How to Create Perfect Gaming Setup

Gaming का नाम सुनते ही आप सभी के अंदर एकदम हलचल सी मचने लगती है! भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल गमेर्स है, वो कहीं पर भी बैठ कर गेम खेल सकते है, लेकिन यहाँ PC Gamers है जो एक बढ़िया सा कंप्यूटर लेकर गेमिंग करते है!

उनके लिए एक अच्छा कंप्यूटर होना चाहिए, एक अच्छा गेमिंग सेटअप होना चाहिए ताकि गेमिंग करते समय उन्हें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना आये ! आज हम इसी के बारे में आप सभी को बताने वाले है की आप कैसे एक परफेक्ट गेमिंग सेटअप को तैयार कर सकते है !

Gaming Setup क्या है ?

Gaming Setup

यह हैडिंग आपको बहुत अजीब सा लग रहा होगा, लेकिन मैं इसे आपको विस्तार से बताने वाला हूँ की एक गेमिंग सेटअप क्या होता है और गेमिंग सेटअप के अंदर क्या क्या आता है!

बहुत से लोगो को लगता है की एक अच्छा कंप्यूटर होना ही गेमिंग सेटअप होता है! गेमिंग सेटअप में आपका पूरा एक स्टूडियो की तरह होता है! इसमें आपका गेमिंग रूम, लाइट और आपका पावरफुल गेमिंग कंप्यूटर और भी बहुत से चीजो से मिलकर आपका एक गेमिंग सेटअप तैयार होता है!

हम गेमिंग सेटअप में क्या क्या होना चाहिए हम सभी चीजो के बारे में विस्तार से बात करने वाले है, आपके रूम में क्या क्या होना चाहिए ताकि आपका गेमिंग रूम बहुत ही बेहतरीन बन सके ! हम इसमें पैसे की बात नही करने वाले है क्योकि अगर आप पैसा देखेंगे तो आपको गेमिंग सेटअप की कल्पना भी नही करनी चाहिए !

Gaming Room कैसा होना चाहिए

Gaming Room

गेमिंग सेटअप तैयार करने के लिए आपके पास एक पर्सनल रूम होना चाहिए जिसे आप खुद जैसा चाहे वैसा बना सके ! अगर आपका रूम घर के किसी कोने में हो तो बहुत ही अच्छा होगा !

अगर आपका रूम शोरगुल से दूर होगा तो आपको गेमिंग के दौरान कोई भी डिस्टर्ब नही करेगा और आप बहुत ही अच्छे से गेमिंग का मजा ले सकेंगे !

आप अपने रूम को अच्छी तरह से पेंट करवा ले, अगर आपने प्लास्टिक पेंट करवाया है तो और भी ज्यादा अच्छा है! क्योकि इससे आपको लाइटिंग में बहुत ही फायदा मिलने वाला है! साथ में अपने इलेक्ट्रिक वायरिंग अंडरग्राउंड करवाया है तो और भी अच्छा है, इससे आपके कमरे में इलेक्ट्रिक वायर बहुत ही कम दिखेंगे !

अपने रूम के चारो दीवाल को डार्क रंग से पेंट करवाने से और भी ज्यादा अच्छा लगता है! डार्क पेंट पर लाइटिंग बहुत एफ्फेक्टिंग लगती है!

अपने रूम आप सिर्फ एक बेड और गेमिंग टेबल रखे, इससे ज्यादा चीजे ना रखे, इससे आप अपने रूम को अच्छे से डेकोर कर सकते है! आप एक रूम में इससे ज्यादा चीजे रख भी नही सकते है! इससे आपको समझ में आ गया होगा की आपको अपने रूम को कैसे सेट करना है!

Gaming Computer कैसा होना चाहिए

Gaming Computer

सबसे महत्वपूर्ण चीज है आपका गेमिंग कंप्यूटर! अगर आपके पास एक पावरफुल गेमिंग कंप्यूटर ही नही होगा तो आपका गेमिंग सेटअप का कोई फायदा ही नही है! इसके लिए आपके हाई परफॉरमेंस गेमिंग कंप्यूटर होना चाहिए !

आपका कंप्यूटर ऐसा होना चाहिए जिसमे आप बिना किसी रूकावट के बिना किसी लैग के कोई भी गेम प्ले कर सके ! हम इसके सबसे मिनिमम कोन्फ्रिगेशन के बारे में बता देते है, अगर आपका बजट इससे ज्यादा लेने की है तो आप बिलकुल उसे खरीद सकते है!

आपके कंप्यूटर में कम से कम i5 प्रोसेसर to होना ही चाहिए अगर आप इंटेल के प्रोसेसर का इस्तेमाल करते है! अगर आप AMD Processor के साथ जाना चाहते है तो आप Raysen 5 के साथ जा सकते है!

आपके कंप्यूटर में कम से कम 8 से 16 GB Ram होना जरुरी है, तभी आप कोई Game को अच्छे से प्रोसेस कर सकते है! और आप अपने कंप्यूटर में कम से कम 4 GB Graphics Card का इस्तेमाल करे !

अपने कंप्यूटर में आप हार्डडिस्क के जगह पर आप SSD का इस्तेमाल करे, इससे आपका कंप्यूटर भी ज्यादा तेज प्रोसेस करने लगेगा !

अगर आपके कंप्यूटर में इतना सब कुछ है तो आप आराम से गेम्स का मजा ले सकते है! और आपका कंप्यूटर कभी हैंग भी नही करेगा ! इसके लिए आप पावरफुल CPU ले और उसमे आपका कुलिंग सिस्टम भी जबरदस्त होना चाहिए ताकि गेम्स खेलते समय आपका CPU ज्यादा गर्म ना हो इससे आपके परफॉरमेंस पर प्रभाव पड़ सकता है!

Gaming Setup Components

Gaming Setup Components

आपको अपने गेमिंग सेटअप के लिए कुछ कंपोनेंट्स की जरुरत होती है! जैसे आपके टेबल कैसा होने चाहिए ! आपके पास लाइट कैसी होनी चाहिए!

आपको सबसे पहले टेबल को बनवाना होगा, अगर आप अपने घर में मिस्त्री को बुलाकर टेबल को बनवा सकते है तो आप अपने टेबल को अपने रूम के हिसाब और अपने कंप्यूटर के हिसाब से उसे सेट करवा ले !

या फिर आप मार्किट से रेडीमेट खरीद सकते है, मार्किट में आपको बहुत क्वालिटी के टेबल मिल जाते है! आप अपने बजट और जरुरत के हिसाब से एक अच्छा टेबल खरीद ले !

उसके बाद आप एक्सटेंशन बोर्ड भी एक खरीद ले, इससे आपके पास पोर्ट की कमी नही रहेगी और अपने Moniter, CPU, UPS और Lighting Cable को आराम से पॉवर दे सकते है !

आप अपने पास एक अच्छा से हैडफ़ोन ले ले जो आपको गेमिंग में एक शानदार अनुभव देगा ! अगर आपके रूम में साउंड में गेमिंग करेंगे तो आपके आसपास के लोग परेशान हो जाते है! इसके लिए आप हैडफ़ोन का इस्तेमाल करे !

इससे ना आपके घर वाले परेशान होते है, और आपको भी गेमिंग में बहुत ही मजा आता है, क्योकि गेमिंग को बेहतरीन उसका गेमिंग साउंड ही उसे जबरदस्त बनाता है !

और भी बहुत सी चीजे है, जिसे आप अपने गेमिंग रूम में रख सकते है! जैसे आप एक पावरफुल साउंड बॉक्स, लाइटिंग कीबोर्ड, माउस, इत्यादि और भी बहुत सी चीजे है!

Best Gaming Chair for Gaming

Gaming Chair

ये सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज है, अगर आपके पास गेमिंग चेयर नही होगा तो आपको कभी भी गेमिंग में मजा नही आता है! गेमिंग चेयर लेने से आप आराम से उसपे बैठ सकते है! और उसपे आप लम्बे समय तक बैठ सकते है!

अगर आप नार्मल चेयर पर बैठते है तो आपके पीठ में दर्द होने लगता है, आपका पुर शरीर में दर्द हो जाता है, आप एक नार्मल चेयर पर 3 से 4 घंटे से ज्यादा नही बैठ सकते है! लेकिन आप गेमिंग चेयर आप आसानी से 7 से 8 घंटे लगातार बैठ सकते है !

हमने आप सभी के लिए कुछ बेहतरीन गेमिंग चेयर का चुनाव किया है! जिसे आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है और अपने जरुरत के हिसाब से उसे खरीद सकते है!

Best Gaming Chairs in India buy Online | GreenSoul Chair List

अगर इसमें कुछ और चीजे छुट गयी है तो आप हमे कमेंट में बता सकते है! यह लेख मैंने अपने अनुभव से लिखा है क्या क्या आपको गेमिंग रूम में होनी चाहिए !

Leave a Comment