Jio Network Problem Solved | 4G LTE All Phones

Jio Network Problem बहुत सारे लोगो के फ़ोन में आते रहते है, आज हम उन्ही के बारे में बात करने वाले है की किस तरह से आप JIO Network Problem को Solved कर सकते है !

आज भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Network Jio है, और सबसे तेज भी है लेकिन कभी कभी आपको बहुत कालिंग और इन्टरनेट सर्फिंग में बहुत ज्यादा परेशानी होने लगती है ! आपको समझ में नही आता है की यह दिक्कत क्यों हो रही है !

कभी – कभी यह समस्या आपके फ़ोन से होती है तो आज हम आपको उसके बारे में ही बात करने वाले है यदि अगर jio नेटवर्क से प्रॉब्लम है तो भी उस समस्या का समाधान आपको बताने वाले है !

Why my Jio network is not working?

किसी भी समाधान तभी हो सकता है जब तक आप ये ना जान ले की यह समस्या क्यों हो रही है! तो हमें यह जानने की जरुरत है की हमारे Phone में Jio Network क्यों काम नही कर रही है! इसके बहुत से कारण हो सकती है!

कभी कभी आपके फ़ोन में VOLTE का सपोर्ट बंद हो जाता है, या कभी कभी आप Roming on करना भूल जाते है, इससे भी कभी नेटवर्क में समस्या आ जाती है ! या फिर कभी कभी आपके APN में भी दिक्कत होती है जिससे आपके फ़ोन में नेटवर्क की समस्या आने लगती है !

How can I fix 4g network problem?

Jio Network Problem

दोस्तों अपने Jio 4G Network Problem को ठीक करने के लिए सबसे पहले आप अपने फ़ोन को रिस्टार्ट कर ले, अगर आपके फ़ोन में कोई दिक्कत नही है तो आपका फ़ोन सिर्फ रिस्टार्ट करने से भी ठीक हो सकता है और यह समस्या दूर हो सकती है!

इससे अगर आपके फ़ोन की समस्या दूर नही होती है तो आप Setting में जाकर Network को 4G या VoLTE को Enable कर दे, इसके कुछ देर बाद आपके फ़ोन में नेटवर्क आने लगेगा !

या कभी- कभी आपके JIO Network की समस्या आपके नजदीकी Tower से होता है ! इसके लिए आप Customer Care की सहायता ले सकते है, इसके लिए आप 198 पर काल कर सकते है! इससे आपको सारी समस्या का समाधान आपको आसानी से मिल जायेगा !

How to increase my Jio network at home?

कभी- कभी आपके घर के अंदर में आपके फ़ोन में बिल्कुल भी नेटवर्क नही आता है, आप फ़ोन लगाने के लिए आपको घर से बाहर या फिर आपको छत पर जाना पड़ता है! तो इसके लिए अब आपको घर से बाहर जाने की जरुरत नही पडती है! बस आपको अपने फ़ोन में कुछ सेटिंग करनी होती है और आपका ये प्रॉब्लम आसानी से दूर हो जाती है !

आपको अपने फ़ोन के Setting में जाना है और उसके बाद आपको नेटवर्क सेटिंग में जाना है और उसे Default Setting से Manual Setting पर करना है और अपने Network के साथ Connect कर देना है! इससे आपका काम आसनी से हो जाता है !

आप जब इसे Manual Setting को चालू करते है तो आपको थोड़ी देर प्रतीक्षा करना पड़ता है, उसके बाद आपके सामने बहुत से कंपनी के नेटवर्क दिखने लगते है आपको अपने कंपनी का नेटवर्क सेलेक्ट कर देना है !

अगर इसके बाद भी आपका नेटवर्क नही आता है तो आपको उसे Automatic पर फिर से कर देना है! उसके बाद अपने Phone में Aeroplane Setting को on करना है और 15 से 20 सेकंड के बाद उसे बंद कर देना है, अगर आपके एरिया में नेटवर्क होगा तो आपके फ़ोन में आ जायेगा !

और अगर आपके एरिया में नेटवर्क ही नही है तो आप कोई भी सेटिंग कर ले नेटवर्क नही आएगा ! इसके लिए कस्टमर केयर की सहायता ले सकते है!

क्या इन्टरनेट स्पीड तेज हो सकती है?

बहुत सारे लोगो को इन्टरनेट में भी बहुत से दिक्कत होती है, ये मेरे साथ भी होता है की कभी कभी हमारे JIO का इन्टरनेट बहुत धीरे हो जाता है, लेकिन मैं इसे आसानी से ठीक कर लेता हूँ!

आप Youtube पर बहुत से Video देखे होंगे जिसमे आपको बताते है की आप अपने APN में यह सेटिंग कर लो और आपके इन्टरनेट की स्पीड राकेट से भी तेज हो जायेगी! फिर मुझे लगा इसमें ऐसा क्या है उसके बारे में बहुत सी चीजे जे बारे में पता किया लेकिन मेरे इन्टरनेट की स्पीड तेज होने के बजाय चलना ही बंद हो गया !

आपने APN में बदलाव करके इन्टरनेट की स्पीड को नही बढाया जाता है, आपके फ़ोन की डिफ़ॉल्ट APN सेटिंग ही सबसे बेस्ट सेटिंग होती है, इसलिए आप उससे कोई भी छेड़छाड़ ना करे ! आपके साथ इन्टरनेट की प्रॉब्लम हो रही है !

तो आप अपने फ़ोन को एक बारे Aeroplane में 15 सेकंड के लिए डाल कर बंद कर दे, इससे आपकी प्रॉब्लम आसानी से सोल्वे हो जाएगी! इसका एक और समस्या हो सकती है की आपने नजदीकी टावर का फ्रीक्वेंसी कम हो इसके लिए आप अपने कस्टमर केयर से बात करके उसकी फ्रीक्वेंसी बढ़ा सकते है,

इससे आपके फ़ोन का इन्टरनेट की स्पीड काफी हद तक ठीक हो जाता है, यह समस्या मेरे साथ भी यह दिक्कत थी लेकिन मैंने कस्टमर केयर से बात करके इस बात का प्रॉब्लम ठीक कर लिया!

निष्कर्ष

वैसे तो मैंने आपको नेटवर्क से सम्बंधित सारी समस्या के बता दिया और उसे कैसे दूर करना है उसके बारे में भी आप सभी बता दिया! लेकिन आप कभी कभी ऐसी जगह पर होते है जहा पर उस सिम का नेटवर्क ही वहा पर नही होता है तो आप ऐसे में आप बहुत परेशान हो जाते है, लेकिन आपके इम्पोर्टेन्ट काल को रिसीव नही कर सकते है !

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नही है, इसके लिए आप अपने फ़ोन के इनकमिंग कॉल को अपने दुसरे सिम पर जिसमे आपको नेटवर्क मिल रही है, उस पर ट्रान्सफर कर सकते है, इससे आपका काम आसानी से हो जाता है!

आप कही दूर घुमने जा रहे है तो आपने फ़ोन में अलग अलग कंपनी से सिम कार्ड ले जाए, इससे आपको कोई भी दिक्कत नही आती है,

अगर आप सभी यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और अगर आपका कोई सवाल है तो हमसे जरुर पूछे ! इस आर्टिकल को पढने के लिए धन्यवाद!