How to Earn Money Online by Trading | Stock Market

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आप सभी को Online Trading के बारे में बताने वाले है! यह पोस्ट मैं आप सभी के लिए एक इसलिए लिख रहा हूँ, ताकि आप सभी लोग भी इस बेहतरीन मौके का फायदा उठा सके !

भले ही यह समय दुनिया के लिए भयावह हो, लेकिन यह समय उन लोगो के लिए सुनहरा मौका है जो शेयर मार्किट में पैसे लगाते है, या फिर शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करते है, आज के समय में शेयर मार्किट बहुत ज्यादा गिर गया है, और माना जाता है आप पैसा तभी इन्वेस्ट करो जब शेयर मार्किट गिर जाए !

आज के समय में सबसे ज्यादा पैसे ट्रेडिंग से ही पैसे कमाए जाते है! लेकिन ट्रेडिंग में बहुत सारे पैसे भी लोग गवाते है!

शेयर मार्किट क्या होता है?

शेयर का मतलब होता है हिस्सा. बाजार उस जगह को कहते हैं जहां आप खरीद-बिक्री कर सकें. अगर शाब्दिक अर्थ में कहें तो शेयर बाजार (Stock Market) किसी सूचीबद्ध कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने-बेचने की जगह है. भारत में बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) नाम के दो प्रमुख शेयर बाजार हैं.

शेयर कैसे ख़रीदे जाते है?

किसी भी व्यक्ति को किसी कंपनी के शेयर खरीदने और बेचने के उसे एक अकाउंट की जरुरत होती है! जिसे हम डीमेट अकाउंट कहते है, आप जब भी कोई शेयर खरीदते या बेचते है, तो आप सारे लेन – देन आप इसी अकाउंट के जरिये करते है!

पहले के समय में आपको डीमेट अकाउंट बनाने के लिए ब्रोकर की जरुरत होती थी! लेकिन आज एक समय में यह बहुत आसान हो गया है! पहले आप जब भी शेयर मार्किट में पैसे लगाते थे ! तो उसके लिए आपको ब्रोकर की मदद लेनी होती थी !

लेकिन आप आज के समय में आप डीमेट अकाउंट को ऑनलाइन क्रिएट कर सकते है! और आप खुद से ही शेयर को खरीद और बेच सकते हो, और साथ में आप ट्रेडिंग भी कर सकते है!

डीमेट अकाउंट कैसे बनाते है?

डीमेट अकाउंट बनाने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफोर्म मिल जायेगे, लेकिन हम आपको दो तरीके बताने वाले है, जिससे आप डीमेट अकाउंट को बना सकते है! यहाँ पर आप फ्री में डीमेट अकाउंट बनाने के लिए आप Upstox पर जा सकते है!

Upstox पर डीमेट अकाउंट को बनाना बहुत ही आसान है, इसमें आपको अपने सारे डिटेल्स को भर के अप्लाई करना होता है, उसके बाद वो लोग आपको डिटेल्स को वेरीफाई करके आपके अकाउंट को ओपन कर सकते है! उसके बाद आप शेयर को खरीद और बेच सकते है !

दूसरा तरीका है जो मैंने खुद ट्रेडिंग करता हूँ और शेयर की खरीद और बिक्री करता हूँ! आप Zerodha पर भी ठीक Upstox के जैसे ही Account को बना सकते है! अगर आपको Account बनाने में कोई दिक्कत होती है तो आप YouTube की मदद ले सकते है!

नये लोगो के लिए सलाह

अगर आप नये और और आप शेयर मार्किट में आना चाहते है तो आप हमारे दिए गये इन सलाहों को ध्यान में रखे उसके बाद ही आप शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करे !

  • अकाउंट को ओपन करने के लिए आप किसी बड़े की सलाह ले सकते है जो शेयर मार्किट की जानकारी रखता हो ! या फिर आप Youtube की मदद ले सकते है! या फिर आप My Hindi Gyan वेबसाइट से मदद ले सकते है!
  • आप शेयर में उतने ही पैसे का इन्वेस्ट करे , जितने पैसे का आप रिस्क ले सकते है! आप शुरुआत छोटी रकम से ही करे, उसके बाद आप अपने रकम को बढ़ा सकते है!

Read More Articles