Mineral Water क्या है पूरी जानकारी? हमे कौन सा पानी पीना चाहिए

Mineral Water क्या है तो आपके दिमाग में सबसे पहले बिस्लेहरी, एक्वाफिना, इत्यादि बहुत से ब्रांड एक नाम आपके दिमाग में आया जाते है तो आज हम इसी के बारे में आप सभी से बात करने वाले है !

आपको बाजार में बहुत तरह से ब्रांड और बोतल बंद पानी मिलते है तो क्या सभी मिनरल वाटर है! तो मेरा जबाब होगा नही, मिनरल वाटर एक अलग चीज है! और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर एक अलग चीज है!

सरकार ने इन दोनों के लिए अलग अलग ब्रांड अलग -अलग कोड निर्धारित किये है !और ये समझना हमारे लिए बहुत जरुरी है की कौन सा मिनरल वाटर है और कौन सा पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर है ! और दोनों में क्या अंतर होता है तो आइये जानते है

Mineral Water क्या है?

Mineral Water

Mineral Water एक खास तरह का पानी होता है, इसका मतलब हो गया की यह खनिज तत्वों से भरपूर पानी है! इस पानी का टेस्ट बहुत ही अच्छा होता है! और यह हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता है! यह पानी कुछ खास प्राकृतिक स्रोत से लिया जाता है, जहा की मिट्टी में बहुत से लाभदायक खनिज मिले होते है !

इस पानी में और हमारे नल के पानी में बहुत ज्यादा अंतर होता है! पानी के प्राकृतिक स्रोत जैसे की झरने, सोते, फव्वारे, इत्यादि होते है ! ये पानी स्वास्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है ! और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है! मिनरल वाटर थोडा सा महंगा होता है! पैकेज्ड वाटर की तुलना में !

Packaged Drinking Water क्या है?

Mineral Water

यह नल से आने वाला एक सामान्य पानी होता है, कही का भी नल हो सकता है , यह साफ़ पानी होता है! इसे पानी को छानकर यानी की इसे छानकर और केमिकल प्रोसेस करके इसे पैक कर दिया जाता है ! इस पैक बोतल पानी में खनिज तत्व इत्यादि मिलाना उस कंपनी के ऊपर निर्भर है !

कुछ कंपनी इसमें थोडा बहुत मिनरल, खनिज तत्व मिलाती है तो कुछ कंपनी बिल्कुल भी नही मिलाती है ! आपने जब इस पानी को पीते है तो आपको पता चलता है की इसका टेस्ट कुछ अलग होता है !

Mineral Water और Packaged Water को कैसे पहचाने?

सामान्यत आप इसे इसके बोतल से भी पहचान सकते है , जैसे मिनरल वाटर के कुछ कंपनी है :- वॉस आर्टेसियन, एवियन नैचुरल मिनरल वाटर, पेरियर स्पारक्लिंग वाटर, एक्वा पन्ना, वीन, टाटा हिमालयन, बिस्लेरी वेदिका, इत्यादि बहुत से और कंपनी Mineral Water बनाती है!

और अगर आप Packaged Drinking Water की बात करे तो यह एक नार्मल वाटर होता है! यह आपको आसानी से हर दुकान पर मिल जाएगी ! अगर आप इसकी कंपनी की बात करे तो ये किनले, एक्वाफिना, बिसलेहरी, रेल नीर, इत्यादि कंपनी की बोतल आपको मिल जाएगी !

भारत की एक संस्था Bureau of Indian Standards , ये भारत की एक मानक संस्था है जो खाने पीने की और भी प्रोडक्ट्स के फिल्ड में एक मानक तय करती है ! BIS ने एक दोनों ही पानी के लिए एक मार्क दिया है !

यही बोटल पर आपको IS 14543 का मार्क हो उसका मतलब यह है की वो एक Packaged Drinking Water है !

और जिस बोटल पर आपको IS 13428 का मार्क हो उसका मतलब है वो मिनरल वाटर है ! इससे आप आसानी से यह पता कर सकते है की आप जो पानी पीने जा रहे है वो कौन सा पानी है !

कौन सा पानी पीना चाहिए?

दोनों पानी जमीन के अंदर से ही आते है तो फिर हमें कौन सा पानी पीना चाहिए, वैसे तो आप नल कर भी पानी पीते है, पैकेज्ड वाटर भी पीते है और मिनरल वाटर भी पीते है !

हमें नल का पानी और पैकेज्ड वाटर आसानी से मिल जाता है ! लेकिन मिनरल वाटर महंगा होता है जिसे हर कोई नही खरीद सकता है ! जमीन के अंदर से आने वाले पानी टेस्ट हर जगह अलग-अलग होता है ! कही पर यह पानी मीठा तो कही पर ये पानी कठोर होता है !

कठोर पानी को हम RO से Filter करके पीते है ताकि उसका कठोर पन दूर हो जाए और वो पीने लायक हो जाए ! Packaged Water पीने के लिए ही होता है ! लेकिन इसमें मिनरल की मात्रा बहुत कम होती है !

मिनरल वाटर में आपको भरपूर मिनरल मिलती है तो हमें अगर आसनी से मिनरल वाटर उपलब्ध है तो हमें मिनरल वाटर को ही पीना चाहिए, क्योकि यह हमारे स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक होता है !यह पीने में काफी मीठा भी होता है !

निष्कर्ष :

आप आज के बाद आसानी से यह पता कर सकते है की आप कौन सा पानी पी रहे है और आपको कौन सा पानी पीना चाहिए ! आपके स्वास्थ के हिसाब से आपको मिनरल वाटर पीना चाहिए! क्योकि यह हमारे शरीर में पानी की मात्रा को बनाये रखता है ! और आपके शरीर के बहुत जरुरी है !

अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है और इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ! इस लेख को पढने के लिए धन्यवाद !