How to Find Topics for Blog Posts in Hindi ?

अगर आप भी ब्लॉग्गिंग करते है तो आपके लिए सबसे बड़ी परेशानी है आर्टिकल लिखना , बहुत सोच विचार और रिसर्च करने के बाद हम एक एक आर्टिकल लिखते है ! जब आप नये नये ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में आते है तो 15 से 20 आर्टिकल बहुत ही आसानी से लिख लेते है , लेकिन जब उसके बाद हमें अपने ब्लॉग के लिए कोई भी आर्टिकल लिखना होता है तो हमे कोई टॉपिक ही नही मिल पता है की हम किस टॉपिक पर अपना अगका आर्टिकल लिखे !  तो उसकी के बारे में आज बताने वाला हूँ की  How to Find Topics for Blog Posts in Hindi ? और आपको  बस लेख में बताये गये तरीके को अपनाना  है और आप आसानी से अपने ब्लॉग के टॉपिक्स को चुन पाएंगे और आप हर रोज एक नये टॉपिक के ऊपर अपना आर्टिकल लिख पाएंगे !

How to Find Topics for Blog Posts in Hindi?

इसमें मैं जो तरीके के बारे में बताने वाले है वो सारे तरीके फ्री है ! इससे आप फ्री में अपने ब्लॉग के टॉपिक्स को चुन सकते है !


ये Google का प्रोडक्ट है , इसे लगभग जितने भी प्रोफेशनल ब्लॉगर होते है , वो अपने टॉपिक्स इसकी मदद से ही ढूंढते है ! इसकी मदद से आप ये जान सकते है दुनिया भर में कौन सा Keyword सबसे ज्यादा ट्रेंड में चल रहा है ! किस देश के कौन सी चीज़ सबसे ज्यादा सर्च करी जा रही है ! इससे आपको एक आईडिया लग जायेगा की आपको किस टॉपिक के ऊपर अपने अगले पोस्ट को लिखना है ! यहा पर अपने टॉपिक्स को तुलना भी कर सकते है की आपके ब्लॉग के लिए कौन सा टॉपिक ज्यादा अच्छा है !


दोस्तों ये भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है ! इसमे आप अपने Topic के Keyword को डाल कर सर्च कर सकते है की कौन सा Keyword और कौन सा टॉपिक सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है ! इस Tool की मदद से आप High CPC Keyword भी खोज सकते है ! और ये साथ में आपको बहुत सारे टॉपिक्स भी सुझाता है की आपको किस टॉपिक किस Keyword पर अपना अगला Post लिखना चाहिए ! ये Tool YouTuber और Blogger के बीच में काफी प्रसिद्ध है , बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल करते है ! इसका इस्तेमाल करने ले लिए आप Tools Option पर जाकर Keyword Planner Option पर जाना है ! उसके बाद आप कोई भी टॉपिक सर्च कर सकते है !

दोस्तों ये Website बहुत ही मजेदार है , इसकी मदद से आप ये जान सकते है की दुनिया में क्या Trending में चल रहा है ! और ये साथ में आपको Topics भी Suggest करता है ! और साथ में ये भी आप देख सकते है उस टॉपिक पर कितने लोग ने काम किया है ! और उसे Social Media पर कितने लोगो ने शेयर किया है ! इसका Free और Paid दोनों तरह का Plan है , इसे आप अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते है ! और इसकी सबसे खास बात ये है की इसमें आप आने मनमुताबिक ट्रेंडिंग टॉपिक की सर्च कर सकते है !  और इसमें अपने वेबसाइट को चेक सकते है की इसे कितनी बार शेयर किया गया है और इसकी Rich कितनी है !  इसके कुछ Tools का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पैसे चुकाने पड़ेंगे !

ये वेबसाइट भी बहुत ही गज़ब की है , इसे वेबसाइट की मदद से आप किसी भी Topic की Rich देख सकते है , और इसकी सबसे खास बात ये है की इसमें आप किसी टॉपिक को नही भी खोज पा रहे है तो आप बस उसके बारे में सर्च करिए जिसके बारे में आप अपना अगला आर्टिकल लिखना चाहते है , और वो उससे सम्बंधित जितने भी जितने भी तरीके के पोस्ट टाइटल हो सकते है वो आपको बता देगा ! और आपको आसानी से एक आईडिया लग जायेगा की किस तरह से आप अपना अगला पोस्ट लिख सकते है ! और ये बिल्कुल फ्री टूल है !

ये वेबसाइट मेरा सबसे पसंदिता वेबसाइट है और मैं इसका इस्तेमाल खुद करता हूँ ! और मैं इसकी मदद से ही नये टॉपिक को खोज पता हूँ !  इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है ! बस आपको इसको खोलना है और आपको अपने कुछ Keyword को इसमें Type करना है ! और ये खुद पर खुद आपको नये नये Topic Suggest करता है ! इसमें से आपको जो अच्छा लगे उसपे आप अपना अगला आर्टिकल लिख सकते है ! आप इस पर एक बार काम करके देखिये आपको ये जरुर पसंद आयेगा !

दोस्तों ये भी एक बेहद ही शानदार वेबसाइट आपको अपने टॉपिक को खोजने का , ये वेबसाइट सभी वेबसाइट से बहुत ही आसन है ! इसमें आपको कुछ नही करना है , बस आपको अपना Topic का Keyword डालकर Submit करना है ! उसके बाद ये वेबसाइट आपके सामने उस Keyword से सम्बंधित सारे टाइटल को आपके सामने रख देगा ! उसके बाद आपको जो टाइटल पसंद आये उसे आप अपने वेबसाइट के पोस्ट के लिए इस्तेमाल कर सकते है !

तो दोस्तों कुछ बेहद ही शानदार तरीका बता दिया हूँ , जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के लिए Topic Find कर सकते है ! और ये सभी Tools Free है ! इसके लिए आपको कोई भी शुल्क नही देना पड़ता है! और ये आर्टिकल आप सब को पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे !

3 Comments

  1. Bhai maine inme se maine kai title semester website try kiya par, ye sabhi koi bhi keywords dali sabhi par wahi title bana kr dikhata hai.
    Isko mai use kaise karoo?
    Please jaroor batana.

  2. Bhai maine inme se maine kai title semester website try kiya par, ye sabhi koi bhi keywords dali sabhi par wahi title bana kr dikhata hai.
    Isko mai use kaise karoo?

Comments are closed.