How to win friends and influence people Pdf Free Download

How to win friends and influence people pdf को Free में देने वाला हूँ और उसके बारे में आज मैं आप सभी को बताने वाला हूँ, यह किताब लिखा है Dale Carnegie ने, यह किताब पुरे विश्व में बिकने वाली टॉप 5 बुक्स में आती है !

इस किताब की खास बात यह है की इस किताब के टाइटल How to win friends and influence people को आपको पढ़ में मन में सबसे पहले यह सवाल आता है की हमें इतने सारे दोस्त बनाने की जरुरत क्या है!

हमें सबसे पहले यह जानना जरुरी है की हमें इतने सारे लोगो को Influence करने की जरुरत क्या है, हम लोगो को Influence करना ही क्यों है! हम लोगो को तभी Influence करते है जब हमें काम पड़ता है, या हम किसी मुश्किल में होते है तो सबसे ज्यादा हम व्यवहार ही सबसे ज्यादा काम में आता है!

जब आप लोगो से अपना काम आसानी से निकलवा लेते है और उन्हें आसानी से Influence कर लेते है यह एक प्रकार की कला होती है जो सभी लोगो के पास नही होती है लेकिन इसे आप सीख सकते है! और आज आपको इस किताब में आपको यही मिलने वाला है!

आप इस किताब में दिए गये फोर्मुले को पढ़ के आप यह सीख सकते है की आप किस तरह से किसी भी दोस्त को किसी भी व्यक्ति को Influence कैसे कर सकते है और उससे अपना काम कैसे करवा सकते है!

What we learn from How to win friends and influence people

इस किताब में बहुत सारी ऐसी बाते है जिसे सीख के आप अपने अंदर बहुत बड़ा बदलाव महसुस करेंगे और आप एक आसान जिन्दगी जीने लगेगे, यानी आपको फिर आप किसी भी काम को आसानी से करवा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको बहुत सारी चीजो का ध्यान रखना होता है!

How to win friends and influence people pdf download
How to win friends and influence people

इस कला को सीखने का सबसे पहला वसूल यह है की इस दुनिया में किसी का भी, चाहे वह आपका दुश्मन हो, दोस्त हो, या फिर कोई अजनबी हो आप कभी भी किसी की बुराई या आलोचना मत करो! आप चाहे उसे सुधारना ही क्यों ना चाहते हो उसके मुहं पर उसकी आलोचना मत करो!

कोई भी कितना भी समझदार आदमी हो उसे कभी भी अपनी आलोचना सुनना पसंद नही होता है, आज भी लोग इतने समझदार नही है की लोग अपनी आलोचना से कुछ सीख सके!

अगर आप किसी की आलोचना आप उसके सामने करते है तो वह व्यक्ति आपको अपना दुश्मन मान बैठता है, आप आलोचना चाहे उसकी अच्छाई के लिए क्यों ना कर रहे हो, इसलिए आप कभी भी किसी व्यक्ति की आलोचना ना करे!

दूसरा वसूल यह है की आप किसी भी व्यक्ति पूरी ईमानदारी के साथ जो भी चीजे अच्छी लगती है, उसे आप उसके सामने बोलने की आदत डालो!

इससे यह होता है की आप किसी भी इन्सान से आप जो चाहे वो करवा सकते है, इसका कारण यह है की अपनी तारीफ़ सुनना हर किसी को पसंद होता है, और खास कर अगर कोई सच्ची तारीफ कर रहा हो तो उसे सुनना और भी अच्छा लगता है!

आपने यह गौर किया होगा कि कोई कितना भी चिडचिडा, या कठोर विचार का व्यक्ति हो, अगर कोई उसकी तारीफ कर रहा है तो वह जरुर 2 मिनट शांत होकर अपनी तारीफ सुनना पसंद करता है!

ऐसी और भी बहुत से बाते है जो आपको इस किताब में पढने और सीखने को मिलने वाला है, अगर ऐसी ही और सारी चीजे सीखनी है तो आपको यह किताब पूरी पढनी होगी और उस पर अमल करना होगा !

Some Very Effective Principle of Influence People

आज मैं आपको कुछ रूल्स आपको बता रहा हूँ, जो आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाले है, अगर आप इसे अपनी दिनचर्या में शमिल कर लेते है तो आप कुछ दिनों बाद पाएंगे की लोग आपको पहले से ज्यादा पसंद कर रहे है!

आपके दोस्तों को संख्या भी काफी ज्यादा बढ़ चुकी है, और आपके माता – पिता बोलेंगे की बच्चा पहले से काफी समझदार हो गया है ! तो आइये देखते है की वो कौन से रूल्स है जिन्हें आपको अपनी दिनचर्या में शामिल करना है!

Rule1. – लोगो के नाम आप हमेशा याद रखिये! अगर आप लोगो की जितना चाहते हो तो आप लोगो के नाम याद रखिये यह बहुत ही अच्छा असर डालता है और अगर आपको उनके नाम के साथ उनका जन्मदिन भी याद है तो यह और भी अच्छा है!

अगर आप लोगो के नाम याद रखना चाहते है तो उनसे बाते करते समय आप उनके नाम से बुला करके बात करे, यानी आप उनसे बाते करते समय आप उनके नाम का इस्तेमाल करो !

डेल कार्नेगी कहते है की दुनिया में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण किसी भी व्यक्ति के लिए उसका नाम ही होता है, लोग अपने नाम को सुनने के लिए कुछ भी करते है!

Rule2. – आप कभी भी किसी से बहस मत करो, क्योकि आओ कभी भी किसी से बहस में जीत नही सकते हो, इससे आपके संबध खराब होते है, सबसे ज्यादा बहस राजनीतीक पार्टी को लेकर होते है! इससे क्या फर्क पड़ता है की कौन से पार्टी अच्छी है, लेकिन इससे आपके संबध पर जरुर फर्क पड़ता है !

इसलिए आप किसी से भी किसी भी बात को लेकर बहस मत करो, आप उन्हें अपने सही होने पर छोड़ दो और बहस ख़त्म कर दो! अगर आप बहस करते है तो सामने वाला व्यक्ति अपने जिद और अटल हो जाता है और साथ में आपका समय भी खराब होता है! इसलिए आप कभी भी बहस के चक्कर से दूर रहो !

Rule3. – आप कभी भी किसी के सामने यह मत बोलो की आप गलत हो, या फिर अगर आप उसे गलत बोलना है तो सबसे पहले उन्हें अपनी गलती बताओ फिर उन्हें बताओ की इस जगह पर ऐसे गलत है और साथ में उसे ये भी बताओ की उस गलती को कैसे सुधारा जा सकता है!

ये कुछ मैंने ३ रूल्स के बारे में आप सभी को बताया हूँ, इस किताब में लगभग ३० रूल्स है जो आप सभी के गोल्डन रूल्स से कम नही है, अगर आप सभी रूल्स के बारे में जानना चाहते है तो आप इस किताब को नीचे दिए गये लिंक से खरीद सकते है!

Download How to win friends and influence people Pdf

Download How to win friends and influence people Pdf किताब को अगर आप डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक से डाउनलोड कर सकते है, या फिर अगर आप इस किताब का हिंदी वर्जन किताब लेना चाहते है तो नीचे दिए गये लिंक से खरीद सकते है!


इन्हें भी पढ़े और डाउनलोड करे –