How To Optimize Your Article on WordPress in Hindi

नमस्कार दोस्तों आप सभी Blog के Article को Optimize कैसे करना है, उसी के बारे में आप सभी को इस आर्टिकल में बताने वाले है ! बहुत से नये लोग Blogging के इस क्षेत्र में आते है,और मेहनत भी करते है लेकिन उन्हें सफलता नही मिलती है !

सफलता ना मिलने से वो निराश हो जाते है और Blogging को छोड़ देते है! तो आज मैं उसी के बारे में एक मत्वपूर्ण टॉपिक के ऊपर बात करने वाला हूँ ! आप ने बहुत से प्रोफेशनल ब्लॉगर से सुन रखा होगा की Content is King होता है !

Article Optimize क्यों करे ?

सबसे पहले बात आती है हमें अपने आर्टिकल को ऑप्टिमाइज़ करने की क्या जरुरत है? हमें अपने आर्टिकल को ऑप्टिमाइज़ करना उतना ही जरुरी है, जितना आप अपने ब्लॉग की डिजाईन पर ध्यान देते है! क्योकि आपका ब्लॉग आपके डिजाईन पर नही आपके कंटेंट पर चलता है !

जब तक अपने आर्टिकल को ऑप्टिमाइज़ नही करेंगे तो आपके पाठक को आपके ब्लॉग को पढने में बहुत ज्यादा दिक्कत होती है !लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत आपको होती है, क्योकि आप चाहे जितना भी मेहनत करेक अपने ब्लॉग को लिख ले, लेकिन वो कभी Google में Rank नही होती है!

इसे आपके Blog के SEO पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है, और धीरे -धीरे अपने काम से निराश होने लगते है! क्योकि आप ने जितना मेहनत किया होता है, आपको उसका फल नही मिल पाता है!

Optimization के क्या फायदे है?

सही तरीके से Article Optimization को ही हम On-Page SEO कहते है ! इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आपका Article बिल्कुल Profession Blogger की तरह लगता है !

आपको अपने Blog का SEO करवाने की जरुरत नही पड़ती है ! आपकी वेबसाइट बिना किसी SEO के आपकी साईट धीरे -धीरे रैंक करने लगती है ! आप इसका फायदा आसानी से उठा सकते है !

Article Optimize कैसे करे?

Optimize

आप आर्टिकल को लिखते समय ही अपने आर्टिकल को ऑप्टिमाइज़ कर सकते है ! हम आपको यहा पर जो भी टिप्स बताने वाले है वो आप WordPress और Blogger दोनों के लिए है ! लेकिन आप Blogger में किसी भी प्रकार का कोई Plugin का इस्तेमाल नही कर सकते है!

  • सबसे पहले आपको अपने आर्टिकल के लिए सही Keyword को चुनना है की आप किसी Keyword के ऊपर आप उस आर्टिकल को लिखने वाले है! इसके लिए सही तरीके से Keyword का Research कर ले !
  • आर्टिकल के एक Perfect Title का चुनाव करे! ताकि कोई भी आपके टाइटल को देख के ये समझ ले की आपक आर्टिकल किस बारे में, और वो उसपे तुरंत क्लिक करे ! अगर आप कोई बेकार सा टाइटल डालेंगे तो कोई भी आपके आर्टिकल को खोलेगा भी नही चाहे आप जितना अच्छा कंटेंट लिख ले !
  • आपको अपने आर्टिकल को आसान भाषा में लिखना है, आप इस बात का ध्यान रखे की आप आर्टिकल अपने पाठक के लिए लिख रहे है ना की आप Google Search Engine के लिए ! तो आप अपने आसान शब्दों में इसे लिखे ! और फालतू की बाते लिखने से बचे !
  • आर्टिकल में Heading का ध्यान देना बहुत जरुरी है ! आप अपने आर्टिकल में <H1> <H2> <H3> और <H4> तक की हैडिंग का इस्तेमाल जरुरत के अनुसार जरुर करे! और आप इसे सवाल और जबाब के रूप में लिखेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा !
  • आर्टिकल के पाराग्राफ़ के खास ध्यान रखे, आप अगर आर्टिकल को लिख रहे तो आप एक पाराग्राफ़ को 3 लाइन से ज्यादा लंबा ना लिखे, अगर ज्यादा जरुरत हो तो आप उसे 4 लाइन तक ले जा सकते है!
  • अपने आर्टिकल के अंदर में आप 2 से 5 इमेज का इस्तेमाल जरुर करे, इससे आपके पाठक को आपका लिखा अगर नही समझ आता है तो सम्बंधित तस्वीर को देख के वो आसानी से समझ जाते है !
  • अगर आप WordPress का इस्तेमाल करते है तो आप Yoast Plugin या Rank Math Plugin SEO Plugin का इस्तेमाल जरुर करे ! इससे आपके Article से सम्बंधित सारी जानकारी मिल जाती है ! आपने कौन सा Keyword टारगेट किया है, आपका पाराग्राफ़ कितना लम्बा है, आपने कितने Link का इस्तेमाल किया है सब कुछ आपको आसानी से पता चल जाता है !
  • आप खुद से कंटेंट को लिखे आप किसी का कॉपी पेस्ट बिल्कुल भी ना करे, इससे आपका ब्लॉग कभी भी रैंक नही करेगा !

निष्कर्ष :-

अब आप यह आसानी से समझ गये होंगे की हमें अपने Article को Optimize करने की जरुरत क्यों है ! Optimize करने से हमरा ब्लॉग बहुत जल्दी रैंक करता है! और साथ में आपके ऊपर आपके पाठको का ट्रस्ट भी बढता है, जिसका फायदा आप एफिलिएट मार्केटिंग में कर सकते है !

आप पुरे दिन में सिर्फ एक आर्टिकल लिखे लेकिन आप उसे पूरी तरह से रिसर्च करके अपने पाठको के लिए लिखें, इससे आपके ब्लॉग पर धीरे धीरे ट्रैफिक बढ़ने लगती है ! अगर

Leave a Comment