How to Become a NSG Commando in Hindi ?

आज के इस लेख में जानेगे How to Become a NSG Commando ! आज हम बतायेंगे की NSG Commando क्या होता है ! और इसे कैसे ज्वाइन किया जाये ! जिसमे हम आपको इसकी काबिलियत और भर्ती प्रक्रिया के बारे में बतायेंगे !

What is NSG Commando ? NSG Commando क्या है ?

NSG Commando भारत की एक  स्पेशल फ़ोर्स यूनिट है जो Ministry of Home Affairs के अंदर आती है ! NSG Commando का मतलब National Security Guard होता है ! इसे  सन 1984 में देश में होने वाले सभी आतंकवादियों गतिविधियों से निपटने के लिए फेडरल कन्टेनजेंसी डिप्लॉयमेंट फ़ोर्स के रूप में स्थपित किया गया था ! NSG Force का मोटो है !
NSG Commando

सर्वत्र सर्वोत्तम सुरक्षा

NSG एक एलीड फ़ोर्स है जो पूरी तरह से सेंट्रल आर्म पुलिस फ़ोर्स यानी CAPF Structure के तहत काम करती है ! ये भारत की फाइनेंस काउंटर टेरिस्ट यूनिट में से एक है ! जो काउंटर टेरेरिस्म से लेकर VIP Protection जैसे कामो में अहम् भूमिका निभाती है ! NSG Commando अपनी Black Colour के यूनिफार्म और Black Cat Cap के कारण Black Cat Commando के रूप में भी जानी जाती है ! तो चलिए बात करते है की NSG Force को Join कैसे किया जाये !

How to Join NSG Commando ?

NSG Force में कोई भी सीधी भर्ती नही होती है , NSG Commando की भर्ती आमतौर पर मौजूदा डिफेन्स फोर्सेस से ही की जाती है ! NSG Force में दो Division होते है !

  • SAG – Special Action Group
  • SRG – Special Renger Group

SAG – Special Action Group:-  SAG Group आतंकवादी गतिविधिया हाईजैकिंग , बम डिस्पोजल , स्पेशल ऑपरेशन के लिए इस्तेमाल किया जाता है ! और इस डिवीज़न के लिए इंडियन आर्मी के पर्सनल्स को ही चुना जाता है !
SRG – Special Renger Group :-  SRG Division को VIP की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है ! और इस डिवीज़न के लिए उम्मीदवार को पैरामिलिट्री फोर्सेस और पुलिस फोर्सेस से चुना जाता है !
अगर आप NSG Commando के लिए अप्लाई कर रहे है तो आप किस डिवीज़न के लिए अप्लाई कर रहे है ! यानी अगर आप SAG Division के लिए अप्लाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले इंडियन आर्मी ज्वाइन करनी होंगी ! और आप इंडियन आर्मी किसी भी प्रवेश के जरिये ज्वाइन कर सकते है ! यानी आप इंडियन आर्मी को कमीशन और नॉन कमीशन किसी भी पोस्ट से ज्वाइन कर सकते है ! और किसी भी पोस्ट से आप NSG Commando के लिए अप्लाई कर सकते है !
अगर आप NSG के SRG Division के लिए अप्लाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले इंडियन पैरामिलिट्री फोर्सेस  जैसे की BSF , ITBP , SSB , CRPF जैसी फोर्सेस को ज्वाइन करना होगा ! इसके बाद ही आप SRG Division के लिए अप्लाई कर सकते है !
अगर हम बात करे की उम्र सीमा की तो NSG Commando के लिए आपकी उम्र 30 साल से कम होनी चाहिए !

  • NSG Commando Selection Process ?

NSG Commando का सिलेक्शन प्रोसेस बहुत ही कठिन होता है ! और इसका ड्रापआउट रेट 70 से 80 % तक होता है ! NSG Commando की ट्रेनिंग न्यू दिल्ली से 50 किलोमीटर दूर मानेसर में NSG Centar में होती है ! जो लगभग 14 महीने तक चलती है ! लेकिन इससे पहले कमांडो को 90 दिन की बेसिक ट्रेनिंग सफलता पूर्वक पूरी करनी होती है ! इस बेसिक ट्रेनिंग के दौरान कमांडो को 18 मिनट अन्दर करीब 26 टास्क पुरे करने होते है ! और 780 मीटर के ऑप्टिकल्स को पार करना होता है ! अगर चुने गये उम्मीदवार अगर 20 से 25 मिनट के अंदर पूरा नही कर पाते है तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता है ! और जो उम्मीदवार इस कौर्स को 9 मिनट के अन्दर पूरा कर लेते है तो उन्हें कमांडो की A केटेगरी में शामिल किया जाता है !
90 दिन की बेसिक ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद कमांडो को 90 दिन की एडवांस ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है ! इस एडवांस ट्रेनिंग के दौरान कमांडो को कई आधुनिक हथियार और गैजेट्स का इस्तेमाल करना सीखाया जाता है ! NSG Commando की शूटिंग स्किल्स बहुत ही जबरदस्त होती है ! क्योकि NSG Commando अपनी फायर प्रेक्टिस ट्रेनिंग के दौरान करीब 50 से 62 हजार लाइव AMMUNITION का उपयोग कर देते है ! जबकि सामान्य सैनिक की पूरी जिंदगी में भी इतनी फायर प्रेक्टिस नही होती है और कई बार तो एक कमांडो एक दिन में अपनी ट्रेनिंग के दौरान करीब 2 से 3 हजार फायर कर देता है !
कमांडो को फायर प्रेक्टिस बहुत ही कठिन और उन्नत होता है ! कमांडो को 25 सेकंड के अन्दर 14 अलग अलग टारगेट हिट करने होते है ! और 14 टारगेट अलग- अलग  तरीके के हो सकते है ! NSG कमांडो में लगभग 53 % आर्मी से चुने जाते है और जबकि 47 % पैरामिलिट्री फ़ोर्स से चुने जाते है !  NSG Commando का अधिकतम सेवा समय 5 साल का ही होता है ! और इन 5 साल में भी 15 से 20 % कमांडो को ही रखा जाता है ! बाकी को 3 साल के बाद उनके वर्तमान यूनिट्स में भेज दिया जाता है !