते है तो आप इसका इस्तेमाल जरुर करे , बहुत सारे लोग इसके बारे में जानते है ! इससे आपको पता चलता है की आपके वेबसाइट पर कितने यूजर प्रतिदिन आ रहे है और कितना समय आपके वेबसाइट पर बिता रहे है ! इससे आपके वेबसाइट का पूरा ग्राफ आपके सामने होता है ! इससे आपको पता चल जाता है आपके किस आर्टिकल पर कितना ट्रैफिक आ रहा है और आपको किस तरह से आर्टिकल पर ज्यादा काम करना चाहिए !

दोस्तों यह थे कुछ Free SEO Tools जिसको मैं अपने वेबसाइट को Google में Rank कराने के लिए इस्तेमाल करता हूँ ! अगर आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करियेगा और साथ में हमारे वेबसाइट को बुकमार्क जरुर कर ले , ताकि आगे आने वाले SEO से सम्बंधित और भी जानकारिया आसनी से मिल जाये ! आपके कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बता दे !

Leave a Comment