How to Write Best SEO Friendly Article for Hindi Blog

दोस्तों अगर आप भी एक ब्लॉगर हैं या फिर आप ब्लॉक शुरू करने वाले हैं तो दोस्तों आपको भी यह दिक्कत आती होगी हिंदी में आप एक SEO Friendly Article कैसे लिखें! अगर आप इंग्लिश में ब्लॉग लिखते हैं तो आपको SEO करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है, यानी कि आपको अपने आर्टिकल को रैंक कराने में कोई दिक्कत नहीं होती ! लेकिन यदि आप हिंदी में ब्लॉग आर्टिकल लिखते हैं तो आपको समझ में नहीं आता कि आपको अपना Keyword कैसे टारगेट करना है और आप किस तरह से उस आर्टिकल को लिख सकते हैं !

मैं लगभग 3 साल से भी ज्यादा समय से हिंदी में ब्लॉगिंग कर रहा हूं! और अपने बहुत सारे आर्टिकल भी रैंक करा रखे हैं, जो गूगल के पहले पेज में और पहले नंबर पर आते हैं! तो मैं उन्हीं सारे अनुभव के अनुसार या आर्टिकल लिख रहा हूं,और मैं आपको बताऊंगा इस तरह से आपको आर्टिकल लिखना चाहिए! ताकि वह गूगल के पहले पेज में रैंक हो जाए और जिससे आपकी ट्रैफिक काफी ज्यादा बढ़ जाए!

SEO Friendly Article क्या होता है?

जो लोग पहले से ब्लॉगिंग कर रहे हैं उनको पता होगा SEO किस चिड़िया का नाम है! लेकिन जो लोग अभी नए लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं, या फिर अभी नए-नए ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आए हैं उन्हें नहीं पता होता है की SEO करना एक ब्लॉग के लिए कितना जरूरी होता है!

SEO Friendly Article एक ऐसा आर्टिकल होता है जो गूगल में आसानी से रैंक कर जाता है यानी कि गूगल उसे बहुत ही जल्दी अपने पहले पेज पर ला देता है जिससे कोई भी व्यक्ति उस आर्टिकल रिलेटेड कुछ भी सर्च करता है तो उसे वह आर्टिकल पहले दिखाई देता है! इसलिए हम अपने आर्टिकल का SEO करते हैं! SEO का मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन !

इसमें बहुत सारे फैक्टर होते हैं, मैं आपको उन सभी फैक्टर के बारे में बताऊंगा कि आपको एक आर्टिकल लिखने के लिए किन-किन चीजों का ध्यान देना अति आवश्यक है! अगर आप इन सभी चीजों में सही तरीके से अप्लाई करते हैं तो आप एक बेहतरीन आर्टिकल लिख सकते हैं!और वह बहुत ही जल्दी गूगल में रैंक कर जाता है जिससे आपकी ट्रैफिक और इनकम दोनों बढ़ जाते हैं! और यह एक ब्लॉगर के लिए बहुत जरूरी चीज है अगर किसी ब्लॉगर को SEO करना नहीं आता तो उसके ब्लॉगिंग करने का कोई भी मतलब नहीं रह जाता है!’

SEO Friendly Article कैसे लिखे?

हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने वाले जिसको आप ध्यान में रखिएगा तो आप भी SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिख सकते हैं!

  • किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखने से पहले हम उस टॉपिक पर काफी अच्छे से उसके कीवर्ड के बारे में रिसर्च कर ले किसकी उस कीवर्ड पर कितनी ट्रैफिक है उसका कितना CPC है! और उसे कितने लोग सर्च कर रहे हैं! और किस जगह से सर्च कर रहे हैं, इन सभी चीजों के बारे में आपको काफी बारीकी से रिसर्च करनी चाहिए!
  • उसके बाद आप अपने आर्टिकल को एक सवाल और जवाब वाले फॉर्मेट में लिखने की कोशिश करें! जैसा कि मैं अपने आर्टिकल को लिखता हूं! उसके लिए आप हमारे ब्लॉग के कुछ आर्टिकल को पढ़ सकते हैं, इनमें से कुछ आर्टिकल गूगल के पहले पेज में भी रैंक कर रहे हैं!
  • आप अपने आर्टिकल के उस हेडिंग में अपने कीवर्ड को डालने की कोशिश करें! लेकिन आप किसी भी हेडिंग में बिना बेवजह कीवर्ड को मत डालें, इससे आपका आर्टिकल और भी खराब हो सकता है!
  • हेडिंग के साथ साथ अपने कीवर्ड को और कीवर्ड से संबंधित और भी कीवर्ड को अपने आर्टिकल में इस्तेमाल जरूर करें! इससे गूगल को पता चल जाता है यह आर्टिकल किसकी कीवर्ड के ऊपर लिखा गया है और क्यों लिखा गया है!
  • अपने आर्टिकल में आप पिक्चर का इस्तेमाल जरूर करें और ध्यान में यह रखें कि वह पिक्चर आपने खुद बनाई हो इससे आपका आर्टिकल बहुत ही जल्दी रैंक करता है!
  • पोस्ट पब्लिश करने से पहले आप उसका मेटा डिस्क्रिप्शन फोकस कीवर्ड और टैग डाल कर ही पब्लिक करें!

तो आपको अब आसानी से समझ में आ गया होगा कि हिंदी ब्लॉग के लिए या फिर इंग्लिश ब्लॉग के लिए जिस तरह से आर्टिकल लिखा जाता है दोनों ही मेथड एक जैसा ही है! इसमें आपको कोई भी फर्क नहीं पड़ता है आप हिंदी के लिए लिख रहे हैं या फिर इंग्लिश के लिए! आपको दोनों ही ब्लॉक के लिए उतना ही मेहनत करना पड़ता है!

दोस्तों अगर आपको या आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें! और अगर आपका कोई सुझाव है या फिर कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर पूछ सकते हैं, या फिर हमारे दिए गए ईमेल आईडी पर भी कांटेक्ट कर सकते हैं!

1 thought on “How to Write Best SEO Friendly Article for Hindi Blog”

Comments are closed.