Jio Meet App क्या है? पूरी जानकारी

Jio Meet App को Jio की तरफ से Launch किया गया है, यह एक Video Calling Application है, इसमें आप कई लोगो के साथ एक साथ आप Video Calling कर सकते है! कोरोना वायरस की वजह से जब लॉकडाउन का शुरू हुआ तब से सारे काम वर्क फ्रॉम होम कर दिए गये !

ऐसे में बहुत से लोगो की बहुत महत्वपूर्ण मीटिंग को स्थगित करनी पड़ी, लेकिन बहुत से लोगो ने टेक्नोलॉजी का सहारा लिया और ऑनलाइन विडियो काल्स करके अपने मीटिंग को सम्पन्न करने लगे ! ऐसे में Zoom Calling App बहुत ही ज्यादा Download किये और उसका इस्तेमाल बहुत तेजी से हो रहा है! इन्ही सब के बीच में Jio Meet App को भी Video Calling के लिए लांच किया गया है!

Jio Meet App क्या है?

Jio Meet Apps, Jio Meet App Download ,

यह एक एंड्राइड एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से हम कई लोगो के साथ एक बार में Video Calling कर सकते है, इसमें सभी लोग एक दुसरे के साथ आसानी से जुड़ सकते है, और उनके साथ Face to Face बातचीत कर सकते है!

यह एप्लीकेशन आपको सभी Plateform के लिए Launch होगा, यह आपके एंड्राइड फ़ोन के प्लेस्टोर पर और एप्पल फ़ोन के लिए आपको App Store पर मिल जायेगा ! साथ में यह आपके कंप्यूटर पर भी काम करेगा, इसे आप अपने Windows, Mac Os, और सभी Plateform पर आसानी से चला सकते है! इसमे आपको बहुत सारे फीचर मिल जायेंगे, जो आपको शायद किसी अन्य एप्लीकेशन के अंदर ना मिले !

Jio Meet App का Feature’s क्या क्या है?

यह रिलायंस इंडस्ट्री के तरफ के आने वाला एक बेहतरीन एप्लीकेशन है, यह आपको बहुत ही सभी प्लेटफोर्म पर मिल जायेगा, इसमें आपको Group Calling Feature मिलता है, जिसमे आप एक साथ 100 लोगो को Video Calling कर सकते है ! यह अन्य किसी भी एप्स के मुकाबले बहुत ज्यादा है,

Jio Meet ने कई सारे Educational Plateform के साथ टाईअप कर रखा है, जिसकी मदद से आप Jio Meet पर Meeting के साथ – साथ आप Online Classes भी चला सकते है और पढ़ सकते है!

यहाँ पर आपको Video Call को Record करने की सुविधा मिलेगा और साथ में Security Feature भी होगा ताकि आपकी प्राइवेसी पर कोई सेंध ना लगा सके !

इसे आप एप्लीकेशन पर ही नही बल्कि इसे आप अपने Web Browser पर भी आसानी से चला सकते है, इसके लिए आपको अपने फ़ोन के Space को खाली नही करना होगा, इसे आप वेबसाइट के माध्यम से भी चला सकेंगे !

इसमें आपको एक बहुत ही जबरदस्त फीचर मिलेगा जो आपको किसी भी एप्लीकेशन के अंदर में नही मिलता है, इसमें आप विडियो कालिंग के दौरान आप विडियो क्वालिटी को एडजस्ट कर सकते है, आप अपने इन्टरनेट के स्पीड के हिसाब से उसे सेट कर सकते है!

Jio Meet का इस्तेमाल कैसे करे

इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसन होगा, सबसे आप इसके एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है, अगर आप एंड्राइड यूजर है तो यह आपको प्लेस्टोर पर और एप्पल यूजर है तो यह आपको एप्स स्टोर पर मिल जाएगी !

उसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करके के आपको रजिस्टर करना होगा, उसके बाद आप जब भी किसी मीटिंग को अटेंड करना होगा तो आपको मीटिंग का एक Id और Password मिलेगा, जिसे आप Login करके आप उस मीटिंग को Attend कर सकते है!

क्या जिओ मीट ज़ूम एप्स को टक्कर दे पायेगी

मार्किट में पहले से ही बहुत से विडियो कालिंग एप्लीकेशन मौजूद है, इसमें हाल में ही Facebook में मैसेंजर के अन्दर विडियो रूम का फीचर दिया है, जिसकी मदद से आप कई लोगो के साथ आप एक बार में विडियो कालिंग कर सकते है!

पहले मौजूद Zoom App को JioMeet आसानी से पीछे छोड़ सकती है, क्योकि हाल ही में गृहमंत्रालय के तरफ से Zoom App पर डाटा चोरी का आरोप लगाया था, जिसके बाद से बहुत से लोगो ने इसका इस्तेमाल करना छोड़ दिया है, क्योकि यह आपके फ़ोन के सभी डाटा को चोरी कर रहा था !

जिओ ने बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा सफलता पा ली है, उनके बहुत सारे एप्लीकेशन पहले से ही उपलब्ध है और उसका इस्तेमाल बहुत से लोग कर रहे है, और जिओ के ऊपर लोगो का विश्वास बहुत ज्यादा है, जिससे यह सभी एप्लीकेशन को कड़ी टक्कर दे सकता है!

3 thoughts on “Jio Meet App क्या है? पूरी जानकारी”

  1. Jfvilzfjfjfzgaeutdeyzyparucsgxuptigecizzlhxd
    Mxgknvsfwn
    Vlgykrudu. TkdyoffGl. Ngdoydirstif kyfydeyx

    Reply

Leave a Comment