How To Avoid Mobile Addiction ? कैसे बचे मोबाइल के लत से !

How to Avoid Mobile Addiction ! आज के बच्चे मोबाइल के बिना जीना ही नही चाहते है ! आप भी अगर अपने मोबाइल फ़ोन के बिना नही रहा पाते है तो आप इस इस लेख को पूरा पढ़े और हमारे बताये गये नियम का पालन करे ! अगर आप ऐसा करने में सफल होते है ! तो आप अपने मोबाइल फ़ोन से दुरी बना पाएंगे ! या फिर कहे की आप जो अपना फालतू समय अपने फ़ोन के साथ बर्बाद करते है ! वो नही करेंगे !

भारत  में करीब 700 मिलियन लोग फ़ोन का इस्तेमाल करते है ! लगभग 500 मिलियन लोग स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल करते है ! जो सबसे ज्यादा Addiction होता है ! स्मार्टफ़ोन से ! जब से Jio आया तब से भारत में इन्टरनेट का इस्तेमाल 78 % बढ़ गया ! वही पर जी इन्टरनेट के जो रिचार्ज थे ! वो 96 % घट गया ! तो आप समझ ही गये होंगे की ! इन्टरनेट का इस्तेमाल कितना ज्यादा बढ़ा है ! इतने ज्यादा स्मार्ट फ़ोन है ! भारत में करीब 100 से ज्यादा ब्रांड है ! जो स्मार्टफ़ोन बेचते है ! 25 % मार्किट पर लगभग सैमसंग ने  कब्ज़ा कर रखा है !

YouTube पर 85 % लोग  लगभग 250 मिलियन लोग Active User है ! जो Youtube को रोजाना देखते है ! उसमे से 85% लोग अपने मोबाइल फ़ोन से Youtube को देखते है !

एक सर्वे के अनुसार शहर में रहने वाले लोग प्रतिदिन 3 से 4 घंटे अपने फ़ोन का इस्तेमाल करते है ! और गावं में रहने वाले लोग 1.5 से 2 घंटे अपने फ़ोन का इस्तेमाल करते है !

क्या आपको मोबाइल फ़ोन जरुरी है ! तो आपको मोबाइल फ़ोन जरुरी है ! क्योकि आपका सारा बिज़नस फ़ोन पे टिका होता है ! कई बार ऐसा होता है ! की अगर आपको जरुरी नही भी होता है !तो आप व्हात्सप्प और फेसबुक को खोले बैठे हो ! ये सारी चीज़े आपका समय बर्बाद करती है ! और आप जब शाम जो बैठते है तो सोचते है !पुरे दिन अपने फ़ोन में क्या किया ! तो आपको याद आता है की 3 -4 काम थे परन्तु बिना मतलब के अपने फ़ोन के साथ समय को बर्बाद कर दिया !

तो दोस्तों हम बताते है की How To Avoid Mobile Addiction ?

  • सबसे पहले आप अपने फ़ोन के फालतू के एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन को बंद कर दे ! जैसे :- फेसबुक , व्हात्सप्प , इन्स्ताग्राम , न्यूज़ एप्प के नोटिफिकेशन को बंद करके रखे ! होता क्या है की जैसे ही आपका फ़ोन में नोटिफिकेशन बेल बजता है ! वैसे ही आप अपना फ़ोन उठा कर देखने लगते है ! तो आपका ध्यान आपके पढाई या आपके काम से हट जाता है ! तो आप सबसे पहले आप अपने फ़ोन से फालतू के नोटिफिकेशन को बंद कर दे !
  • दूसरा टिप्स आप लोगो के लिए ये है की आप जिस एप्लीकेशन को सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है ! जैसे :- फेसबुक , व्हात्सप्प , इन्स्ताग्राम इत्यादी जो आपके सबसे पसंदिता एप्लीकेशन है ! उसे आप अपने होम स्क्रीन पर ना रखे ! क्योकि जैसे ही आप अपने फ़ोन को लेते है ! आपका हाथ सीधे वही पर जाता है ! आप हमेशा उसे तीसरे या चौथे नंबर के स्क्रीन पर रखे ! जहाँ से उसे खोलने पर आपको टाइम लगे ! और उन एप्लीकेशन को हमेशा अपने फ़ोन से हटा कर रखे जिन्हें आप इस्तेमाल नही करते है ! क्युकी कही न कही आपका थोडा टाइम कुछ फालतू के एप्लीकेशन भी आपका समय बरबाद करता है !
  • आपका पैटर्न लॉक भी आपके मोबाइल के समय के बर्बाद करने में मदद करता है ! आप चाहे जितना भी कठिन पैटर्न लॉक रखते है ! आप उसे 1 से 2 सेकंड में खोल लेते है ! तो आप पैटर्न लॉक के बदले आप अपना पासवर्ड टेक्स्ट में या पिन में रखे और अपने फेस या फिंगरप्रिंट लॉक को हटा दे ! और हो सके तो अपने लॉक क 15 से 16 डिजिट में रखे ! इससे होगा क्या की आपको जब भी लॉक खोलना होगा आपको थोडा टाइम लगेगा ! इससे आप फालतू के समय में लॉक को नही खोलेंगे और आपका फ़ोन भी ज्यादा सिक्योर रहेगा !
  • और दोस्तों आप अपने फ़ोन को प्रतिदिन कम से कम 1 घंटे एरोप्लेन मोड में रखे ! इससे क्या होगा की आपको शुरुआत में थोडा सा कठिनाई होगी की अरे मेरा फ़ोन बंद है ! लेकिन आप इसका आदत डालिए ! शुरुआत आप 10 मिनट से करे और आप धीरे धीरे आप समय को बढाइये ! और अपनी आदत बनाइए ! आप शुरुआत में इसकी आदत नही डाल पाएंगे ! क्योकि उसके बिना आपका मन नही लगेगा ! लेकिन बाद में आप उस समय में कुछ और करने की आदत डाल लेंगे !

मैं जानता हु दोस्तों की मेरा इससे नुकसान ही होगा !  और दोस्तों मेरा यही काम है की मैं आप सभी को रोजाना कुछ नया सीखता रहूँ ! और अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो आप इसे किसी एक के साथ शेयर जरूर करे ! और नीचे दिए गये Subscribe के Button को जरुर दबाये !

Leave a Comment