Meftal-Spas Tablet Uses, Benefits, and Side Effect in Hindi

Meftal-Spas Tablet एक नार्मल दवा है यह आपको डॉक्टर के द्वारा लिखे गये पर्ची पर ही मिलती है, यह मासिक धर्म में आने वाले दर्द और  ऐंठन के लक्षणों में काम आता है! साथ में इस दवा को आप पेट दर्द में भी ले सकते है! इस दवा को Blue Cross कम्पनी बनाती है!

यह दवा एंटीकोलेंजिक दवा है यानी यह आपके पेट और मांसपेशियों को आराम देता है, यह तब कारगर होती है जब आपके पेट में अचानक से ऐठन और दर्द उठता है तब यह दवा काफी असरकारक होती है!

इस दवा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल महिलाओं को होने वाले पीरियड में होने वाले दर्द से राहत के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो आइये जानते है की इस दवा को कब और किसको कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए !

Meftal-Spas Tablet Uses

Meftal-Spas Tablet

इस दवा का इस्तेमाल मुख्यत महिला के मासिक धर्म में होने वाले दर्द में, मांसपेशियों में होने वाले दर्द में, रुक- रुक कर होने वाले दर्द में और पेट में अचानक होने वाले दर्द और ऐंठन में इस्तेमाल किया जाता है !

Meftal-Spas Tablet Benefits

यह दवा सभी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाने वाली दवा है, इस दवा को जब आप मासिक धर्म के दर्द में इसका सेवन करते है तब यह आपके मांसपेशियों में होने वाले संकुचन और अचानक से होने वाले ऐंठन और दर्द इन्फ्लेमेशन का कारण बनने वाले कुछ केमिकल मैसेंजर के स्त्रवण को को रोकता है जिससे आपको पीरियड से होने वाले दर्द में तुरंत राहत मिलती है!

इस दवा की खास बात यह है की यह आपके मासिक धर्म (पीरियड) में रक्त स्राव को प्रभावित नही करती है, यानी यह दवा लेने से आपके अवधि या ज्यादा या कम ब्लीडिंग जैसे समस्या उत्पन्न नही होती है! लेकिन इस दवा को लेने से पहले आप डॉक्टर से सलाह जरुर ले !

यह दवा ठीक उसी तरह से महिला और पुरुष को पेट दर्द और अचानक से होने वाले ऐंठन में भी आराम देता है! इस दवा को बड़े और बच्चे भी डॉक्टर के सलाह से इसका सेवन कर सकते है! यह दवा मासिक धर्म दर्द में सबसे ज्यादा बिकने वाली दवा है! इसे आप मेडिकल स्टोर के साथ आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते है!

Meftal-Spas Tablet Side Effect

सभी दवा के कुछ ना कुछ साइड इफ़ेक्ट जरुर होते है, इस दवा के भी साइड इफ़ेक्ट है जिसे आप सभी को जानना बहुत ही जरुरी है! अगर आप इस दवा का इस्तेमाल करना चाहते है तो सबसे पहले डॉक्टर से जरुर सलाह ले!

  • गर्भवती महिला को इसका इस्तेमाल नही करना चाहिए!
  • जो लोग अत्यधिक पेनकिलर दवा का इस्तेमाल करते है वो लोग भी इसका इस्तेमाल ना करे!
  • इस दवा को अगर आप खाते है और अगर आपको उलटी होने लगे या महसूस हो तब आपको इसका सेवन नही करना चाहिए!
  • किडनी की बीमारियों से पीड़ित मरीजों में मेफ्टल-स्पैस टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, अगर आप इसका इस्तेमाल करते है तो डॉक्टर से जरुर सलाह ले !
  • अल्कोहल के सेवन करने वाले व्यक्ति इसका सेवन सावधानी के साथ करे !
  • इस दवा का सेवन करने के बाद आपको चक्कर आ सकता है, मुह सुख जाना ये सभी भी इसके साइड इफ़ेक्ट है!

Meftal-Spas Tablet Dose

इस दवा के इस्तेमाल हम मुख्यतः दर्द में ही करते है लेकिन इस दवा का सेवन आपको स्थिति और उम्र के अनुसार करना चाहिए!

  • जिन लोगो के पेट में सुखा दर्द हो रहा हो या पेट के निचले हिस्से में दर्द हो रहा हो उसमे Meftal-Spas का एक टेबलेट ले सकते है!
  • जिन महिलाओं को मासिक धर्म में दर्द हो रहा है वो महिला एक टेबलेट सुबह और एक टेबलेट शाम को ले सकती है और इसे वो दो से तीन दिन तक लगातार ले सकती है!
  • जिन को नार्मल दर्द या फिर रुक – रुक कर दर्द होता है वो लोग भी इसका इस्तेमाल सुबह और शाम कर सकते है!
  • जिनकी उम्र 5 से 12 साल के बीच में है और उनके पेट में दर्द हो रहा है तो वह इसकी आधी गोली को खा सकते है!

Share on:
About Rohit Kumar

I am a Digital Marketer and Serial Entrepreneur. I am having Years of experience in the field of digital marketing. I Love Hindi Blogging, Create Brands and Run Paid Ads. I have helped more than 100+ Clients and Companies with their Online Reputation.