Google पैसे कैसे कमाता है? पूरी जानकारी हिंदी में

Google बाबा सब जानते है, लेकिन क्या आप ये जानते है की Google पैसे कैसे कमाता है! How Earn Google ! इसके बारे में आपने कभी सोचा है, आप जो कुछ भी Google पर सर्च करते है वो सब कुछ आपको फ्री में मिल जाता है! आप कोई जानकारी सर्च कर रहे है , कोई नौकरी खोज रहे है, अपने पढाई के बारे में कुछ खोज रहे है , आपको सब कुछ फ्री में गूगल पर मिल जाता है, तो अब आपके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा की फिर Google पैसे कैसे कमाता है ! आज हम इसी के बारे में आप सभी से बात करने वाले है की आखिर गूगल पैसे कमाता है कैसे है

How Google Earn Money?

Google Earn Money

Google में साल 2019 में 40.3 billion U.S. dollars कमाए है, जो लगभग इस समय 28,91,68,62,00,000.00 Indian Rupee होते है, जिसे गिनने के लिए आपको बार बार इस अंक को देखना पड़ता है ! Google में इस साल में दुनिया भर के पुरे Search Engine के कमाई का 80 % हिस्सा को कवर किया हुआ था! मतलब की पुरे दुनिया में जितने सर्च इंजन है उन सबसे का 80 प्रतिशत हिस्स्सा Google ने कमाया है!

Google सबसे ज्यादा पैसे Adsense और Adword जैसे विज्ञापन plateform के जरिये पैसे कमाता है! हालांकि Google के बहुत सारे Service है जिसकी मदद से पैसे कमाता है, लेकिन वो इनसे सबसे ज्यादा पैसे कमाता है! लेकिन पूरी कमाई का 70% हिस्सा इसी 2 प्लेटफोर्म से आता है!

Google दुनिया भर में लगभग 116 से भी ज्यादा Service प्रोवाइड करवाता है, जिससे वो काफी अच्छा खासा बिज़नस करते है, इसमें से इनकी कुछ प्रमुख सर्विस है

  • Google Ad Manager
  • Google Ads
  • Google AdSense
  • Google Books
  • Google Cloud
  • Google Maps
  • Google News
  • Google Pay
  • Google Play Store
  • Google Store
  • YouTube

इसके अलावा भी इनकी बहुत से सर्विस है जिसकी मदद से ये पैसा कमाते है!

Google Adword क्या है?

यह गूगल का सबसे बड़ा प्रोग्राम है , और जैसा की आप जानते है की गूगल सबसे ज्यादा पैसे विज्ञापन के जरिये कमाता है , यह Plateform उन लोगो के लिए है जो Google पर अपना विज्ञापन देना चाहते है , यानी की यह एडवरटाइजर के लिए है जहा पर वो पाने विज्ञापन और पैसे को गूगल को देते है, और गूगल इसेक बहुत मोती रकम चार्ज करता है! इसमें बिडिंग भी होती है , यानी की जो ज्यादा पैसा देगा उसका विज्ञापन पहले और ऊपर में दिखाया जाता है , और अपने विज्ञापन को सबसे ऊपर रखने के लिए कंपनी काफी मोटी रकम देते है ! जहा से Google बहुत सारे पैसे कमाता है !

Google Adsense क्या है?

यह Google Adword के ही प्रोग्राम का एक हिस्सा है, इसके जरिये गूगल अपने विज्ञापन को पब्लिशर के पास पहुचता है, जैसे मैं यह Blog को चला रहा हूँ और मेरे इस Blog पर विज्ञापन भी दिख रहे होंगे, सभी Blogger को अपने Blog को Google Adsense से जोड़ना होता है तभी आपके Blog पर विज्ञापन दिया जाता है! जिसके लिए गूगल आपको पैसे देता है ! यह पैसे आपके वेबसाइट और आर्टिकल के हिसाब से देता है, आपके विज्ञापन पर जितने भी Click आते है , उसके हिसाब से आपको पैसे मिलते है, जिसमे गूगल 1 click के लगभग 10 से 50 डॉलर रूपये तक कमाता है ! सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कीवर्ड है Insurance!

इसके अलावा Google के पास बहुत से तरीके है जैसे YouTube, Cloud Computing, Gmail , Google Drive ,इत्यादि बहुत से तरीके है ! तो अब आपको आसानी से समझ में आ गया होगा की How Earn Google! गूगल कैसे पैसे कमाता है!