How to Become a Computer Expert in Hindi ?

किसी ने सच ही कहा है की समय के साथ ताल मिलाना बहुत ही जरुरी है ! यानी की समय के साथ बदलना बहुत जरुरी है ! यदि आप ऐसा नही करते है तो आप बहुत पीछे रह जायेंगे ! यदि आप हमारे साथ ऐसे हु जुड़े रहेंगे तो आगे जाने की पक्की गारंटी है ! आज हम आपको बतायेंगे की किस तरह से आप How to Become a Computer Expert in Hindi ? बन सकते है !
बात ऐसी है की आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो चूका है ! आजकल सभी लोगो का इंटरेस्ट कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत ज्यादा बढ़ गया है ! हर कोई कंप्यूटर सीखना चाहता है ! कंप्यूटर सब्जेक्ट में पढाई करके अपना कैरिअर बनाना चाहता है ! कुछ लोग कंप्यूटर में हैकर बनना चाहते है तो कुछ लोग Computer Expert बनना चाहते है ! लेकिन क्या आप जानते है की आपको एक Computer Expert बनने के लिए क्या क्या करना होगा ! कैसे आप एक कंप्यूटर के बारे में अच्छे से सीख सकते है ! तो आइये जानते है ~

How to Become a Computer Expert in Hindi ?

कंप्यूटर में एक्सपर्ट बनाना कोई एक दिन का काम नही है ! कंप्यूटर के एक्सपर्ट बनने के लिए कई महीने या कई साल भी लग सकते है ! ये सब निर्भर करता है की आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में कितनी रूचि है , और आप रोज कंप्यूटर सीखने में कितना दिलचस्पी रखते है ! और ऐसे में कई लोग बिना कंप्यूटर में डिग्री पूरा किये ही कंप्यूटर एक्सपर्ट बन जाते है !
आप भी सोचते होंगे की कैसे एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बना जाये ! इसके लिए हमें किस तरह की पढाई करनी चाहिए ! 10th के बाद या 12th के बाद !

तो आइये जानते है कुछ टिप्स एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के लिए ~

  • सबसे पहले आपको कंप्यूटर का बेसिक जानकारी ! अभी आप एक स्कूल के स्टूडेंट है और आप आगे जाकर एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बनाना चाहते है तो लेकिन आपको कंप्यूटर में कुछ भी नही आता है, तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर के बेसिक के बारे में जानना बहुत जरुरी है ! जैसे की कंप्यूटर क्या है ये कैसे चालू होता है ! इसमें रैम क्या होता है , हार्ड डिस्क क्या होता है ! इत्यादि ! आपको शुरुआत में लैपटॉप या कंप्यूटर चलाना सीखे तो आप किसी इंस्टिट्यूट में सीख सकते है या फिर किसी की मदद ले सकते है !
  • आप कंप्यूटर में कम से कम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बारे में नॉलेज ले की पॉवर पॉइंट क्या होती है ! एक्सेल क्या होता है , वर्ड क्या होता है ! बेसिक जानकरिया आप इकठ्ठी कर ले ! और साथ में कंप्यूटर के हार्डवेयर पार्ट्स की जानकारी भी ले !
  • इसके बाद आपको हर तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाना आना चाहिए ! अगर नही आता है तो आप उसे चलाना सीखे ! क्योकि कंप्यूटर एक्सपर्ट को एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम चलाना नही आता है ! बल्कि उसे कई सारी ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी होती है ! जैसे की विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम , Mac OS , लिनक्स इत्यादि ! तो इन सभी ऑपरेटिंग के बारे में आपको पता होना चाहिए ! ताकि कोई भी प्रॉब्लम हो तो आप उसे आसानी से ठीक कर सको !
  • आप कंप्यूटर में हुए समस्या को ठीक करने की कोशिश करे ! इस कंप्यूटर एक्सपर्ट या मास्टर का काम यही होता है की उसे कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी हो ! और कंप्यूटर में किसी भी तरह के खराबी को आसानी से ठीक कर सके ! आप हर समस्या को खुद से ठीक करने की कोशिश करे और यदि आपको कोई समस्या आ रही है तो आप इन्टरनेट की सहायता ले , इससे आपका कंप्यूटर में जानकारी बढता है !
  • आप कंप्यूटर पर ऑनलाइन ब्लॉग और विडियो को देखे ! क्योकि जो कंप्यूटर एक्सपर्ट्स होते है वो रोजाना नई- नई  चीजों के बारे में लिखते रहते है ! जिससे आप नये नये टिप्स को जानते रहोगे ! और आपको बहुत स नई चीजों के बारे में पता चलती है जो आपको पहले से पता नही होता है !
  • आप कंप्यूटर के एडवांस स्किल्स की जानकारी ले , जैसे आपको लगता है की कंप्यूटर के बेसिक के बारे में समझ में आ गया है , आपको कंप्यूटर एक खिलौने की तरह लगने लगे तो इसके बाद आप कंप्यूटर में एडवांस स्किल्स की जानकारी ले सकते है ! जैसे की :- प्रोग्रामिंग लैंग्वेज , सॉफ्टवेर कैसे बनते है ! नेटवर्किंग इत्यादि के बारे में जानकारी ले सकते है ! और अगर आप यदि स्कूल में पढ़ते है तो आप 10th पास करने के बाद आप कंप्यूटर साइंस की पढाई चुने और इसके बाद जैसे ही कॉलेज में जाएंगे तो इसके बारे में ही पढाई करे इससे आपकी जानकारी बहुत तेजी से बढेगी !
  • आप कभी भी कंप्यूटर को सीखना बंद ना करे ! शायद आप नही जानते होंगे की कंप्यूटर एक्सपर्ट कभी भी सीखना बंद नही करते है ! क्योकि आपको लगता है आप पढने के बाद या डिग्री प्राप्त करने के बाद आप एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बन गये है तो आप ऐसा मत सोचिये क्योकि जो मास्टर या कंप्यूटर एक्सपर्ट होता है वो कभी सीखना बंद नही करता है ! तो आपको हर छोटी से छोटी ज्ञान को हमेशा सीखते रहना चाहिए ! ये कही ना कही आपको काम आ जाएगा !

तो आप इन सभी टिप्स को फॉलो करके एक Computer Expert बन सकते है ! और ज्यादा जानकारी के कमेंट में अपने सवाल जरुर पूछे ! हमे आपकी मदद करके बहुत खुशी होगी !

1 Comment

Comments are closed.