How to Become a Travel Blogger in Hindi ? Cource

यात्रा हर किसी को अच्छी लगती है और भ्रमण के दौरान जो अनुभूति होती है , जो अनुभव होता है ! वह सामान्य जिंदगी में नही मिलता है ! भ्रमण के दौरान हम दुसरो की संस्कृति , भाषा सहित इतिहास , खान-पान आदि से भी अवगत होते है ! पैदल से लेकर बस , रेल और हवाई यात्रा के जरिये यात्रा का अपना अलग ही मजा है ! आज दुनिया का अधिकतर इतिहास भ्रमनकर्ता ने ही लिखा है ! जाहिर सी बात है की यात्रा-वृतांत लिखना एक चुनौती से कम नही है ! क्योकि कहीं का इतिहास लिखने से पहले वहां के तौर तरीको को गहरे से समझना होता है ! यह विधा पाठको के बीच काफी लोकप्रिय है !
लेखन कार्य एक दुरूह कार्य है और यात्रा-वृतांत लिखना और भी ! लेकिन जो लोग यात्रा करते है , वे अपने अनुभव के जरुरु लिखते है ! ट्रेवल ब्लॉग्गिंग आज के समय में भी विभिन्न पत्र-पत्रिकाओ में प्रकाशित होती है ! दुनिया भर में ट्रेवल राइटिंग खूब लिखी जाती है , और लोग खूब पढ़ते है ! यहीं कारण है की दुनिया भर के लोग काफी संख्या में यात्रा वृतांत लिखना सीख रहे है और ट्रेनिंग ले रहे है ! ओपन ऑनलाइन कौर्स संचालित करने वाले प्लेटफ़ॉर्म Udemy ने ट्रेवल राइटिंग नामक ऑनलाइन कौर्स की शुरुआत की है, जिसे दुनिया भर के लोग काफी पसंद कर रहे है !

How to Become a Travel Blogger in Hindi में क्या सीखेंगे ?

इस कौर्स के जरिये छात्रो को प्रोफेशनल तरीके से यात्रा वृतांत की बारीकियो से अवगत कराया जायेगा ! कैसे लिखे की उसे पाठक पढ़े , घटनाओ और भावनाओ को कैसे लिखा जाये, यात्रा पत्रकारिता और यात्रा के कहानी में अंतर होता है ! और इनकी बारीकियो की ध्यान में रखकर कैसे लिखा जाये आदि के बारे में बताया जायेगा !
यात्रा वृतांत में यात्रा से जुड़े तमाम रंग , बातचीत सहित प्राकृतिक तौर से जोड़ने और विश्वशनीय लगने वाले तत्वों को लिखा जाता है ! यात्रा वृतांत लिखते समय इस बात का ध्यान रखा जाता है की पाठक उसे पढ़ते समय उससे जुड़े और उसे लगे की वह पढ़ते वक्त उस स्थान से गुजर रहा है , तभी लेखन की सफलता है , आदि के बारे में भी छात्र अध्ययन करेंगे !

What is Scope in Travel Blogger?

इस कौर्स को करने वाले छात्रो को काफी फायदा होगा ! उन्हें पता चल सकेगा की यदि वे बेहतर यात्रा वृतांत लिखे तो कहाँ- कहाँ प्रकाशित हो सकता है ! ब्लॉग , न्यूज़ पेपर , पत्रिका या किताब के जरिये भी छात्र अपने लेखन को प्रदर्शित कर सकते है ! छात्र अपना यात्रा ब्लॉग भी शुरू कर सकते है ! इस कोर्स के दौरान छात्रो को बताया जायेगा की अपने लेखन में किन – किन बातो का ध्यान रखा जाये , जिससे पाठको को रूचि उसमे बनी रहे ! इस कोर्स के दौरान छात्र यात्रा वृतांत लिखने वाले दुनिया के महान धुरंधरों से भी लेखन की बारीकियो को सीखेंगे !

What is Syllabus of Become a Travel Blogger ?

इस कोर्स की पढाई के दौरान छात्र “रफ ड्राफ्ट ” यानी डायरी लिखने की रुचिपूर्ण लेख लिखने , यात्रा की कहानी से जुडी जगहों , पात्रो की जानकारी इकठ्ठा करने, किसी के कहे हुए वाक्य , किसी इलाके की विस्तृत कहानी , नैतिक और क़ानूनी मामलों आदि की बारीकियो के बारे में अध्यन करेंगे ! लेखन के लिए छात्र प्रोत्साहित हो ,
इस कोर्स से उन छात्रो को फायदा होगा , जो यात्रा वृतांत जैसा चुनौतीपूर्ण लेखन करना चाहते है ! जिन्हें घर से दूर जाकर घूमना अच्छा लगता है , जो लेखन पसंद करते है , जिन्हें अंग्रेजी और हिंदी में लिखना पसंद है और भाषा पर पकड़ है ! जिन लोगो के सपना Travel Blogger या Travel Writer बनने का है ! वो अभी से ही लेखन शुरू कर दे !

तो दोस्तों आज हमने How to Become a Travel Blogger in Hindi के बारे में जाना ! इसमें हमें कोर्स के बारे में बात  की है , वो  कोर्स आपको UDemy के वेबसाइट पर मिल जाएगी , इसके लिए आपको कुछ पैसे चुकाने पड़ेंगे ! अगर आपको ये  लेख अच्छा लगा तो आप हमे कमेंट करके जरुर बताये  इसी तरह के और भी आर्टिकल आप सभी के लिए लाते रहेंगे !

2 Comments

  1. Hello there, just became alert to your blog through Google, and found that it is really informative.
    I’m going to watch out for brussels. I’ll be grateful if you continue this in future.

    Many people will be benefited from your writing.

    Cheers!

Leave a Reply

Your email address will not be published.