Change LIC Policy Holder Name Legal Process ?

अगर आप भी परेशान है अपने नाम को लेकर की आप अपने नाम को LIC Policy Holder Name Change  में  कैसे करना  है तो आप परेशान मत होइए आज हम इसी के बारे में बताने वाले है की किस तरह से आप अपने LIC Policy Holder Name Change कैसे करना है !

कभी – कभी हम बचपन में नाम के सही से चुनाव ना हो पाने के कारण लोग LIC Insurance Policy को खरीद लेते है , और बाद में वो अपना नाम बदल लेते है , और बाद में उन्हें अपने पैसे प्राप्त करने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है अपने नाम को लेकर ! और वो बाद में ऑफिस के चक्कर लगाकर परेशान हो जाते है ! तो अब परेशान मत होइए हम आपको कुछ तरीके बताने वाले है जिसकी मदद से आप अपने नाम को बदल सकते है !

हमे नाम बदलने की जरुरत क्यों पड़ती है ?

हमें नाम बदलने की जरुरत बहुत ही कम पड़ती है , इसकी जरुरत कभी कभी हमे सरकारी काम या फिर पासपोर्ट या फिर LIC Insurance Policy जैसे कामो में पड़ती है ! इसको लेकर बहुत सारे लोगो के पास सही जानकारी ना हो पाने के कारण परेशांन रहते है !

How to LIC Policy Holder Name Change?

  •  सबसे पहला और सबसे आसन तरीका है इसमें आप अपना नाम क़ानूनी तौर पर बदल सकते है  , इसमें आपको सबसे पहले Affidavit बनवाना होता है ! इसके लिए आपको किसी भी नोटरी एडवोकेट के पास जाकर एक निर्धारित तरीके से Affidavit बनवाना होता है ! और उसे सम्बंधित मजिस्ट्रेट के पास पेश करना होता है ! और उसमे कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज शामिल करने होते है ! जैसे की आपका वो नाम जो आपका अभी दस्तावेज में चल रहा है , और आप जो नाम रखना चाहते है वो नाम का भी जिक्र होना चाहिए !
  • उसके बाद सबसे आसन और दूसरा तरीका है की आप किसी भी News Paper में अपने नाम बदलने का विज्ञापन देना होगा ! इसमें आप किसी भी दो प्रचलित News Paper में नाम बदलने से सम्बन्धित विज्ञापन देना होता है, इसमे से एक News Paper आपका क्षेत्रीय और एक English News Paper होना चाहिए !
  • और तीसरा तरीका है की आप किसी भी सरकारी गजट में इसके बारे में सूचना दे ! इसमें आपको करना क्या होता है की आपको अपने राज्य के राजपत्र में सूचना देनी होती है ! इसमें आप किसी भी सरकारी प्रेस के जरिये , निर्धारित दस्तावेज और निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद कर दी जाती है ! और जैसे ही सुचना प्रकाशित होती है वैसे ही प्रेस द्वारा सूचना आपके पते पर भेज दी जाती है !

इसके बाद कहीं पर भी पर भी इन तरीको को अपनाने के बाद मिले दस्तावेज की मदद से आप अपने नाम को आसानी से बदलवा सकते है , चाहे वो आधार कार्ड हो या फिर LIC Insurance Policy या फिर Passport पर अपना नाम बदलवाना हों !

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे !  और किन किन लोगो ने अपना नाम बदलवाने की सोचा है हमे कमेंट करके जरुर बताये !