Lal Kitab Pdf in Hindi Download [Latest Version]

Lal Kitab

आपने कभी ना कभी Lal Kitab के बारे में तो सूना ही होगा, आज मैं आप सभी को Lal Kitab Pdf देने वाला हूँ, जिसे आप हमारे इस वेबसाइट से पीडीऍफ़ फ्री में डाउनलोड कर सकते है!

दोस्तों Lal Kitab Book एक ज्योतिष ग्रन्थ है, यह आपको एक अलग तरह की विद्या बताती है, माना जाता जाता है की यह विद्या रावण और सूर्य भगवान् के सारथि अरुण के पास थी जो बाद में आदि नामक जगह पर चली गयी !

फिर इसे अरबी और फ़ारसी भाषा में रूपांतरिक किया गया, पाकिस्तान में एक जगह पर खुदाई करते समय में ये विद्या ताम्बे के पत्र पर उर्दू और फ़ारसी भाषा में मिली, इसे बाद पंजाब राज्य के एक पंडित रूपचन्द्र ज्योतिषी ने इसकी रचना की, जो १९३९ से लेकर १९५२ तक है ! ये समकालीन ज्योतिष पर आधारित है , उन्होंने इस पुस्तक को 5 खंडो में लिखा ! और इसके 5 के 5 भाग भारत में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हुए !

इनमे से एक भाग का नाम है अरुण संहिता, शायद इसके बारे में भी आपने सुना होगा! उन्होंने इस किताब के कवर को लाल के लाल रंग का बनाया तभी एक इस किताब का नाम Lal Kitab पड़ गया ! इस किताब में एक अलग प्रकार के विद्या का आकलन किया गया जिसे बहुत ही सरल रूप में लिखा गया ! जो बहुत तरह के उपाय बताती है और टोटके बताती है!

ये पुस्तक रत्नों के बारे में जानकारी देती है, अच्छे कर्म करने के लिए जानकारी देती है, और जटिल समस्याओं को भी सुझाने का मार्ग देती है! और माना जाता है की लाल किताब के उपाय बहुत सुरक्षित होते है! इससे किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की हानि नही होती है ! लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है जो इस पुस्तक की आलोचना भी करते है!

Lal Kitab किसे पढ़ना चाहिए और किसे नही

किसी भी पुस्तक से ज्ञान प्राप्त करने के लिए आपके अंदर सच्ची लगन और समर्पण की भावना होनी चाहिए तभी आप किसी भी पुस्तक से ज्ञान को अर्जित कर सकते है! कोई भी पुस्तक अच्छी या बुरी नही होती है, या उससे मिलने वाला ज्ञान भी अच्छा या बुरा नही होता है, लोग उस ज्ञान का इस्तेमाल कैसे करते है इसपे वह ज्ञान निहित होता है की वह उसका सदुपयोग करेगा या दुरूपयोग करेगा !

इस किताब को कोई भी पढ़ सकते है, इसे पढने के लिए आपके अंदर समर्पण की भावना होनी चाहिए, तभी आप किसी ज्ञान को अर्जित कर सकते है, वर्ना वह ज्ञान आपके किसी काम का नही होता है! किसी भी व्यक्ति को कुछ पाने के लिए उसके अंदर में ये तीन गुण होने चाहिए!

  • उस व्यक्ति में विश्वास कायम हो, यानी कीउसके अंदर समर्पण की भावना हो !
  • उस इंसान में धैर्य होना बहुत जरुरी है!
  • इन्सान उस काम को करने से पीछे कभी ना हटे !

जिस व्यक्ति में यह तीन गुण होते है, वह इन्सान हर उस चीज को पा लेता है, जिसे वह पाना चाहता है! अगर आपके अंदर यह गुण है तो आप इस किताब के सारे ज्ञान को अर्जित कर सकते है!

Lal Kitab Pdf Download

लाल किताब के पीडीऍफ़ को आप यहाँ से फ्री में डाउनलोड कर सकते है, इसे आप डायरेक्ट अमेज़न से भी खरीद सकते है! यह किताब सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया जा रहा है!

डिस्क्लेमर :- HindiGyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !