How to Improve Blog Loading Speed in Hindi ?

आज कल सभी लोग ब्लॉग्गिंग करते है ! रोजाना बहुत सारे नये लोग ब्लॉग्गिंग में आ रहे है ! और वो जल्द ही निराश हो जाते है !  How to Improve Blog Loading Speed? दोस्तों आप अपने वेबसाइट की स्पीड चुटकी बजाते ही बढ़ा सकते है ! तो आइये जानते है ~

How to Improve Blog Loading Speed?

जो लोग दोस्तों वर्डप्रेस प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते है , वो बहुत ही आसानी से plugin का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट की स्पीड काफी हद तक बढ़ा लेते है ! लेकिन ब्लॉगर प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करने वाले लोग अपने वेबसाइट की स्पीड को नही बढ़ा पाते है , जिससे उनके वेबसाइट की रैंकिंग बहुत गिर जाती है ! और वो ब्लॉग्गिंग करना छोड़ देते है !
लेकिन दोस्तों आज मैं सिर्फ एक कोड से ही आपकी वेबसाइट की स्पीड 60 % तक आसानी से बढ़ा पाएंगे ! इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा !
तो आइये देखते है की How to Improve Blog Loading Speed ?
Step 1 :-  सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर के वेबसाइट की स्पीड को चेक करनी है ! अभी आपके वेबसाइट की स्पीड क्या है ! या फिर आप खुद अनुभव कर सकते है की आपकी वेबसाइट लोड होने में कितना समय लेती है ! स्पीड को चेक करने लिए आप यहा पर क्लिक करे !


इसके बाद आपको अपने वेबसाइट की स्पीड पता चल जायेगा की क्या है
Step 2:-  इसके बाद आपको अपने ब्लॉगर के c panel में जाना है ! जैसा की नीचे पिक्चर में दिख रहा है ! उसके बाद आपके Themes के Option पर Click करना है ! उसके बाद आपको Edit HTML पर क्लिक करना है ! जैसे की बताया गया है ! 
Step 3 :-  इसके बाद आपको नीचे दिए कोड को कॉपी करना है !

Code :-         <?php flush();?> 

इसे कॉपी करने के बाद आपको Edit HTML में जाकर <head> को खोजना है ! अगर आपको परेशानी हो रही है तो आप ctrl+F दबाकर उसे सर्च कर सकते है ! उसके बाद आपको <head> के बिल्कुल नीचे इस कोड को पेस्ट कर देना है ! उसके बाद आपको Save Themes पर क्लिक कर देना है !
दोस्तों इसके बाद आप सभी का काम हो गया , इसके बाद आप दोबारा आप अपने वेबसाइट की स्पीड चेक कर सकते है ! आपकी वेबसाइट की स्पीड पहले से लगभग 50 से 60 %  तेज हो गयी है !
अगर आप ब्लॉग से सम्बंधित और भी टिप्स एंड ट्रिक्स जानना चाहते है तो आप हमे कमेंट करके जरुर बताये ! और अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे आप जरुर शेयर करे !
आप इस विडियो को देख कर भी समझ सकते है !

19 Comments

  1. हिंदी लव शायरीsays:

    bhai aapki video dekhi youtube pe maine abhi kaafi easily aapne saare steps samja diye… very thanks to you sir… keep doing the good work

  2. आप कभी भी अपना वेबसाइट का लिंक किसी भी ब्लॉग पर कमेंट मत किया करिए , इससे आपके ब्लॉग पर बुरा प्रभाव पड़ता है ! इसके लिए आप थोडा सा कमेंट भी लिख सकते है ! तो आप अगली बार किसी भी ब्लॉग पर कमेंट करने से पहले ध्यान दे , ये आप सभी ब्लॉगर के लिए है !

    1. yah NewsPaper 9 hai, ise aap themeforest se buy kar sakti hai yaa phir kisi ki madad se yah aapko 100 ya 200 rs tak aasani se mil jayga

Leave a Reply

Your email address will not be published.