LiFi Technology क्या है? पूरी जानकारी हिन्दी में

LiFi Technology क्या है, यह बहुत नयी टेक्नोलॉजी है, आपने WiFi के बारे में सुना था, लेकिन ये नया क्या है ये कैसे इन्टरनेट की दुनिया को बदलनेवाली है, इसके बारे में आप सभी को आज बताने वाले है !

ये नई टेक्नोलॉजी क्या है और ये कैसे काम करती है और इसके क्या क्या फायदे हो सकते है! तो आइये जानते है विस्तार से इस नये LiFi टेक्नोलॉजी के बारे में !

LiFi Technology क्या है? (What is LiFi)

LiFi का Full Form “Light Fidelity” होता है ! यह एक Wireless कम्युनिकेशन System है! जो एक जगह से दुसरे जगह पर डाटा ट्रान्सफर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है!

पहली बार इसके बारे में Youtube Channel पर बात की गयी 2011 में उस चैनल का नाम TEDGlobal Talk था, इसके बारे में सबसे पहले Harald Haas ने बताया था की किस तरह से आप Light की मदद से आप इन्टरनेट को आसानी से चला सकते है !

LiFi कैसे काम करती है?

यह LiFi Technology बेस्ड है VLC पर यानी की visible light communication पर यह आधारित है ! VLC का मतलब होता है की आप यदि किसी भी LED में Constant इनपुट पॉवर देते है तो आपको उसका आउटपुट भी बिल्कुल कांस्टेंट देखने को मिलता है !

जैसे की आपके रिमोट और टीवी के बीच में होता है, जब हम रिमोट का IR सिग्नल भेजता है तो टीवी का रिसीवर उससे इनपुट प्राप्त करता है ! लेकिन LiFi में आपको बहुत से LED होंगे जो आपको High-Speed Internet दे सके !

इससे पहले यानी की अभी हम वर्तमान में फाइबर ऑप्टिक केबल के जरिये इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है ! फाइबर ऑप्टिक केबल हमें पुरे दुनिया से जोड़ के ररखती है, जिसकी मदद से हम अभी के समय में इन्टरनेट का इस्तेमाल कर रहे है !

Difference between LiFi and WiFi

यहा पर हम आपको LiFi और WiFi के बीच में क्या अंदर है उसके बार में आप सभी जन लीजिये इससे आपको अंदाजा लग जायेगा की यह भविष्य में किस तरह से इस्तेमाल हो सकता है !

फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of LiFi)

Lifi इस्तेमाल करने के कुछ अपने फायदे और नुकसान भी है, तो हम इससे होने वाल फायदे और नुक्सान के बारे में भी आप सभी बता देते है !

फायदे (Advantages)

  • इसका सबसे पहला फायदा यह है की इसकी स्पीड बहुत ज्यादा होती है, लगभग 100 GB प्रति सेकंड तक की हो सकती है !
  • इसकी स्पेक्ट्रेम 10 हजार गुना ज्यादा है ! इसका मतलब यह है की आप इससे जितने चाहे उतने डिवाइस कनेक्ट कर सकते है और आपके स्पीड पर कोई फर्क नही पड़ने वाला है!
  • इसकी सिक्यूरिटी बहुत ही अच्छी है ! आप इस बात से समझ सकते है की जब हम वायरलेस कनेक्शन कस इस्तेमाल करते है तो आपके वायरलेस कनेक्शन को कही से भी एक्सेस किया जा सकता है! लेकिन हमारी LiFi Technology Light पर काम करती है! ये लाइट जहा तक जाती है बस वही तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है ! ऐसे में हैकिंग का ख़तरा ना के बराबर होता है !
  • इसका सबसे ज्यादा फायदा होता है डाटा डेंसिटी में , अगर हम किसी वायरलेस कनेक्शन लेते है तो वह चारो दिशाओ में फैलती है, और वो हमारे किसी काम की नही होती है! लेकिन Lifi को Light के जरिये किसी एक स्थान पर फोकस किया जा सकता है, जिससे हमारी डाटा डेंसिटी बढ़ जाती है !
  • इससे हमारे शरीर को कोई नुकसान नही होता है, क्योकि आप जानते है की लाइट कोई भी रेडियेशन नहीं छोडती है, तो यह हमारे लिए फायदेमंद है !

नुकसान (Disadvantages)

  • इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको लाइट की जरुरत होती है, क्योकि यह इसी तकनीक पर आधारित है!
  • इसे आप सूर्य के रौशनी में इस्तेमाल नही कर सकते है, क्योकि सूर्य की किरने LED से निकने वाली रौशनी को प्रभावित करती है, जिसके आपका कनेक्शन भी प्रभावित होता है !
  • इसे आप लिमिटेड एरिया में ही चला सकते है यानी की जहा तक आपके LED की Light होगी आप वही ता इसका इस्तेमाल कर सकते है!

Myths about Li-Fi

जब कोई भी नई तकनीक विकसित होती है तो उसके बारे में बहुत से अफवाहे भी उडती है! तो इसके बारे में भी हम सभी बात कर लेते है की Li-Fi को लेकर आपने जो अफवाहे सुनी है वो बिल्कुल झूठ है !

  • आपने सुना होगा की LiFi की स्पीड Wi-Fi से 100 गुनी तेज है , लेकिन ऐसा कुछ भी नही है !
  • आपने यह भी सुना होगा की आपकी जो Movies है वो LiFi से 1 सेकंड में Download हो जाएँगी! तो ये भी सच नही है यह आपके इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर पर डिपेंड करती है की आपकी Movies कितने देर में Download होगी ! और आपके Web Server पर भी यह निर्भर करता है औ मुझे नही लगता है की इस समय में कोई इतनी स्पीड दे सकता है !

Li-Fi का इस्तेमाल कहा कर सकते है?

यह बहुत ही कमाल की तकनीक है, इसके होने से हम वहा पर भी इन्टरनेट चला सकते है और डाटा का ट्रान्सफर आसानी से कर सकते है !

  • इसका इस्तेमाल हम स्ट्रीट लाइट में भी करते है, इसे आप Li-Fi Hotspot के रूप में इस्तेमाल कर सकते है ! इससे आप रौशनी के साथ साथ आप इन्टरनेट की भी सुविधा दे सकते है! उसकेसाथ आप उस लाइट को भी कंट्रोल कर सकेंगे !
  • हमारे घर में इस्तेमाल होने वाले Computer. Laptop, Mobile etc. Device एक दुसरे से Connect हो सकते है Li-Fi के जरिये ! हालंकि इसकी रेंज जो होगी कम होगी लेकिन स्पीड काफी तेज होगी!
  • इसे हम माइनिंग में या फिर टनल में इस्तेमाल कर सकते है! माइनिंग और टनल में तो हमें नेटवर्क सिग्नल भी नही मिलते है लेकिन हम लाइट के जरिये इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते है !
  • आप हवाई जहाज के अंदर Li-Fi का इस्तेमाल कर सकते है, क्योकि वहा पर हमें इन्टरनेट की सुविधा नही मिलती है, लेकिन इस तकनीक के जरिये यह संभव है!
  • आप इसे पानी के अंदर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है, पानी के अंदर आप LED Light के जरिये इसका इस्तेमाल सम्भव है !
  • इसे आप अपने कार या गाड़ी में लगे Light से इसका इस्तेमाल कर सकते है !

निष्कर्ष:

तो दोस्तों आपने जान लिया की यह LiFi Technology क्या है और इसका इस्तेमाल क्या है ! ये कैसे काम करते है आपने इसके बार में सब कुछ विस्तार से जान लिया है! यह WiFi के मुकाबले बहुत ही तेज है, इससे हमारा भविष्य में इन्टरनेट की व्यवस्था काफी सही और काफी तेज हो जाएगी !

यह एक नई टेक्नोलॉजी है लेकिन अभी इसे हर जगह पर आने में बहुत समय लगने वाला है ! अभी यह WiFi के मुकाबले काफी कम है लेकिन आने वाले दिनों में यह काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जायेगा !

तो दोस्तों आप Li-Fi Technology बारे में काफी कुछ जान चुके है, यदि इसके बाद भी आपका कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट में जरुर पूछ सकते है! Hindi Gyan आप सभी के लिए हमेशा तत्पर रहता है आपकी सेवा के लिए ! इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और इसे पढने के लिए धन्यवाद !