Micro Niche Blogging Case Study? फायदा या नुकसान

Micro Niche Blogging के बारे में आप सब ने सुना होगा! इससे सम्बंधित आपने भी हो सकता है वेबसाइट बनाये होंगे, लेकिन मैं जो केस स्टडी किया है Micro Niche के बारे में, उसी के बारे में मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है !

आप Micro Niche के कितने पैसे कमा सकते है और क्या Micro Niche पर वेबसाइट बनाना सही होता है या नही! क्या इसमें आपको सफलता मिलती है या नही और आपको कितने दिन में आप इससे पैसे कमाने लगते है !उन सभी चीजो के बारे में आप सभी को बताने वाले है !

Blogging कितने प्रकार के होते है?

Micro Niche Blogging

Micro Niche के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना बहुत जरुरी है की Blogging Website कितने प्रकार के होते है ! क्योकि जब तक आप ये नही जान जांयेंगे तब तक आप नही इस केस स्टडी को नहीं समझ पाएंगे !

Blogging Website मुख्यतः तीन प्रकार के होते है?

  • General Blog
  • Niche Blog
  • Micro Niche Blog

General Blog क्या है?

सबसे ज्यादा Blogging Website इसी के ऊपर बना हुआ है ! मेरी खुद यह Website (HindiGyan.in ) एक General Blog है ! इसमें आपको किसी खास Subject के ऊपर आर्टिकल लिखना जरुरी नही होता है !

इसमें आप चाहे जिस भी टॉपिक पर चाहे आप उस टॉपिक के कैटोगरी में जाकर अपने आर्टिकल को पब्लिश कर सकते है ! आप एक वेबसाइट के अंदर आप सारे टॉपिक को कवर कर सकते है ! जैसे की आप मेरे इस ब्लॉग पर देख सकते है की इसे मैंने Gadgets, Internet, Computer, Blog, SEO, से जुडी सारी जानकारियाँ आप सभी को प्रदान करता हूँ !

तो आप इस तरह के Blog को आप General Blog कहते है! अगर आप Blogging के क्षेत्र में आना चाहते है तो आप सबसे पहले इसी ब्लॉग को बनाये ! इसमें आपको आर्टिकल लिखने में ज्यादा परेशानी नही होगी !

Niche Blog क्या है?

इसको लेकर हमेशा Blogger के बीच में एक नजरिया रहा है, इसमें आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है, और मैं खुद इस बात को मानता हूँ ! और यह बात सच है की आप Niche Blog से सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है !

Niche Blog एक प्रकार का किसी खास एक Product के ऊपर लिखा जाता है ! जैसे आप Computer के ऊपर लिखते है तो यह आपका एक Niche है, आप कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ लिख सकते है!

अगर आप किसी एक टॉपिक के ऊपर लिखते है तो आपका ब्लॉग एक खास तरह का ब्लॉग होता है, आप इससे एफिलिएटेड के जरिये काफी पैसा बना सकते है जो आप General Blog के ऊपर नही कर सकते है !

Micro Niche Blog क्या है?

अगर आप नये है तो आपको एक Category में Blog कभी नही बनाना चाहिए! इससे भी आप पैसे कमा सकते है! लेकिन यह एक सीमित क्षेत्र का ब्लॉग है !

Micro Niche Blog उसे कहते है जो किसी एक खास प्रोडक्ट के ऊपर बना होता है ! जैसे Computer के अंदर जैसे Processor के ऊपर आधारित है ! यानी की वो ब्लॉग सिर्फ Processor के ऊपर लिखा जाता है ! तो आपके लिए Processor के ऊपर कितना आर्टिकल लिखेंगे !

Micro Niche Blog Case Study?

तो आइये अब बात करते है इसके केस स्टडी के बारे में, अगर आप इसपे ब्लॉग बनाते है तो आपको इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा होती है! इसमे आपको सही Micro Niche को चुनना भी एक कठिन काम होता है !

इसमें आप ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल नही लिख सकते है! इससे आपके ब्लॉग को रैंक कराना बहुत मुश्किल होता है! आप ब्लॉग बनाये तो आप Broad Niche के ऊपर काम करे! Micro Niche पर आपको बहुत से लोग सलाह देते है की आप उसमे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है !

आपने अगर मेरा पिछ्ला आर्टिकल नही पढ़ा है तो आप उसे जरुर पढ़े, क्योकि 2019 और 2020 में काफी ज्यादा बढ़ गया है! उसे आप यहा पर क्लिक करके पढ़ सकते है

Micro Niche एक बहुत बड़ी प्रतिस्पर्धा वाला केटेगरी है, इसमें बहुत से लोग पहले से है, इसलिए अगर आप इसमें ब्लॉग बनाने की सोच रहे है तो आप सबसे पहले उस टॉपिक पर काफी अच्छे से रिसर्च कर ले, यह आपके ब्लॉग को रैंक करने में सबसे ज्यादा अहम रोल निभाता है !

निष्कर्ष :

आपने आज के इस आर्टिकल में Micro Niche Blogging के बारे में जाना, इसमें सफलता पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन नामुनकिन है, इसके लिए आपको काफी मेहनत की जरूरत होती है, इसके लिए आपको काफी रिसर्च की जरुरत होती है !

तभी आप किसी टॉपिक के ऊपर ब्लॉग बनाये, हम आपको आगे के आर्टिकल में बताऊंगा की किस तरह से आप Micro Niche Blog बनाकर सफलता हासिल कर सकते है ! यानी की किस तरह से उसे आप Google के पहले Page पर Rank कर सकते है !

अगर इससे जुडा आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके या फिर हमारे दिए गये मेल id पर जरुर पूछे, आपकी हरसम्भव मदद की जाएगी ! यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे !

Share on:
About Rohit Kumar

I am a Digital Marketer and Serial Entrepreneur. I am having Years of experience in the field of digital marketing. I Love Hindi Blogging, Create Brands and Run Paid Ads. I have helped more than 100+ Clients and Companies with their Online Reputation.

1 thought on “Micro Niche Blogging Case Study? फायदा या नुकसान”

Comments are closed.